पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58649.681.76 %
  • NIFTY17469.751.71 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479790.62 %
  • SILVER(MCX 1 KG)612240.48 %

कोरोना वैक्सीन से मौत:न्यूजीलैंड में फाइजर का टीका लगवाने के बाद महिला की गई जान, सरकार ने दुर्लभ साइड इफेक्ट बताया, वैक्सीनेशन जारी रहेगा

वेलिंग्टन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

न्यूजीलैंड में फाइजर की वैक्सीन लगवाने के बाद एक महिला की मौत हो गई है। इस देश में कोरोना वैक्सीन से जुड़ी मौत का यह पहला मामला है। इंडिपेंडेंट वैक्सीन सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड ने कहा कि महिला की मौत शायद मायोकार्डिटिस के कारण हुई। महिला को कुछ और भी मेडिकल समस्याएं थीं। इसे भी मौत के कारणों में गिना जा रहा है।

मायोकार्डिटिस के दौरान हृदय की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसके चलते ब्लड को हार्ट में पंप करने की क्षमता कम हो जाती है। लिहाजा दिल की धड़कन की लय में बदलाव हो जाता है, जिससे मरीज की मौत की आशंका बढ़ जाती है।

कंपनी ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया
हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से इस मामले को रेयर साइड-इफेक्ट बताया गया है और कहा गया है कि देश में वैक्सीनेशन जारी रहेगा। फाइजर वैक्सीन से जब इसको लेकर जवाब मांगा गया है तो कंपनी की तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं दिया गया।

फाइजर वैक्सीन 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को भी लगाई जा रही
फाइजर की वैक्सीन को अमेरिकी वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। ये वैक्सीन 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को भी लगाई जा रही है। अगर अमेरिका की बात करें तो यहां फिलहाल वैक्सीन लेने के बाद मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है।

न्यूजीलैंड में डेल्टा वैरिएंट की वजह से मामले बढ़ रहे
न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट की वजह से मामले बढ़ रहे हैं। देश की सीमाओं पर हालिया हफ्तों में जो मामले सामने आए हैं, वे सभी डेल्टा वैरिएंट ही थे। सीमाओं पर सख्त निगरानी की जा रही है। देश की 5 मिलियन आबादी में फिलहाल 560 संक्रमित मामले हैं। यहां की 23% आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।

खबरें और भी हैं...