पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58649.681.76 %
  • NIFTY17469.751.71 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479790.62 %
  • SILVER(MCX 1 KG)612240.48 %

चुनावी तिकड़म:रूस में वोटिंग शुरू, राष्ट्रपति पुतिन की पार्टी ने धांधली में कोई कसर नहीं छोड़ी

मॉस्को3 महीने पहलेलेखक: एंड्रयू ई. क्रेमर
  • कॉपी लिंक
चुनाव में एक नाम वाले प्रत्याशी उतारे गए हैं। - Money Bhaskar
चुनाव में एक नाम वाले प्रत्याशी उतारे गए हैं।

रूस में संसदीय चुनाव के लिए शुक्रवार काे तीन दिवसीय मतदान शुरू हाे गया। जानकाराें का कहना है कि इस बार भी परिणाम चौंकाने वाले नहीं होंगे, यानी जीतेगी तो राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन की यूनाइटेड रशिया पार्टी ही। इसके बावजूद उनका दल चुनाव में हर तरह की धांधली करने में पीछे नहीं है। धांधली की एक बानगी ये देखिए। सेंट पीटर्सबर्ग जिले में बोरिस विश्नेवस्की नाम के तीन लोग चुनाव लड़ रहे हैं जबकि इनमें से एक बोरिस विश्नेवस्की ही असली विपक्षी पार्टी (याब्लोको) का नेता है।

विपक्षी नेता को हराने के लिए यह सत्तारूढ़ दल द्वारा जानबूझकर एक जैसे तीन नाम वाले उम्मीदवारों को उतारा गया है। स्थानीय अखबारों के मुताबिक यहां चुनाव में 225 उम्मीदवारों में 24 नाम एक जैसे हैं। मतदाताओं को बरगलाने के लिए बोरिस विश्नेवस्की के नाम से उतारे गए तीन अन्य लोग हूबहू उनकी तरह दाढ़ी बनाकर उनके जैसी शक्ल अख्तियार कर ली है। ताकि पोस्टर में वे विपक्षी नेता की तरह ही दिखें।

एपल-गूगल प्ले स्टोर्स से नावल्नी का एप हटाया
रूस में मतदान से ठीक पहले एपल और गूगल प्ले स्टोर्स से एक एप गायब हो गया। इसे जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नावल्नी ने बनाया था। ‘स्मार्ट वोटिंग’ एप से उन उम्मीदवारों का प्रचार किया जा रहा था, जाे सत्तारूढ़ दल के खिलाफ हैं।

खबरें और भी हैं...