पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

ब्रिटेन में काेरोना के नए मरीज घटे:अनलॉक हो चुके ब्रिटेन में अब नए कोरोना मरीज आधे से भी कम आ रहे, एक्सपर्ट भी हैरान हैं

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्रिटेन में 17 जुलाई को 54,674 नए मरीज मिले थे। जबकि 26 जुलाई को 24,950 नए मरीज मिले। - Money Bhaskar
ब्रिटेन में 17 जुलाई को 54,674 नए मरीज मिले थे। जबकि 26 जुलाई को 24,950 नए मरीज मिले।

ब्रिटेन में पिछले छह दिनों से कोरोना के मामले घट रहे हैं। हफ्ते दर हफ्ते इसमें 21.5% गिरावट देखी जा रही है। ब्रिटेन में 17 जुलाई को 54,674 नए मरीज मिले थे। जबकि 26 जुलाई को 24,950 नए मरीज मिले। विशेषज्ञ भी इससे चौंक गए हैं। हालांकि, अस्पतालों में भर्ती मरीज 27% और मौतें 50% बढ़ी हैं। इसलिए विशेषज्ञ ये सवाल भी कर रहे हैं कि जब संक्रमण घट रहा है, तब अस्पतालों में भर्ती भी घटना चाहिए।

क्या ब्रिटेन में कोरोना के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी आ गई है?
वैज्ञानिकों को उम्मीद थी कि ब्रिटेन में अनलॉक के बाद कोरोना की तीसरी लहर आएगी। भले ही देश के 70% वयस्क कोरोना के टीके की दोनों खुराक ले चुके हों। लेकिन अभी देश की आधी आबादी ने पूर्ण टीकाकरण नहीं कराया है। इनमें लाखों युवा हैं। इनसे कोरोना तेजी से फैल सकता है। ऑफिस ऑफ नेशनल स्टैटिस्टिक्स का अनुमान है कि ब्रिटेन में करीब 92% वयस्कों के पास टीकाकरण या अन्य कारणों से संक्रमण से लड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में एंटीबॉडी है। जबकि कई लोगों की संक्रमण प्रतिरोधक क्षमता बेहतर है।

क्या स्कूलों की छुट्टियों या कम टेस्ट के कारण नए मरीज घटे?
जुलाई में गर्मियों की छुट्टियों के कारण स्कूल बंद हैं। छात्रों का एक दूसरे से संपर्क कम हो गया है। इससे संक्रमण का प्रसार कम हुआ होगा। पर इन दिनों कई क्षेत्रों में कोरोना टेस्ट कम हुए हैं। इससे नए मरीज भी कम दर्ज किए गए होंगे। कई स्थानों पर सुविधाओं की कमी से टेस्ट कम हुए।

क्या ‘पिंगडेमिक’ नए मरीजों को कम कर सकता है?
‘पिंगडेमिक’ का मतलब सख्ती से लोगों को आइसोलेशन में भेज देना है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने एप के जरिए हजारों संदिग्ध संक्रमित लोगों का पता लगाया। उन्हें आइसोलेशन में भेज दिया। हालांकि, कई युवाओं ने आइसोलेशन में जाने का विरोध करते हुए एप डिलीट कर दिया।

यूरो कप ने संक्रमण की स्थिति को कितना प्रभावित किया?
यूरो कप टूर्नामेंट के दौरान देशभर में संक्रमण तेजी से बढ़ा। खासकर 15 साल से 44 साल के पुरुषों में। हजारों लोग स्टेडियम, बार और पब में इकट्‌ठा होकर मैच देख रहे थे। हालांकि, यूरो कप टूर्नामेंट के बाद 17 जुलाई से नए मरीज घटने लगे।

क्या मौसम के कारण नए मरीज घटने लगे?
संक्रमण आमतौर पर गर्मियों में गिरता है। संभव है कि ब्रिटेन में मिनी हीटवेव के कारण संक्रमण रुका हो। हालांकि, लिवरपूल यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ प्रो. इयान बुकान कहते हैं कि अन्य कारण भी होंगे।

अनलॉक के असर का आकलन कब हो सकेगा?
ब्रिटेन में 19 जुलाई को अनलॉक किया गया था। दो अगस्त को शुरू होने वाले हफ्ते में इसका असर स्पष्ट नहीं हो सकेगा। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसीन के प्रोफेसर ग्राहम मेडली कहते हैं कि अगले कुछ महीनों में कई और पीक दिखेंगे।

खबरें और भी हैं...