पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अमेरिकी पुरुषों में लंबे होने का क्रेज:गूगल, अमेजन, मेटा जैसी कंपनियों के इंजीनियर ऑपरेशन कराकर लंबाई बढ़ा रहे, 60 लाख खर्च

लास वेगस17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

खूबसूरत और दूसरों से बेहतर दिखने की चाहत अब ऑपरेशन के जरिए लंबाई बढ़ाने तक पहुंच गई है। गूगल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और मेटा जैसी टेक कंपनियों के सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स में यह क्रेज ज्यादा दिखाई दे रहा है। इस ऑपरेशन से टांगों की लंबाई 3 से 6 इंच तक बढ़ाई जा सकती है।

लंबाई बढ़ाने का ऑपरेशन करने वाले संस्थान लिंबप्लास्ट की स्थापना करने वाले केविन देबीपार्सड हंसते हुए कहते हैं, 'मेरे पास इतने टेक मरीज हैं कि मैं टेक कंपनी खोल सकता हूं। इस वक्त ऑपरेशन के लिए 20 मरीज लाइन में हैं। मेरे पास माइक्रोसॉफ्ट के सबसे ज्यादा कर्मचारी ऑपरेशन के लिए आए। गूगल, अमेजन और फेसबुक के भी कई सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स ने यह ऑपरेशन कराया है। कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा ऑपरेशन किए गए।'

ऐसी है ऑपरेशन की पूरी प्रक्रिया
सबसे पहले डॉक्टर मरीज की जांघ की हड्‌डी तोड़ते हैं। फिर इसमें मेटल नेल डालते हैं। इसे एडजस्ट किया जा सकता है। ऑपरेशन के तीन महीने तक ये मेटल नेल मैगनेटिक रिमोट कंट्रोल से धीरे-धीरे लंबे किए जाते हैं। इसके बाद हडि्डयों को मजबूत होने में महीनों लग जाते हैं। ऑपरेशन कराने वाले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बताया कि ऑपरेशन के बाद वह तीन महीने घर पर रहा।

ऑपरेशन से कमजोर होती हैं हडि्डयां

सर्जन कहते हैं कि वे किसी खिलाड़ी को लंबाई बढ़ाने का यह ऑपरेशन कराने की सलाह नहीं देते। इससे लंबाई तो बढ़ती है, लेकिन हडि्डयां कमजोर हो जाती हैं। आगे भी चलने-फिरने में दिक्कत हो सकती है। यहां तक कि ऑपरेशन कराने वाले लोग भी किसी से इसका आमतौर पर जिक्र नहीं करते।

3 से 6 इंच तक लंबाई बढ़ जाती है
लंबाई बढ़ाने के इस ऑपरेशन में करीब 60 लाख रुपए का खर्च आ रहा है। सर्जन बताते हैं कि इस ऑपरेशन से 3 से 6 इंच तक की लंबाई बढ़ाई जा सकती है। लास वेगस में रहने और काम करने वाले बड़ी टेक कंपनियों के कर्मचारियों के लिए इतने पैसे खर्च करना मुश्किल नहीं है। इसलिए सबसे ज्यादा टेक कर्मचारी ही यह ऑपरेशन करा रहे हैं।

महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में क्रेज है
केविन कहते हैं- ज्यादातर पुरुष ही यह ऑपरेशन करा रहे हैं। महिलाओं की संख्या बहुत कम है। ऑपरेशन महंगा है। इसलिए सिर्फ अमीर ही यह ऑपरेशन करा रहे हैं, लेकिन वे अलग-अलग पेशों से हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स के अलावा कुछ कंपनियों के CEO, फिल्मों के एक्टर्स और फाइनेंस प्रोफेशनल्स ऐसे लोगों में शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...