पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59037.18-0.72 %
  • NIFTY17617.15-0.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48458-0.16 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646560.47 %

आक्रोश:खाद नहीं मिलने से परेशान किसानों ने एनएच 106 और एनएच-57 को दो घंटे किया जाम

राघोपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खाद की किल्लत को लेकर सिमराही बाजार में एनएच जाम करते किसान। - Money Bhaskar
खाद की किल्लत को लेकर सिमराही बाजार में एनएच जाम करते किसान।
  • खाद की किल्लत झेल रहे किसानों ने सिमराही बाजार में एनएच जाम कर प्रदर्शन किया
  • फूटा गुस्सा किसानों ने दुकान से खाद मांगा तो दुकानदार बोले-खाद खत्म है

प्रखंड क्षेत्र में लगातार खाद की किल्लत से किसानों में हाहाकार मचा है। जिसे लेकर किसान लगातार तीन दिनों से आंदोलित हैं। इसके बावजूद विभागीय अधिकारियों की ओर से किसानों की समस्या के निवारण नही किया जा सका है। उधर, विभागीय अधिकारी कह रहे हैं कि जिले में कहीं भी खाद की किल्लत नहीं है, ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर क्यों किसान आंदोलित हैं। खाद की किल्लत को लेकर तीसरे दिन भी राघोपुर प्रखंड क्षेत्र में किसान आंदोलित देखे गए। लगातार तीसरे दिन आंदोलित किसानों ने सरकारी सिस्टम के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान सैकड़ो की संख्या में आक्रोशित किसानों ने शनिवार को सिमराही बाजार स्थित जेपी चौक पर एनएच-57 और एनएच-106 के क्रॉसिंग स्थल को जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। किसानों ने सुबह 8 बजे से ही सिमराही बाजार जेपी चौक पर पहुंचकर एनएच 57 और 106 के क्रॉसिंग स्थल को जामकर प्रशासन एवं सरकार विरोधी नारेबाजी की। जिस कारण दोनों एनएच के चारों तरफ गाड़ियों की लंबी कतार लग गई। वहीं प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना था कि किसी-किसी किसान ने प्रशासन के आश्वासन पर अपने खेत में गेहूं की बुआई कर दी है। जबकि कई किसानों को अपने खेतों में फसल लगाना बांकी है। बताया कि खाद नहीं मिलने के कारण फसल बर्बाद हो रही है।

आगजनी कर सड़क जाम करते किसान।
आगजनी कर सड़क जाम करते किसान।

किसान खेती नहीं कर पाएंगे तो कैसे टूटेगा कर्ज
किसानों ने बताया कि दो दिन पहले किसानों को बीडीओ एवं थानाध्यक्ष द्वारा आश्वासन दिया गया था कि सभी किसानों को बिस्कोमान द्वारा खाद उपलब्ध करा दिया जाएगा। लेकिन आज तक किसान खाद के लिए चक्कर काट रहे हैं। जब तक खाद उपलब्ध नहीं कराती, हमलोगों का आंदोलन जारी रहेगा। किसानों ने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित दर 1200 रुपए में बिकने वाली खाद बाजार में 16 से 1800 रुपए के बीच बिक रही है। दुकानदार द्वारा खुलेआम खाद की कालाबाजारी की जा रही है। विरोध करने पर खाद उपलब्ध नहीं रहने की बात कह वापस लौटा दिया जाता है। प्रशासन द्वारा खाद की कालाबाजारी पर लगाम नहीं लगाया जा रहा है। इधर, डीएओ समीर कुमार ने कहा कि अक्टूबर-नवंबर में जिला को कम खाद उपलब्ध हुआ था। अभी खाद रेगुलर रूप से आ रहा है। अभी दो रैक इफको और चंबल कंपनी का लगा था। जो डीएपी उपलब्ध कराएगी। अगले सप्ताह में आईपीएल, इंडोराम और इफको का रैक लगने वाला है। रैक मिलता जाएगा, खाद मिलते जाएगा। किसान संयम से खाद लें, सभी को खाद उपलब्ध कराया जाएगा।

किसानों ने किया दो घंटे सड़क जाम

त्रिवेणीगंज| बिस्कोमान में खाद नहीं मिलने से नाराज किसानों ने बिस्कोमान के समीप त्रिवेणीगंज-पिपरा मुख्य मार्ग को करीब दो घंटे तक जाम कर टायर जला कर प्रदर्शन किया और अपनी नाराजगी जाहिर की। जाम की सूचना पाकर थानाध्यक्ष संदीप कुमार सिंह सदलबल के द्वारा जाम स्थल पर पहुंच जाम कर रहे किसानों को समझा-बुझाकर जाम को समाप्त कराया लेकिन कुछ देर के बाद आक्रोशित किसानों के द्वारा पुनः जाम कर विरोध प्रदर्शन किया जाने लगा। किसानों का कहना था कि हमलोग 2-3 बजे रात से यहां लाइन में रहते ओर वोस्कोमान के मैनेजर ओर कर्मचारी 10:30-11:00 बजे आता है और चार बजे ही खाद वितरण करना बंद कर देता है। एएसडीओ प्रमोद कुमार के समझाने-बुझाने पर जाम खत्म हुआ।

खबरें और भी हैं...