पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57858.150.64 %
  • NIFTY17277.950.75 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486870.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)63687-1.21 %

याेजना लागू:मंत्री प्रमाेद कुमार बोले - गन्ना संबंधी उद्याेग लगाने पर सरकार 50 प्रतिशत देगी सब्सिडी

भागलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सर्किट हाउस में गन्ना मंत्री प्रमोद कुमार का स्वागत करते जिला परिषद अध्यक्ष टुनटुन साह, संतोष कुमार व अन्य। - Money Bhaskar
सर्किट हाउस में गन्ना मंत्री प्रमोद कुमार का स्वागत करते जिला परिषद अध्यक्ष टुनटुन साह, संतोष कुमार व अन्य।

बिहार के विधि व गन्ना मंत्री प्रमाेद कुमार ने कहा है कि भागलपुर प्रमंडल के किसान गन्ना से औषधि वाला गुड़ तैयार करेंगे। इसके लिए सरकार कृषि विवि के कुलपति और कृषि विभाग के अफसराें से लगातार बातचीत कर रही है। जिसमें आधुनिक तरीके से जैविक खाद से गन्ना उपजाएंगे और उससे औषधि वाला गुड़ बनाएंगे। इससे इसकी डिमांड बढ़ेगी। केंद्र सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस याेजना काे लागू किया है।

अब बिहार में भी गन्ना किसानाें काे इसका लाभ मिलेगा। भागलपुर प्रमंडल में पहले 3800 एकड़ में गन्ने की खेती हाेती थी, लेकिन अब एक हजार एकड़ से भी कम जमीन पर इसकी खेती हाेती है। इसे बढ़ाने के लिए याेजना बनायी जा रही है। ताकि किसानाें काे उचित दाम मिले और इससे गुड़ बने ताे एक बाजार भी लाेगाें के लिए तैयार हाे। उन्हाेंने कहा कि गन्ना से संबंधित उद्याेग लगाने पर सरकार आधी सब्सिडी देगी। मंत्री ने शुक्रवार काे सर्किट हाउस में दैनिक भास्कर से बातचीत में से बातें कहीं।

गन्ना व विधि मंत्री ने कहा-यूपी के तर्ज पर जैविक खाद से गन्ना उपजाएंगे किसान

शराब पीने वाले खुद अपनी किडनी और लीवर को कर रहे हैं खराब
पटना में मंत्री की गाड़ी डीएम-एसपी के काफिले के चलते राेकने के मुद्दे पर उन्हाेंने कहा कि इसके लिए संविधान बना है और विधानसभा अध्यक्ष ने कार्रवाई करने का भराेसा दिया है। मंत्री कहीं जा रहे हैं और उनके सामने काेई बैरियर लगा देगा ताे एक्शन ताे लिया ही जाएगा।

विधानसभा परिसर में शराब की खाली बाेतलें मिलने की भी जांच चल रही है। उन्हाेंने कहा कि शराब पीने वाले खुद अपनी किडनी और लीवर काे खराब कर रहे हैं। वह अपने परिवार के साथ समाज का भी नुकसान करते हैं, इसलिए शराब काे लेकर अभी और भी बेहतर नतीजे सामने आनेवाले हैं।

जर्जर एनएच 80 का मामला संबंधित विभाग के पास उठाएंगे
सबाैर से पीरपैंती तक जर्जर एनएच 80 काे लेकर मंत्री ने कहा कि इस मुद्दे काे संबंधित विभाग के पास उठाएंगे। वैसे सड़काें पर ज्यादा वजन वाले वाहनाें के चलने से भी समय से पहले यह खराब हाे जाती है। समय-समय पर ट्रक वालाें से जुर्माना भी वसूला जाता है पर इसमें और भी सुधार करने की जरूरत है। मेयर सीमा साह ने नगर निगम में चल रहे अविश्वास प्रस्ताव काे लेकर भी नगर आयुक्त व अन्य अधिकारियाें के कामकाज की मंत्री से शिकायत की।

पाैने 4 कराेड़ से 10 अदालत भवनाें का हाेगा निर्माण, आज करेंगे स्थल निरीक्षण
मंत्री ने बताया कि 35 हजार कराेड़ का इन्वेस्टमेंट उद्याेग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन इथेनाॅल में करवा रहे हैं। इसमें गन्ना और घास दाेनाें का इस्तेमाल हाेगा ताे इसका सीधा लाभ किसानाें काे मिलेगा। भागलपुर न्यायालय परिसर में पाैने 4 कराेड़ से 10 अदालत भवनाें का निर्माण हाेना है। इसके लिए शनिवार काे स्थल निरीक्षण किया जाएगा, इसके बाद इस पर काम हाेगा। उन्हाेंने पर्यटन मंत्री रहते हुए मंदार हिल बाैंसी में राेपवे निर्माण कराया था। इस माैके पर मेयर सीमा साह, पूर्व जिप अध्यक्ष टुनटुन साह, भाजपा कार्यकारी जिलाध्यक्ष संताेष कुमार, इंदुभूषण झा, गाैरव जायसवाल समेत अन्य माैजूद थे।

खबरें और भी हैं...