पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नई पहल 30 सरकारी स्कूलों में 18 को गोष्ठी:अपने हाथ से लिखी चिट्ठी घर भेजकर अभिभावकों को शिक्षक-अभिभावक गोष्ठी में बुलाएंगे मास्टर साहब

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पैरेंट टीचर मीटिंग फाइल फोटो। - Money Bhaskar
पैरेंट टीचर मीटिंग फाइल फोटो।

सरकारी स्कूलों में 18 अक्टूबर को अभिभावक-शिक्षक गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इसमें पहली कक्षा में नामांकित छात्र-छात्राओं के साथ स्कूल के शिक्षक उनकी प्रगति और चर्चा करेंगे। इसके लिए स्कूल के एचएम अभिभावक को चिट्ठी लिखेंगे। हाथ से लिखे एक पेज का आमंत्रण अभिभावकों को भेजा जाएगा। इस पत्र को तैयार करने में शिक्षक और सीनियर छात्र-छात्राओं की मदद ली जाएगी।

आमंत्रण पत्र पर स्टूडेंट्स का नाम, माता-पिता का नाम अंकित रहेगा। अगर संभव हो तो शिक्षक-शिक्षिकाएं छात्र-छात्राओं के घर तक पहुंचकर अभिभावकों को आमंत्रित करेंगे। बैठक के लिए स्कूल में बेंच-डेस्क, दरी समेत अन्य प्रबंध किए जाएंगे। 18 अक्टूबर से पहले सभी छात्र-छात्राओं के बीच चहक पुस्तिका होना और किट होना अनिवार्य है। इसको लेकर प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने सभी डीईओ और डीपीओ को निर्देश जारी किया है।

कहा गया है कि पहली और दूसरी कक्षा में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए स्कूल स्तर पर कई गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। नवाचारी शिक्षण के लिए स्कूलों में स्कूल किट और चिल्ड्रन किट उपलब्ध कराया गया है। सभी बीईओ 10 से 12 अक्टूबर तक अपने तहत आने वाले सभी एचएम के साथ बैठक करेंगे।

स्कूलों में होंगी ये एक्टिविटीज
चहक गतिविधियों का प्रदर्शन
निपुण अभियान के लिए निर्धारित लक्ष्यों पर बातचीत
उम्र सापेक्ष अज्ञात पाठ में कम से कम 4-5 सरल शब्दों से युक्त छोटे वाक्य पढ़ना
99 तक की संख्या को पढ़ना और लिखना
सरल जोड़ और घटाव करना
स्कूल में उपलब्ध पुस्तकालय के पुस्तकों की जानकारी शिक्षकों को देना
अभिभावकों को विद्यालय का भ्रमण कराकर उनके विचार लेना
अभ्यास पुस्तिका को अभिभावकों को दिखना
स्कूल की गतिविधियों को घर पर बार-बार कराने के लिए अभिभावकों से आग्रह।

खबरें और भी हैं...