पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52344.450.04 %
  • NIFTY15683.35-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47122-0.57 %
  • SILVER(MCX 1 KG)68675-1.23 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमेरिका का अस्थायी मुर्दाघर:न्यूयॉर्क में कोरोना से मरने वाले 750 लोगों की लाश रेफ्रिजरेटर ट्रक में रखी, 1 साल से कर रहे दफनाने की कोशिश

न्यूयॉर्कएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
न्यूयॉर्क में इस तरह रेफ्रिजरेटर ट्रक में शव रखे हुए हैं। स्थानीय प्रशासन ने इनके और बढ़ने की आशंका जताई है। - Money Bhaskar
न्यूयॉर्क में इस तरह रेफ्रिजरेटर ट्रक में शव रखे हुए हैं। स्थानीय प्रशासन ने इनके और बढ़ने की आशंका जताई है।

अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामले भले ही पिछले साल से कम हुए हों, लेकिन अभी भी पिछले साल के कुछ निशान बाकी हैं। न्यूयॉर्क शहर में अभी भी कोरोना वायरस पीड़ितों के शवों के लिए रेफ्रिजरेटर ट्रकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। एक साल पहले इन्हें अस्थायी मुर्दाघर के तौर पर स्थापित किया गया था, लेकिन अभी तक इन्हें दफनाया नहीं गया है।

शहर के मेडिकल एग्जामिनर ऑफिस ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा है कि ब्रुकलिन के किनारे इन ट्रकों में अभी भी 750 शवों को रखा गया है। ये तब तक यहां रहेंगे जब उनके परिवार वाले इन्हें दफनाने का प्रबंध नहीं कर लेते। डिप्टी कमिश्नर दीना मनियोटिस ने बुधवार को सिटी काउंसिल कमेटी को बताया कि शहर के बाहर एक खेत में इन शवों को दफनाया जा सकता है। बता दें अप्रैल 2020 में भी शहर के अधिकारियों ने बाहरी इलाकों में इन शवों को दफनाने का सुझाव दिया था। हालांकि तब कमेटी तैयार नहीं हुई थी।

एक वेबसाइट ने किया खुलासा शवों की संख्या बढ़ भी सकती है
रेफ्रिजरेटर में शव रखे होने का खुलासा एक वेबसाइट ने पिछले हफ्ते ही किया है। वेबसाइट का दावा था कि अप्रैल 2020 से करीब 500 से 700 शव इन ट्रकों में रखे गए हैं। उसके मुताबिक, शवों का यह आंकड़ा उनके और कोलंबिया यूनिवर्सिटी के स्टेबल सेंटर फॉर इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग द्वारा संकलित मेडिकल एक्जामिनर ऑफिस के अनुमान पर आधारित थे।