पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • International
  • Neuroscientist Afia Siddiqui Stuns FBI, Marries Nephew Of 9 11 Attack Mastermind With Beauty And Brain, Becomes Face Of Terror

लेडी अलकायदा:न्यूरोसाइंटिस्ट आफिया सिद्दिकी ने FBI का दम फुलाया, ब्यूटी और ब्रेन से 9/11 हमले के मास्टरमाइंड के भतीजे से की शादी, आतंक का चेहरा बनी

वाशिंगटन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आफिया सिद्दिकी आतंक का एक ऐसा नाम, जिसे लेडी अलकायदा कहा जाता है। अमेरिका के टेक्सास में पाकिस्तानी आतंकी ने चार यहूदियों को बंधक बनाकर आफिया की रिहाई की मांग की है। इससे पहले इस्लामिक स्टेट जैसे खूंखार आतंकी संगठन ने भी अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले के बदले अमेरिका में सजा काट रही इस महिला आतंकी की रिहाई की मांग की थी। आफिया ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई की नाक में भी दम कर रखा है। आइए- जानते हैं ब्यूटी विद ब्रेन के नाम से चर्चित आफिया के बारे में, जो आतंक की दुनिया में बदनाम है और अमेरिका की जेल में 86 साल की सजा काट रही है।

अमेरिका के प्रतिष्ठित संस्थान से की पढ़ाई, मस्जिदों में दिए नफरत वाले भाषण
1972 में जन्मी आफिया ने पाकिस्तान में शुरुआती पढ़ाई करने के बाद अमेरिका के मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला लिया था। यहां से न्यूरो साइंस में पीएचडी करने के दौरान वह संदिग्ध गतिविधियों से जुड़ गई थी। वह अफगानिस्तान, बोस्निया और चेचन्या में मुस्लिमो पर अत्याचार का विरोध करती नजर आती। कई विरोध-प्रदर्शनों में उसने हिस्सा लिया। इन देशों में लोगों की मदद के लिए उसने चंदा जमा किया और स्थानीय मस्जिद से नफरत वाले भाषण भी दिए।

आफिया ने अमेरिका के मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से न्यूरोसाइंस में पीएचडी की थी।
आफिया ने अमेरिका के मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से न्यूरोसाइंस में पीएचडी की थी।

केन्या में अमेरिकी दूतावास पर हमले करने वाली संस्था से बनाया रिश्ता
आफिया जिन संस्थाओं के साथ काम करती थी, उनमें से एक की केन्या में अमेरिकी दूतावास पर हमला करने में अहम भूमिका थी। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले के बाद मई 2002 में आफिया और उसके पहले पति अमजद खान से एफबीआई ने लंबी पूछताछ की थी। इसके बाद पति-पत्नी के रिश्ते में दरार पड़ गई और दोनों ने पाकिस्तान आकर तलाक ले लिया।

आतंक के चलते पहले पति ने लिया तलाक तो 9/11 हमले के मास्टरमाइंड से जुड़ी
आफिया के आतंकी गतिविधियों से जुड़ने की वजह से उसके पहले पति अमजद खान ने जब तलाक ले लिया तो उसने छह माह बाद ही 9/11 हमले के मास्टरमाइंड खालिद शेख मोहम्मद के भतीजे अम्मार अल बलूची से शादी कर ली। इस शादी के बाद आफिया लापता हो गई थी। उसके बाद आफिया को अमेरिकी सैन्य अधिकारियों के खिलाफ साजिश रचने और उन पर जानलेवा हमले कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। न्यूयॉर्क कोर्ट के फैसले के बाद उन्हें 86 साल की जेल सजा सुनाई गई। तब से वह अमेरिका की जेल में ही बंद है।

आफिया पर अमेरिकी खुफिया एजेंटों और हुसैन हक्कानी को मारने के हैं आरोप

आफिया पर अफगानिस्तान में अमेरिकी खुफिया एजेंट, सैनिकों व अमेरिका में रह रहे पाकिस्तान के पूर्व एंबेसडर हुसैन हक्कानी को मारने के आरोप लगे हैं। 2011 में मेगोगेट कांड की मुख्य साजिशकर्ता भी आफिया ही रही थी। मेमोगेट कांड 2011 में उसका नाम तब सामने आया, जब पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी मंसूर एजाज ने दावा किया था कि तत्‍कालीन यूएस ज्‍वाइंट चीफ्स चेयरमैन एडमिरल माइक मुलेन के लिए हक्कानी से 'एंटी आर्मी' मेमो मिला था। इसके अलावा, एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि पाकिस्तान ने आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारने में एफबीआई की मदद करने वाले डॉ. शकील अहमद के बदले आफिया सिद्दिकी को लौटाने की मांग की है। इसके अलावा आतंकी खालिद शेख मोहम्मद ने FBI को आफिया के बारे में जानकारी दी थी।

सलाखों के पीछे से ही एफबीआई अफसर को मारने की रची साजिश
आफिया ने जेल में रहते हुए ही एक एफबीआई अफसर को मारने की साजिश रची थी। आफिया सिद्दीकी को 2010 में न्यूयॉर्क सिटी फेडरल कोर्ट ने अमेरिकी सैन्यकर्मियों को मारने के प्रयास के लिए दोषी ठहराया था। वह वर्तमान में टेक्सास के फोर्ट वर्थ में फेडरल मेडिकल सेंटर, कार्सवेल में 86 साल की सजा काट रही है।