पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दो माह से गार्टर चढ़ाने का कार्य ठप:एफओबी, 2 साल में भी नहीं हुआ पूरा

नरकटियागंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्लेटफॉर्म पर एफओबी के लिए तैयार पिलर व चढ़ाया गार्टर। - Money Bhaskar
प्लेटफॉर्म पर एफओबी के लिए तैयार पिलर व चढ़ाया गार्टर।
  • 2 साल में महज पिलर का काम ही कराया जा सका

स्थानीय रेलवे जंक्शन परिसर स्थित पश्चिमी भाग में एफओबी का कार्य विगत दो सालों में पूरा नहीं हो पाया है। एफओबी का कार्य धीमी गति से चलने के कारण काफी विलंब हो रहा है। दो सालों में महज पिलर ही बनकर तैयार हो पाया है तथा एक जगह पर उपरी गार्डर चढ़ाया गया है। हालांकि विभाग ने एफओबी निर्माण कार्य के प्रारंभ के दौरान कार्य को पूरा करने के लिए 6 माह का लक्ष्य रखा था लेकिन दो वर्ष में कार्य अभी पिलर तक ही हुआ है। उल्लेखनीय है कि शहर के दोनों हिस्सों को जोड़ने के लिए स्थानीय रेल महकमा ने वर्ष 2020 में निर्माण कार्य शुरू कर दिया था। फुटओवर ब्रिज नगर के हरदिया चौक के समीप से लेकर मस्जिद चौक के समीप तक निर्माण कराई जाने की योजना है। बताया जाता है कि समस्तीपुर रेल मंडल के इंजीनियर विभाग अधिकारियों के आदेशानुसार जंक्शन पर एक और नया फुटओवर ब्रिज का निर्माण करवाया जा रहा है। नगरवासियों के मांग पर रेलवे की ओर से फुटओवर ब्रिज का निर्माण कराई जा रही है। एफओबी के बनने के बाद शहर के दोनों भाग की दूरी काफी कम हो जाएगी तथा हरदिया के लोगों को मुख्य बाजार की तरफ आने-जाने के लिए बेहद सुगम मार्ग साबित होगा। हालांकि जंक्शन पर बनने वाला अबतक का सबसे बड़ा फुट ओवर ब्रिज है। रेलवे की ओर से शहरवासियों के लिए यह बड़ी तोहफा है लेकिन एफओबी के विकास कार्य में देरी होने से नगरवासियों में मायूसी है।

दो माह में सिर्फ एक गार्टर ही चढ़ाया जा सका
जंक्शन स्थित एफओबी के निर्माण कार्य में रेल प्रशासन द्वारा 2 माह पहले प्लेटफार्म संख्या दो से तीन के बीच ऊपरी गार्डन चढ़ाने का काम किया गया। इसको लेकर लगभग 5 घंटा का ब्लॉक लिया गया था। उसके बाद से प्लेटफार्म संख्या 01, 02, 04 एवं 05 ऊपरी गार्टर का काम अभी तक अधूरा पड़ा है। अगर निर्माण कार्य इसी गति से ऐसे ही चलता रहा तो कई साल एक एफओबी के निर्माण में समय लग सकता है।

6 महीने में ही बनाना था ओवरब्रिज
रेलवे स्टेशन पर निर्माण होनेवाला फुट ओवर ब्रिज जंक्शन का सबसे बड़ा एफओबी है। बताया जाता है कि 6 माह में फुट ओवर ब्रिज का निर्माण करने का लक्ष्य था। अधिकारियों की मानें तो एफओबी की लंबाई लगभग सौ मीटर है तथा उसकी चौड़ाई छह मीटर है। फुट ओवर ब्रिज निर्माण की जद में आनेवाले सभी दुकान, स्टाल, कैंटीन एवं रेलवे कालोनी के भवन को हटाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...