पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58649.681.76 %
  • NIFTY17469.751.71 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479790.62 %
  • SILVER(MCX 1 KG)612240.48 %

पटना में बना लिफ्ट वाला FOB:अटल पथ पर आधुनिक फुट ओवर ब्रिज का हुआ उदघाटन, बुजुर्गों के लिए दोनों तरफ से बनाई गई लिफ्ट

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने किया उद्घाटन। - Money Bhaskar
पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने किया उद्घाटन।

अब पटना में भी दिल्ली की तर्ज पर फुट ओवर ब्रिज (FOB) की सुविधा मिल गई है। पटना के लोगों को सरकार की तरफ से ये सुविधा सोमवार को दे दी गई। अटल पथ पर FOB का उदघाटन किया गया। यह परियोजना CM नीतीश कुमार के निर्देश पर पूरा किया गया है।

जब अटल पथ का CM नीतीश कुमार मुआयना कर रहे थे तो उन्होंने इस तरह के FOB की जरूरत इस पथ पर बताई थी। जिससे, एक-दूसरे तरफ के लोग आसानी से आर-पार कर सके। इसके बन जाने से अटल पथ पर आने जाने वाली गाड़ियों की स्पीड पर कोई ब्रेक नहीं लगेगा। लोग FOB से आसानी से आर-पार कर सकते हैं। आधुनिक तौर पर बनाए गए इस FOB में बुजुर्गों के लिए लिफ्ट की भी सुविधा दी गई है।

पटना का यहा दूसरा FOB।
पटना का यहा दूसरा FOB।

10 सीढ़ी के बाद स्टॉप प्लेटफार्म
अटल पथ फेज -1 अंतर्गत महेश नगर में 3.44 करोड़ की लागत से फुट ओवर ब्रिज का लोकार्पण पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने स्थानीय दीघा विधायक डॉ संजीव चौरसिया के साथ किया। बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा निर्मित इस FOB की लंबाई 53.315 मीटर तथा चौड़ाई 4.620 मीटर है। इस फुट ओवर ब्रिज में सीड़ी के साथ वृद्ध तथा विशेष व्यक्तियों के चढ़ने उतारने के लिए दोनों ओर लिफ्ट भी लगाई गई है।

इस FOB हर 10 सीढ़ी के बाद स्टॉप प्लेटफॉर्म बनाया गया है ताकि एक साथ ऊपर चढ़ने में परेशानी ना हो। महेश नगर एवं श्री कृष्णा पूरी के आमजनों को सुरक्षित एवं सुगम संपर्क के लिये निर्मित इस पैदल उपरिगामी पुल से आस पास के रहने वाले लोगो मे खुशी की लहर है।

पटना में दूसरा FOB

अटल पथ में अभी आर-ब्लॉक और कुर्जी नाले के पास भी फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य प्रगति पर है। साथ ही पुनाईचक के पास भी FOB का कार्य निरूपण की प्रक्रिया में है। पटना आर ब्लॉक से दीघा तक बने सिक्स लेन अटल पथ पर यह पहला फुट ओवर ब्रिज बन करके तैयार हुआ है। ये पटना में दूसरा FOB है। इससे पहले पटना हाईकोर्ट और पटना वीमेंस कॉलेज के बीच FOB बनाया गया है। जिससे कॉलेज की छात्राओं को काफी सुविधा होती है।

खबरें और भी हैं...