पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तैयारी जाेरों पर:जुलाई में मोहनिया कोर्ट का शुरू होने के आसार

भभुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिविल कोर्ट भवन भभुआ का शिलान्यास भी होगा, की जा रही तैयारी

जुलाई माह के शुरुआत में ही मोहनिया अनुमंडल कोर्ट का उद्घाटन होने के आसार हैं। जानकारी के मुताबिक पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय करोल इसकी शुरुआत करेंगे। इसी दिन भभुआ सिविल कोर्ट परिसर में 24 न्यायिक पदाधिकारियों के क्वार्टर की भी उद्घाटन की जाएगी। वहीं सिविल कोर्ट भवन का शिलान्यास भी होगा। इसकी तैयारी की जा रही है। मोहनिया अनुमंडल कोर्ट के लिए भभुआ सिविल कोर्ट परिसर से आवश्यक फर्नीचर शनिवार को भेजे गए। इसकी जानकारी जिला अधिवक्ता संघ के पूर्व संयुक्त सचिव मंटू पांडेय ने दी। बताया कि शीघ्र ही कोर्ट कैंपस में ही जिला अधिवक्ता संघ भवन का भी निर्माण होगा। जिसमें अधिवक्ताओं के लिए चैम्बर भी बनेगा। इसकी भी तैयारी की जानी है। यह निर्माण इसी परिसर में ही होगी।

जोर-शोर पर की जा रही है तैयारियां,मोहनिया अनुमंडल कोर्ट के अधिवक्ताओं में खुशी
मिली जानकारी के अनुसार उद्घाटन कार्यक्रम 2 या 3 जुलाई 2022 को संभावित है। सिविल कोर्ट कैमूर भभुआ के परिसर में दो तल हाजत भवन, अन्य तल पर कोर्ट बिल्डिंग होगा। जिसमें लिफ्ट भी लगा रहेगा।यह भवन 5 तल का है।जिसका शिलान्यास चीफ जस्टिस करेंगे। जानकारों का कहना है कि सिविल कोर्ट में लगभग 52300 मुकदमे हैं। जिसमें सिविल और अपराधिक किस्म के मुकदमे शामिल हैं। अनुमंडल सिविल कोर्ट मोहनिया चले जाने के बाद लगभग 25 से 30 हज़ार मुकदमे मोहनिया अनुमंडल सिविल कोर्ट में चले जाएंगे।

मुख्य न्यायाधीश पटना हाई कोर्ट संजय करोल के भभुआ आगमन से पहले ही सिविल कोर्ट के बिल्डिंगों का रंगरोगन, कैंपस की साफ-सफाई हो रही है। मोहनिया अनुमंडल सिविल कोर्ट के उद्घाटन से पहले सिविल कोर्ट परिसर से ट्रक पर सामान कुर्सी टेबल कंप्यूटर लैपटॉप वगैरह लादकर मोहनिया भेजा गया। ताकि मोहनिया अनुमंडल सिविल कोर्ट सभी सुविधाओं से लैस रहे। मोहनिया अनुमंडल सिविल कोर्ट में 5 न्यायिक पदाधिकारियों के लिए 2021 में नोटिफिकेशन हुआ था। जिसमें सब जज प्रथम का एक कोर्ट, एसडीजीएम का एक कोर्ट, मुंसिफ का एक कोर्ट, न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी का दो कोर्ट चलेगा। जिसके लिए जोर-शोर पर तैयारियां की जा रही है। मोहनिया अनुमंडल कोर्ट के अधिवक्ताओं में खुशी है।

खबरें और भी हैं...