पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52344.450.04 %
  • NIFTY15683.35-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47122-0.57 %
  • SILVER(MCX 1 KG)68675-1.23 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑफिस के लिए फिट दिखने की चिंता:वर्क फ्राॅम होम में लोगों का वजन बढ़ा; अमेरिकी ऑनलाइन हेल्थ कंपनियों का दोगुना हुआ कारोबार

एक महीने पहलेलेखक: जूली क्रिसवेल
  • कॉपी लिंक
अमेरिका में जरूरत के मुताबिक वजन घटाने के लिए प्लान उपलब्ध करवा रही है कंपनियां। - Money Bhaskar
अमेरिका में जरूरत के मुताबिक वजन घटाने के लिए प्लान उपलब्ध करवा रही है कंपनियां।

अमेरिका में पिछले कुछ महीनाें में उन कंपनियाें का काराेबार तेजी से बढ़ा है, जाे वजन घटाने में मदद करने वाले प्लान काे एप या अन्य ऑनलाइन माध्यमाें से बेच रही हैं। दरअसल, लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम के चलते यहां ज्यादातर लोगों का खान-पान और दिनचर्या गड़बड़ा गई थी, जिसके कारण उनका वजन भी अप्रत्याशित तौर पर बढ़ गया था।

अब जबकि अमेरिका में हालात सामान्य हो चले हैं और फिर एक बार लोग बाहर निकल रहे हैं तो वे पूरी तरह फिट दिखना चाहते हैं। ऐसे में कई कंपनियां लोगों को उनकी जरूरत के मुताबिक हेल्थ, डाइट और फिजिकल फिटनेस का प्लान उपलब्ध करवा रही हैं।

ऐसी ही एक कंपनी ‘नूम’ 5 हजार रुपए महीने में प्लान दे रही हैं। पिछले साल के मुकाबले इस एप की 40 लाख डाउनलाेडिंग ज्यादा हुई हैं। कारोबार भी दोगुना हो गया। यही नहीं, वेट वाॅचर्स जैसी कंपनी के डिजिटल सब्सक्राइबर्स भी 42 लाख हाे गए हैं जाे पिछले साल से 16 गुना अधिक हैं।

मिशिगन के लेंसिंग की रहने वाली संरक्षण प्राेग्राम सहायिका 39 साल की जेसिका शाॅर्ट कहती हैं कि मैं पिछले एक साल से घर से ही काम कर रही थी। मेरा वजन करीब 15 किलाे बढ़ गया। मेरी अलमारी में रखे एक भी पेंट मुझे फिट नहीं हाे रहे थे। मैं कपड़ाें से भरी पूरी अलमारी ताे नहीं बदल सकती इसलिए मैंने साेचा कि क्याें न अपना वजन ही कम कर लूं। लिहाजा, अप्रैल की शुरुआत में मैंने नूम एप के जरिए पहला वेट लास प्राेग्राम ज्वाॅइन कर लिया। मैंने एक महीने में साढ़े तीन किलाे वजन कम कर लिया है। पर मेरा लक्ष्य पूरे 15 किलाे वजन घटाने का है ताकि मैं दफ्तर में भी पूरी तरह से फिट दिखाई दूं।

जेसिका की तरह ब्रेंडा ऑल्मस ने भी मेडिफास्ट कंपनी का हेल्थ प्लान लिया। पीएचडी कर रहीं ब्रेंडा ने इस प्लान से 15 किलो तक अपना वजन कम करने में सफलता पाई।

न्यूट्रिशनल डाइट की बढ़ी डिमांड, कंपनी प्रोडक्ट सप्लाई नहीं कर पा रही

वजन घटाने और न्यूट्रिशनल डाइट प्लान देने वाली कंपनी मेडिफास्ट इंक का कहना है कि उनके पास इतनी डिमांड आ गई है कि उन्हें फूड प्रोडक्ट की सप्लाई करने में भी दिक्कत आ रही है। यहां तक कि ब्ल्यूबेरी बिस्किट की भी कमी हो गई है। हालांकि, 2019 के मुकाबले हमारी कमाई दोगुनी हो गई है और रेवेन्यू 103 लाख करोड़ रु. पहुंच गया है।

खबरें और भी हैं...