पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60984.030.1 %
  • NIFTY18150.75-0.15 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473800.04 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646780.63 %

मुंगेर में एसटीएफ और नक्सलियों के बीच मुठभेड़:धरहरा इलाके में 50 राउंड चली गोलियां, कोई हताहत नहीं; घने जंगल में भागने में सफल रहे नक्सली

मुंगेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इलाके में दिन के वक्त सर्च अभियान चलाते सुरक्षा बल के अधिकारी। - Money Bhaskar
इलाके में दिन के वक्त सर्च अभियान चलाते सुरक्षा बल के अधिकारी।

मुंगेर के धरहरा प्रखंड अंतर्गत लड़ैयाटांड़ थाना क्षेत्र के सखौल कोल गांव में नक्सली कमांडर प्रवेश दा, सुरेश कोड़ा, नारायण कोड़ा सहित 20 से 25 नक्सलियों का जत्था छिपे रहने की गुप्त सूचना एसपी जगुन्नाथ रेड्‌डी जलारेड्‌डी ने एसटीएफ को सर्च आपरेशन चलाने का निर्देश दिया। एसपी के निर्देश पर नक्सलियों की टोह में एएसपी अभियान राजकुमार राज और एसटीएफ डीएसपी सुनील शर्मा के नेतृत्व में एसटीएफ जमालपुर की टीम रविवार की देर शाम सखौल कोल गांव पहुंची। एसटीएफ को आते देख पेड़ पर छिपे नक्सलियों ने थाली और ढोल बजाना शुरू कर दिया। ढोल और थाली की आवाज सुनकर एसटीएफ सतर्क हो गई। इसके बाद नक्सलियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में एसटीएफ द्वारा भी कई राउंड फायरिंग की गई। इस दौरान दोनों ओर से लगभग 50 राउंड फायरिंग हुई। परंतु मुठभेड़ में ना कोई नक्सली और ना ही कोई पुलिस कर्मी हताहत हुए।

ताबड़तोड़ फायरिंग के बीच नक्सलियों के घने जंगल में छिप जाने और रात अधिक हो जाने के कारण एसटीएफ की टीम वापस लौट गई। मुठभेड़ रात करीब 8 से 10 बजे तक चला। सोमवार को पुन: एसटीएफ की टीम और लड़ैयाटांड़ थाना की पुलिस ने संयुक्त रूप से नक्सल प्रभावित गांव मथुरा, गोरैया, न्यूपेसरा, घटवारी, सखोल कोल आदि गांव में सर्च ऑपरेशन चलाया। सुबह से शाम तक चले सर्च आपरेशन में लकड़ी काटने वालों एवं लेवी पहुंचाने वाले तत्वों की खोज की गई। सर्च अभियान के दौरान अवैध तरीके से लकड़ी काट रहे व्यक्ति को गिरफ्तार किया। जिसकी पहचान सखौल गांव निवासी प्रवेश मांझी पिता चंद्रशेखर मांझी के रूप में हुई है।

एएसपी अभियान राज कुमार ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति के विरूद्ध वन कानून के तहत प्राथमिकी दर्ज होगी। गिरफ्तार व्यक्ति का नक्सली से सांठगांठ है या नहीं इसका भी पता लगाया जा रहा है। मुठभेड़ को लेकर लड़ैयाटांड थाना में नक्सलियों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। जिसमें बिहार झारखंड के एरिया कमांडर प्रवेश दा, सुरेश कोड़ा, नारायण कोड़ा सहित अन्य नक्सलियों को नामजद किया गया है।