पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बैटमैन के जोकर जैक की कहानी:जैक निकलसन ने माना था कि उनके 2 हजार महिलाओं से संबंध रहे, 9000 बच्चे हो सकते थे

2 महीने पहलेलेखक: ईफत कुरैशी
  • कॉपी लिंक

जैक निकलसन को जानते हैं? चंद सेकंड के इस वीडियो को देखिये…

अब जानें? ये जैक की फिल्मों द शाइनिंग, बैटमैन और ए फ्यू गुड मैन के सबसे आइकॉनिक सीन हैं। आला दर्जे के हॉलीवुड स्टार, 3 बार के ऑस्कर अवॉर्डी और ऐसी खूबी वाले पहले मेल आर्टिस्ट। 60 फिल्मों में काम किया। एक फिल्म की फीस 700 करोड़ तक ली। फिल्म थी बैटमैन और रोल था जोकर का।

जैक अभी हैं, पर बीमारी से, उन्हें कुछ भी याद नहीं। इन सब बातों से भी बड़ी बात जैक उम्रभर जिसे बहन मानते रहे, वो दरअसल उनकी मां थीं, असली मां। इसका पता उन्हें तब चला, जब वह दुनिया को अलविदा कह गईं। आज की दास्तान में उन्हीं की कहानी....

शादी से पहले गर्भवती हुई मां तो नाना-नानी ने ले लिया गोद

निकलसन का जन्म 22 अप्रैल 1937 को न्यू जर्सी के नेप्च्यून शहर में हुआ था। इनकी मां जून फ्रांसिस एक शो-गर्ल हुआ करती थीं। साल 1936 में जून ने अपने साथ काम करने वाले शौ-मैन डोनाल्ड फुरसिलो से शादी कर ली। शादी के बाद इन्हें पता चला कि डोनाल्ड पहले से ही शादीशुदा हैं। नतीजतन जून ने पति को छोड़ दिया।

एक लेखक पैट्रिक मैकगिलिगन ने अपनी बुक जैक्स लाइफ में खुलासा किया कि फुरसिलो नहीं बल्कि जून के मैनेजर एडी किंग ही जैक के बायोलॉजिकल पिता हो सकते हैं। वहीं दूसरी रिपोर्ट्स का मानना है कि जून महज 17 साल की उम्र में गर्भवती हो गई थीं और उस समय उनकी शादी भी नहीं हुई थी।

समाज के डर से जून के माता- पिता ने इस बात को राज रखा और जैक निकलसन को अपने बच्चे की तरह पाला। समाज में इज्जत से रहने के लिए जून निकलसन ताउम्र अपने ही बेटे जैक की बहन बनकर रहने को मजबूर थीं।

43 साल बाद सौतेली मां ने किया खुलासा कि बहन ही थी असली मां

1963 में जून निकलसन और 1970 में उनकी मां (जैक की असल नानी, जिन्हें वो अपनी मां समझते थे) का निधन हो गया। इन दोनों के निधन के बाद 1974 में टाइम मैगजीन के एक दावे में जैक को पता चला कि जिन दो लड़कियों जून और लॉरेन को वो अपनी बहन समझते रहे वो असल में उनकी मां और मौसी थीं। जब तक उन्हें सच्चाई पता चली, तब तक वो गुजर चुकी थीं। दरअसल, ये खुलासा जैक के पिता की पहली पत्नी होने का दावा करने वाली एक महिला ने मैगजीन को पत्र लिखकर किया था।

घर के हालात के चलते नहीं मिल सकी स्कूली शिक्षा

जब जैक की स्कूल जाने की उम्र हुई और प्राइमरी स्कूल जाना शुरू ही किया था तब उनके परिवार को आर्थिक तंगी के चलते घर बदलना पड़ा, जिससे उनकी पढ़ाई रुक गई। उनकी नानी नई जगह पर एक ब्यूटी पार्लर शुरू करना चाहती थीं। जैसे-तैसे दूसरे स्कूल में दाखिला मिला, लेकिन हाई स्कूल में जाने के दौरान उनका घर फिर शिफ्ट हो गया, जिससे पढ़ाई पर असर पड़ने लगा। जैक हाई स्कूल तक पढ़े, लेकिन ये पढ़ाई टुकड़ों में हुई।

13 साल की उम्र में छोड़ दिया घर

1950 में महज 13 साल की उम्र में जैक ने जॉब करने का फैसला किया। जैक को पॉपुलर एनिमेटर विलियम हैना के दफ्तर में मामूली नौकरी मिली। जैक के हुनर से इंप्रेस होकर MGM स्टूडियो (टॉम एंड जैरी जैसे कई बेहतरीन कार्टून बनाने वाला स्टूडियो) में इन्हें एंट्री लेवल के एनिमेटर की नौकरी मिली, लेकिन उन्होंने इसे ये कहकर ठुकरा दिया कि वो यहां एक एक्टर बनने आए हैं, एनिमेटर नहीं।

इन्होंने एक्टिंग स्कूल प्लेयर रिंग थिएटर में दाखिला लिया, जहां इनकी दोस्ती रॉजर कॉरमैन से हुई। रॉजर ने उन्हें अपने छोटे बजट में बन रही फिल्म द क्राय बेबी किलर में छोटा सा रोल दिया। दोनों की दोस्ती गहरी हो गई थी, जिससे रॉजर अपनी हर फिल्म में उन्हें रोल देने लगे थे।

20 की उम्र में फिल्में छोड़ीं, सैनिक बने

छोटे-मोटे रोल कर जैक को कोई पहचान नहीं मिल रही थी, नतीजतन उन्होंने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया। 1957 में महज 20 साल की उम्र में जैक कैलिफोर्निया के एयर नेशनल गार्ड में एक सैनिक के रूप में भर्ती हुए। बेसिक ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ये वान न्यूस एयरपोर्ट के फायरफाइटर बन गए। 1961 में हुए बर्लिन क्राइसिस के दौरान इन्होंने सेवा दी और जब दो साल बाद क्राइसिस खत्म हुई तो नौकरी छोड़ दी।

राइटर बनकर मिली कामयाबी

इन्होंने 1967 की फिल्म द ट्रिप का स्क्रीन-प्ले लिखा। शुरुआत में लीड एक्टर पीटर फोंडा इनके लेखन से इंप्रेस हुए, लेकिन जब फिल्म बनकर तैयार हुई तो खराब एडिंटिंग के कारण फिल्म अच्छी नहीं बनी। फिल्म भले ही प्रिडिक्टेबल रही, लेकिन इनके लेखन को पहचान मिल चुकी थी।

लेखन के साथ जैक ने फिर एक्टिंग में हाथ आजमाया। साल 1969 में रिलीज हुई ईजी राइडर इनके लिए बड़ी हिट साबित हुई, जिसके लिए इन्हें पहली बार ऑस्कर में नॉमिनेशन मिला। फिल्म से जैक रातों-रात स्टार बन गए। अगली बार ये फाइड ईजी पीसेस में दिखे, जिसके लिए इन्हें फिर ऑस्कर नॉमिनेशन मिला। 1974 में इन्हें तीसरी बार रोमन पोलंस्की की फिल्म चाइना टाउन के लिए ऑस्कर नॉमिनेशन मिला।

बैटमैन का जोकर बनने पर मिले 705 करोड़ रुपए

साल 1989 में निकलसन बैटमैन में जोकर बनकर नजर आए। ये एक इंटरनेशनल ब्लॉकबस्टर फिल्म थी, जिसमें नजर आया जोकर हर किसी को इंप्रेस कर गया था।

विवादों से घिरी रही जिंदगी

जैक के घर से हुई थी डायरेक्टर की गिरफ्तारी- चाइनाटाउन फिल्म के तीन साल बाद 1977 में डायरेक्टर रोमन पोलंस्की की गिरफ्तारी, जैक निकलसन के घर से हुई। पोलंस्की पर 13 साल की मॉडल सामंथा गीमर ने यौन उत्पीड़न का केस दर्ज करवाया था। सामंथा का आरोप था कि पोलंस्की ने जैक के घर के पूल में शूटिंग के बाद उनका रेप किया था। इस इंसिडेंट के समय निकलसन शूटिंग के लिए शहर से बाहर गए हुए थे। संयोग से ठीक इस समय निकलसन की एक्स गर्लफ्रेंड एंजेलिका हस्टन अपना सामान उठाने उनके घर पहुंचीं। उन्होंने दूसरे कमरे से आवाज सुनी कि पोलंस्की गीमर से कह रहे हैं कि सब ठीक हो जाएगा। दोनों बाहर आए तो शॉक रह गए। पोलंस्की ने दोनों का परिचय करवाया और कैमरा लेकर निकल गए। अगले ही दिन पोलंस्की को गिरफ्तार कर लिया गया, लेकिन यहां एंजेलिका ने बयान दिया कि उन्होंने घर पर कुछ भी संदिग्ध नहीं देखा था।

ओवरटेक करने पर गोल्फ स्टिक से तोड़ दी कार

8 फरवरी 1994 में जैक निकलसन ने ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट पर रुके रॉबर्ट ब्लैंक की मर्सडीज को गोल्फ स्टिक से तोड़ा था। ऐसा जैक ने उनकी गाड़ी को ओवरटेक करने पर किया था। केस होने पर निकलसन ने ब्लैंक से माफी मांगी और उन्हें 4 करोड़ का हर्जाना दिया था।

एक पत्नी, 10 गर्लफ्रेंड और 6 बच्चे

जैक निकलसन फिल्मों के अलावा अपनी पर्सनल लाइफ के चलते भी विवादों में रहे। इन्हें मैक्सिम की टॉप 10 लिविंग लीजेंड ऑफ सेक्स की लिस्ट में जगह मिली। इन्होंने द टेरर फिल्म की को-स्टार सैंड्रा नाइट से 1962 में शादी की थी, जिससे इन्हें एक बेटी हुई। दोनों शादी के 4 साल बाद अलग रहने लगे, 1968 में इनका तलाक हो गया।

सैंड्रा के बाद जैक का एक्ट्रेस सुजैन आंस्पंच से अफेयर रहा, जिनके बच्चे को जैक ने अपना नाम दिया। 1971-72 तक जैक अपने बेस्टफ्रेंड की पत्नी मिशेल फिलिप के साथ रिलेशन में रहे, जो पेशे से सिंगर थीं। इनके अलावा जैक, एंजेलिका हटसन, जिल सेंट जॉन, रेबेका ब्रोसार्ड, लारा फ्लायन बॉयल, कैट मॉस जैसी कई चर्चित महिलाओं के साथ रिलेशन में रहे। इनका सबसे लंबा रिश्ता एंजेलिका हटसन के साथ 17 साल तक चला। इनके कुल 6 बच्चे थे, जिनमें से 3 इनके बायोलॉजिकल बच्चे थे और अन्य तीन को इन्होंने अपना नाम दिया था।

2000 महिलाओं से रहे रिलेशन, कहा- मेरे 9 हजार बच्चे हो सकते थे

द मिरर और द सन जैसी कई वेबसाइट के अनुसार जैक निकलसन ने करीब 2 हजार महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध बनाए हैं। एक इंटरव्यू के दौरान जैक ने बच्चों की संख्या पर खुद कबूलते हुए कहा, जितना मैं जानता हूं उसके मुताबिक मेरे 9 हजार बच्चे हो सकते थे। मैं एक आजाद जिंदगी जीता था। महिलाएं कभी मेरे लिए काफी नहीं थीं। एक समय ऐसा भी था, जब मैं एक साथ बिस्तर पर चार या उससे ज्यादा महिलाओं के साथ जाया करता था, लेकिन कोई महिला मेरी आजादी नहीं छीन सकती थी। जिंदगी के आखिरी दिनों में मैं एक बैचलर ही रहूंगा।

खुद को नाजायज माना, एबॉर्शन के खिलाफ रहे

एक इंटरव्यू के दौरान जैक ने कहा था कि मैं एबॉर्शन के खिलाफ हूं, क्योंकि मैं खुद एक नाजायज औलाद हूं। मेरे लिए कोई पोजिशन लेना पाखंड होगा। मैं मर सकता था या मेरा अस्तित्व ही नहीं होता। मैं उस महिला की ताकत का सम्मान करता हूं, जिसने मुझे जिंदा रखने का फैसला किया।

भगवान को नहीं मानते थे निकलसन

1992 में वैनिटी फेयर को दिए एक इंटरव्यू में निकलसन ने साफ किया कि वो नास्तिक हैं। उन्होंने कहा, मैं भगवान पर भरोसा नहीं रखता। जो लोग भगवान पर भरोसा रखते हैं वो मुझसे नफरत कर सकते हैं।

याददाश्त कमजोर हुई तो फिल्मों को कहा अलविदा

साल 2010 में आखिरी बार जैक हाऊ डू यू नो फिल्म में नजर आए। 74 साल की उम्र में उनकी याद्दाश्त इतनी कमजोर हो चुकी थी कि वो बार-बार याद दिलाने पर भी अपनी लाइंस याद नहीं कर पाते थे। 2010 तक इनकी याददाश्त चली गई तो फिल्मों से दूरी बनानी पड़ी।

3100 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं जैक

जैक ने अपने 60 सालों के करियर में करीब 60 फिल्में की हैं। हर फिल्म के लिए एक्टर 100 से 150 करोड़ रुपए फीस चार्ज करते थे, जबकि शुरुआती करियर में इन्हें महज 3 करोड़ फीस मिलती थी। जैक की टोटल नेटवर्थ 400 मिलियन डॉलर, यानी करीब 3100 करोड़ रुपए है।

इन्होंने प्रॉपर्टी में करीब 780 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इनकी अमेरिका में कई प्रॉपर्टी हैं। इसके अलावा इनकी लॉस एंजलिस, हवाई, कोलोराडो में भी घर हैं। इन्हें लग्जरी गाड़ियों का भी शौक है। इनके कार कलेक्शन में बीटल, मर्सडीस 100, मर्सडीज 500 SL, मर्सडीज R 129 SL और रैंज रोवर जैसी कई गाड़ियां हैं। ये फाइन आर्ट भी पसंद करते हैं। इनके पास 150 मिलियन डॉलर, यानी 1100 करोड़ का आर्ट कलेक्शन है। फिल्ममेकिंग, प्रोडक्शन और लेखन से भी ये मोटी कमाई करते हैं।