पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %
  • Business News
  • International
  • Oxford Cambridge Reigns Over Britain 608 year old St Andrews University On Top; The Good University Guide Reports Oxford University Second And Cambridge University Third

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड-कैंब्रिज की बादशाहत छिनी:608 साल पुरानी सेंट एंड्रयूज यूनिवर्सिटी शीर्ष पर; द गुड यूनिवर्सिटी गाइड की रिपोर्ट- ऑक्सफोर्ड दूसरे और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी तीसरे स्थान पर

लंदन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हैरानी की बात यह है कि अभी तक ब्रिटेन की किसी भी रैंकिंग ने ऑक्सब्रिज (ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज) के अलावा किसी संस्थान को शीर्ष पर नहीं रखा है। - Money Bhaskar
हैरानी की बात यह है कि अभी तक ब्रिटेन की किसी भी रैंकिंग ने ऑक्सब्रिज (ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज) के अलावा किसी संस्थान को शीर्ष पर नहीं रखा है।

ब्रिटेन की श्रेष्ठ यूनिवर्सिटी कौन सी है? जाहिर है जवाब ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज ही मिलेगा। पर इन दोनों यूनिवर्सिटी की बादशाहत पहली बार छिन गई है। 608 साल पुरानी सेंट एंड्रयूज यूनिवर्सिटी इन्हें पछाड़कर अव्वल बन गई है। शुक्रवार को जारी द संडे टाइम्स की ‘द गुड यूनिवर्सिटी गाइड’ (जीयूजी) में इस यूनिवर्सिटी को लीग टेबल में सबसे ऊपर रखा गया है। ऑक्सफोर्ड दूसरे और कैंब्रिज तीसरे नंबर पर है।

छात्र संतुष्टि में लगातार बेहतरी के चलते सेंट एंड्रयूज को यह मुकाम हासिल हो पाया है। रैकिंग में 135 यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया था। हैरानी की बात यह है कि अभी तक ब्रिटेन की किसी भी रैंकिंग ने ऑक्सब्रिज (ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज) के अलावा किसी संस्थान को शीर्ष पर नहीं रखा है। सेंट एंड्रयूज कई वर्षों से रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन कर रही थी। पर महामारी के दौरान इसके छात्रों की संतुष्टि का स्तर सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया।

इसके अलावा नेशनल स्टूडेंट सर्वे (एनएसएस) में भी टीचिंग क्वालिटी और स्टूडेंट एक्सपीरियंस के मामले में यह बाकी यूनिवर्सिटी से कहीं आगे है। एकेडेमिक रिसर्च के मामले में इसके लाइफ इंस्टिट्यूशन ने बेहतरीन काम किया है। एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के साथ फिजिक्स और केमिस्ट्री में काम के चलते रिसर्च एक्सीलेंस फ्रेमवर्क में इसका स्कोर ऊंचा रहा है।

मेडिकल के अलावा टेरिरज्म स्टडी और पॉलिटिकल वॉयलेंस में भी यूनिवर्सिटी ने बेहतर काम किया है। डिग्री पूरी होने की दर, हाई क्लास डिग्री अवार्ड होने का अनुपात, स्टाफिंग स्तर और छात्रों को दी जाने वाली सर्विस और सुविधाओं के मामले में भी सेंट एंड्रयूज को टॉप 10 रेटिंग्स हासिल हुई हैं। रैकिंग में इसका फायदा मिला।

सेंट एंड्रयूज की स्थापना 1413 में हुई थी। जीयूजी लीग टेबल में रैकिंग के लिए तय आठ मानकों में से 7 में बढ़ोतरी के बाद यह शीर्ष पर पहुंच गई है। यूनिवर्सिटी एडमिशन भी कैंब्रिज से ज्यादा टैरिफ पॉइंट पर देती है। यहां 207 यूनिवर्सिटी एंड कॉलेजस एडमिशन सर्विस (यूसीएएस) टैरिफ पॉइंट पर, जबकि कैंब्रिज में 206 टैरिफ पॉइंट पर एडमिशन मिलता है।

दुनिया में सबसे महंगी डिग्री ब्रिटेन की, एक दशक में 3 गुना फीस बढ़ी: ओईसीडी

दुनिया में सबसे महंगी यूनिवर्सिटी डिग्री ब्रिटेन की हैं। ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (ओईसीडी) की स्टडी में ये खुलासा हुआ है। इसके मुताबिक अंग्रेजी यूनिवर्सिटी अन्य देशों की तुलना में कहीं ज्यादा फीस वसूलती है। रिसर्च के मुताबिक पिछले एक दशक में ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी फीस 3 गुना बढ़ी है। जो विकसित देशों की तुलना में सबसे तेज है।

ब्रिटेन में बैचलर कोर्स के लिए सरकारी यूनिवर्सिटी में औसत 9.38 लाख रुपए फीस है, विदेशी छात्रों के लिए तो यह और अधिक है। जबकि न्यूजीलैंड में 3.48 लाख, जापान में 3.94 लाख लगते हैं। वहीं अमेरिका में हार्वर्ड और येल जैसी प्राइवेट यूनिवर्सिटी में फीस क्रमश: 39.55 लाख और 42.59 लाख रुपए है।

खबरें और भी हैं...