पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बिहार में शिक्षक नियोजन की काउंसिलिंग आज से:19 जनवरी तक नगर निकायों में चलेगी काउंसिलिंग, सेंटर पर वरीयता क्रम के अनुसार बुलाया जाएगा

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Money Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

प्राथमिक शिक्षक नियोजन के तीसरे चक्र की काउंसिलिंग आज यानी सोमवार से शुरू हो रही है। 1,368 नियोजन इकाइयों में 12,495 पदों के लिए काउंसिलिंग होगी। तय शेड्यूल के अनुसार, 17,18 और 19 जनवरी को नगर निकायों के लिए काउंसिलिंग कराई जानी है। यह सभी काउंसिलिंग जिला मुख्यालयों पर होगी। 22, 24, 25 जनवरी को प्रखंड स्तर की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय पर कराई जाएगी। पंचायत स्तरीय नियोजन के लिए काउंसिलिंग 28 जनवरी को होगी। 25 फरवरी को नियुक्ति पत्र देने की तिथि विभाग ने घोषित कर रखी है।

वरीयता के अनुसार, पुकारे जाएंगे नाम

काउंसिलिंग सेंटर पर वरीयता क्रम के अनुसार, अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। केन्द्र पर लाउड स्पीकर की व्यवस्था होगी। नियमानुसार एक अभ्यर्थी का नाम तीन बार पुकारा जाएगा। इसके बाद भी यदि अभ्यर्थी नहीं पहुंचता है तो वरीयता क्रम में आने वाले अगले अभ्यर्थी का नाम पुकारा जाएगा।

हर गतिविधि की वीडियोग्राफी होगी

शिक्षा विभाग ने इसको लेकर पहले ही निर्देश जारी कर रखा है कि केन्द्र पर एक-एक गतिविधि की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी। मेधा सूची में गड़बड़ी की शिकायत होने पर उसे मिलान किया जाएगा और आरोप सही पाया गया तो नियोजन इकाई की काउंसिलिंग रद्द करने की अनुशंसा की जाएगी। शाम 5 बजे तक चयनित अभ्यर्थियों की सूची DEO को भेजी जाएगी।