पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52344.450.04 %
  • NIFTY15683.35-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47122-0.57 %
  • SILVER(MCX 1 KG)68675-1.23 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोशल मीडिया पर पोस्ट करना पड़ा महंगा:चीनी अरबपति की संपत्ति 18 हजार करोड़ रुपए घटी, 1100 साल पुरानी कविता पोस्ट की थी

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मितुआन के सीईओ वांग जिंग (42) की गिनती अलीबाबा के जैक मा के प्रमुख प्रतिद्वंदियों में होती है। - Money Bhaskar
मितुआन के सीईओ वांग जिंग (42) की गिनती अलीबाबा के जैक मा के प्रमुख प्रतिद्वंदियों में होती है।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कितनी महंगी पड़ सकती है, चीन के अरबपति और ऑनलाइन-टू ऑफलाइन लोकल लाइफ सर्विस प्लेटफॉर्म मितुआन के सीईओ वांग जिंग से बेहतर भला कौन जानेगा। उन्होंने हाल ही में 1100 साल पुरानी एक कविता सोशल मीडिया पर शेयर की थी। इस एक पोस्ट से उनकी संपत्ति 18,370 करोड़ रुपए (करीब 2.5 अरब डॉलर) घट गई।

दरअसल, वांग (42) ने जो कविता शेयर की थी, वह चीन के पहले सम्राट की दमनकारी नीतियों पर लिखी गई थी। जब वांग ने इसे पोस्ट किया, तो लोगों ने माना कि वह चीन की मौजूदा शी जिनपिंग सरकार की आलोचना कर रहे हैं। हालांकि बाद में वांग ने यह पोस्ट डिलीट कर दी और अपनी सफाई में कहा कि उनका मकसद सरकार की आलोचना नहीं था।

वह तो इस कविता के जरिए इतिहास में अपने देश की अदूरदर्शिता की ओर लोगों का ध्यान खींचना चाहते थे। हॉन्गकॉन्ग स्थित निजी इक्विटी फर्म काइयुआन कैपिटल के मुख्य निवेश अधिकारी ब्रॉक सिल्वर्स ने इस बारे में कहा है कि कविता पोस्ट करने से उन्हें (वंग को) बाजार नियामकों से कुछ हासिल नहीं हुआ बल्कि कारोबारी वातावरण के कुछ अहम चेहरे उनके खिलाफ हो गए हैं।

यह भुला दी गई कविता का असर हो सकता है। बता दें वांग चीन के सफल उद्योगपतियों में गिने जाते हैं। उनकी गिनती अलीबाबा के जैक मा के प्रमुख प्रतिद्वंदियों में होती है।

खबरें और भी हैं...