पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Today Mega Camp Of Vaccination In Bihar, Preparation Of New Record By Giving Big Target To 38 Districts

आज बिहार में वैक्सीनेशन का मेगा कैंप:38 जिलों को बड़ा टारगेट देकर नए रिकॉर्ड की तैयारी, पटना में 200 से अधिक सेंटर

पटना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना में 200 से अधिक सेंटर पर वैक्सीनेशन की तैयारी है। - Money Bhaskar
पटना में 200 से अधिक सेंटर पर वैक्सीनेशन की तैयारी है।

वैक्सीनेशन में बिहार फिर नए रिकॉर्ड की तैयारी में है। 38 जिलों को बड़ा टारगेट देकर एक दिन में सबसे अधिक टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सेंटर भी बढ़ाए गए हैं। रिकॉर्ड के दौरान पूरा जोर सेकेंड डोज को लेकर है। पटना में 200 से अधिक सेंटर पर वैक्सीनेशन की तैयारी है। इसी तरह बिहार के अन्य जिलों में सेंटर की संख्या डेढ़ से दो गुना कर दी गई है।

हर सेंटर पर दोनों वैक्सीन
मेगा कैंप में हर सेंटर पर दोनों वैक्सीन (कोवैक्सिन और कोवीशील्ड) की व्यवस्था की गई है। ऐसा इसलिए किया गया है कि दूसरे डोज को लेकर लोगों को भटकना नहीं पड़े। सरकार दूसरे डोज को लेकर विशेष तैयारी में है। इस कारण से वैक्सीनेशन के सभी सेंटरों पर दोनों डोज की व्यवस्था की गई है। पटना में 200 से अधिक सेंटरों पर कोरोना की दोनों वैक्सीन की पर्याप्त डोज होने का दावा किया गया है। इसके साथ ही टीका एक्सप्रेस में भी दोनों वैक्सीन की डोज दी गई है। पटना दुर्गा पूजा में वैक्सीनेशन में पीछे रह गया था, इसलिए मेगा कैंप में एक फिर पूरे देश में अव्वल होने की तैयारी है। प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग ने मेगा कैंप को लेकर विशेषण रणनीति बनाई है।

ग्रामीण इलाकों के लिए विशेष निर्देश
स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को लेकर विशेष निर्देश जारी किया है। यहां दूसरे डोज को लेकर हेल्थ वर्करों को लगाया गया है। वह लोगों को सेटर तक लाने का काम करेंगे। इसके लिए आशा और ANM के साथ पूरी टीम को लगाया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है जो पहला डोज तो ले लिए हैं लेकिन दूसरे डोज को लेकर तैयार नहीं है। ऐसे लोगों में टीका को लेकर जागरुकता लाने को लेकर भी निर्देश दिया गया है। इसमें नुक्कड़ नाटक और मोटिवेशनल वीडियो उनके बीच पहुंचाए जा रहे हैं।

सुबह 7 बजे तक 3604 वैक्सीनेशन
बिहार में कुल 6,16,04,611 लोगों का टीकाकरण हो चुका है जिसमें पहला डोज लेने वालों की संख्या 4,72,93,844 है जबकि 1,43,10,767 लोगों ने दूसरी डोज ली है। पटना में अब तक कुल 53,54,861 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है जिसमें 33,30,049 लोगों ने पहली और 20,24,812 ने दूसरी डोज लगवाई है।

खबरें और भी हैं...