पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61765.590.75 %
  • NIFTY18477.050.76 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47184-1.49 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62935-0.03 %

नवगछिया व बियाडा में लगेगी इथेनॉल की फैक्ट्री:उद्याेग मंत्री शाहनवाज हुसैन बोले - बिहार में 29 कंपनियों ने इथेनॉल फैक्ट्री लगाने में दिखाई है रुचि

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीरपैंती में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन। - Money Bhaskar
पीरपैंती में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन।
  • उद्योग मंत्री शाहनवाज ने कहा-बुनकरों की समस्या पर किया जा रहा है विचार

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में आने वाले दिनों में इथेनॉल फैक्ट्री का जाल बिछेगा। देश के 29 कंपनियों ने बिहार में इथेनॉल फैक्ट्री लगाने के लिए बिड दाखिल किया है। भागलपुर में दो जगह शामिल हैं। नवगछिया के साहू परबत्ता व बियाडा में इथेनॉल की फैक्ट्री लगेगी। सारी कंपनियों के पेपर दुरुस्त हैं और इनलोगों ने प्रतिदिन 160.65 करोड़ लीटर इथेनॉल उत्पादन करने का दावा किया है।

केंद्र सरकार ने अभी 18 करोड़ लीटर का कोटा ही निर्धारित किया है, लेकिन वे कोटा बढ़वाने के लिए प्रयासरत हैं। पीरपैंती में सोलर पावर प्लांट के लिए जो जमीन ली गई है, वे चाहते हैं कि वहां इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट के लिए 100 एकड़ जमीन उद्योग विभाग को मिले।

सूबे के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पीरपैंती में सोलर पावर प्लांट के लिए जमीन ली गई है, वह चाहते हैं कि वहां इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट के लिए 100 एकड़ जमीन उद्योग विभाग को मिले। इससे उस एरिया में भी उद्योगों का जाल बिछाने में सहूलियत होगी।

मंत्री ने कहा, देशभर में किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट बिहार में हुआ है। बिहार में 168.71 करोड़ के निवेश के लिए 29 कंपनियों ने बिड डाला है। देश में एमपी व पंजाब-चंडीगढ़ में क्रमश: दूसरा व तीसरा ज्यादा निवेश हुआ है।

फोरलेन की जमीन अधिग्रहण की समस्या हाेगी दूर
उधर, शहनवाज ने पीरपैंती के सुंदरपुर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भागलपुर से पीरपैंती तक एनएच-80 की समस्या जल्द खत्म हो जाएगी। फोरलेन की जमीन अधिग्रहण की समस्या का समाधान किया जाएगा। पीरपैंती में बुनकरों की समस्या पर भी विचार किया जा रहा है।

इसके बाद मंत्री बसंतपुर के मुन्ना सिंह के घर पहुंचे लोगों से मिले। सुंदरपुर में भोला भगत को श्रद्धांजलि दी। बघुवा टोला में भाजपा नेता ऋषिकेश सिंह के घर पहुंच उनके चाचा विनोद सिंह को श्रद्धांजलि दी और पौधे लगाए। शेरमारी में भाजपा नेता हरेराम शर्मा के परिजनों से मिले।

श्रीनगर में भाजपा नेता प्रभु पांडे, साठो में नवल सिंह को श्रद्धांजलि दी। मौके पर विधायक ललन पासवान, दिलीप मिश्रा, विवेकानंद गुप्ता, शिवबालक तिवारी, मनोज शास्त्री मौजूद थे। भागलपुर में मीडिया काे संबाेधित करने के दाैरान संतोष कुमार, नभय चौधरी, विजय सिंह प्रमुख, अश्विनी जोशी मोंटी, नितेश सिंह, विपिन कुमार, इंदूभूषण आदि मौजूद थे।

पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के इल्जाम का जवाब दे कांग्रेस
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कांग्रेस अपने ही दबाव से दब रही है। जो पार्टी अध्यक्ष न चुन सके, जहां पार्टी की नीति स्पष्ट न हो, न उसका नेता हो, उस पार्टी का हाल क्या होगा, समझा जा सकता है। देश की सबसे पुरानी पार्टी इतनी जल्दी समाप्त हो जाएगी, यह सोचा न था।

शाहनवाज रविवार काे भागलपुर के सर्किट हाउस में पंजाब प्रकरण पर बोल रहे थे। उन्हाेंने कहा कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान को लेकर देश की सुरक्षा पर जो सवाल उठाया है, देश उसका जवाब जानना चाहता है। कैप्टन अमरिंदर क्या भाजपा में आएंगे? इस सवाल पर शाहनवाज ने कहा, उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। उन्हाेंने कहा कि भागलपुर में कांग्रेस के विधायक हैं, इसके अलावा यहां कुछ नहीं दिखता है।

भागलपुर जिले के लिए दो कंपनियाें ने डाले टेंडर
शाहनवाज रविवार शाम कहलगांव में सदानंद सिंह के श्राद्धकर्म में शामिल होकर लौटने के क्रम में सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्हाेंने कहा कि मे. साहू एग्रो बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड ने नवगछिया के साहू परबत्ता में प्रतिदिन 1.2 करोड़ लीटर और भारत पल्स इथेनॉल प्राइवेट लिमिटेड ने बियाडा में 3 करोड़ लीटर प्रोडक्शन करने की क्षमता बताकर टेंडर डाला है।

बांका में भागलपुर बायो रिफाइनरी प्राइवेट लिमिटेड ने 3 करोड़ लीटर उत्पादन की क्षमता बताकर टेंडर डाला है। इसके अलावा कंपनियों ने मुजफ्फरपुर में 4, नवादा में 5, बेगूसराय में 3, भोजपुर, वैशाली व मधुबनी में 2-2 और पूर्णिया, जमुई, किशनगंज, पूर्वी चंपारण, सुपौल, कैमूर, गोपालगंज व पटना में 1-1 प्लांट लगाने के लिए निविदा डाली है।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...