पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सामान्य से लगातार कम हुई बारिश:दशहरा के रंग में मौसम डालेगा भंग, सोमवार से 3 दिन बारिश के आसार

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Money Bhaskar
फाइल फोटो।

पूरे बरसात के दौरान राज्य में सामान्य से कम बारिश हुई। लेकिन, अब दशहरा पर मौसम का मिजाज बदल रहा है। त्योहार के रंग में मौसम भंग डालेगा। सोमवार से इस क्षेत्र का मौसम तेजी से बदलने के साथ ही तीन एवं चार अक्टूबर काे जिला समेत पूरे क्षेत्र में अधिक बारिश हाेने की संभावना है।

इस दौरान तीन दिनों तक खासकर नेपाल के तराई क्षेत्र के पूर्वी व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी जिले में अधिक बारिश हाेने का अनुमान है। मौसम विभाग ने इस क्षेत्र में तीन दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही दशहरा के दौरान रह-रहकर बारिश हाेने की संभावना जताई है।

मानसून विदाई के समय में लाेगाें काे एकबार फिर से जमकर परेशान करेगा। इस क्षेत्र में सोमवार से लगातार हल्की से मध्यम बारिश हाेने का अनुमान है। इससे पहले से जलजमाव रहने से आगे बारिश हाेने पर दशहरा मेला घूमने वालों को परेशानी बढ़ेगी। तीन दिनों से इस क्षेत्र में बारिश के नहीं हाेने से तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हाेने से दोपहर में उमसभरी गर्मी शुरू हाे गई है।

गुरुवार की अपेक्षा शुक्रवार काे अधिकतम तापमान 1.2 डिग्री बढ़ोत्तरी के साथ सामान्य से दाे डिग्री अधिक 34.5 डिग्री रहा। इसी प्रकार, न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.4 डिग्री अधिक 24.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

दाे दिनों के बाद पूरे क्षेत्र में लगातार बारिश का अनुमान

पूसा कृषि मौसम परामर्शी सेवा के नोडल अधिकारी डॉ. ए. सत्तार की मानें ताे बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण 5 अक्टूबर तक मौसम में बदलाव जारी रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके प्रभाव के कारण तीन एवं चार अक्टूबर काे पूरे क्षेत्र में मध्यम बारिश हाेने का अनुमान है।

खासकर नेपाल की तराई में अधिक बारिश हाेगी। अगले दाे दिनों तक पछुआ हवा चलने के बाद 10 से 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वा हवा चलने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 23 से 25 डिग्री के बीच रहेगा।

खबरें और भी हैं...