पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एक्टर का संघर्ष:कार्तिक आर्यन स्ट्रगल के दिनों में बनाते थे 12 लोगों का खाना, 10 दिन में शूट की थी फिल्म धमाका

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कार्तिक आर्यन हाल ही में भूषण कुमार से भारत में पहली जीटी पॉश मैकलारेन कार गिफ्ट में मिलने को लेकर चर्चाओं में हैं। भूषण कुमार ने ये कार कार्तिक को फिल्म "भूल भूलैया-2" की जबरदस्त सफलता के लिए दी है। फिल्म में कार्तिक की क्यूटनेस ने लोगों का दिल जीत लिया है। कार्तिक पहले भी अपनी फिल्मों से लोगों का दिल जीतते आए हैं। उन्होंने प्यार का पंचनामा और प्यार का पंचनामा 2 में भारत में अब तक का सबसे बड़ा मोनोलॉग किया था। दोनों ही फिल्मों के डायलॉग जबरदस्त हिट हुए थे, जिससे कार्तिक आर्यन को एक अलग पहचान मिली। कार्तिक नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से आते हैं। उनका यहां तक पहुंचने का सफर काफी मुश्किल भरा था।

डॉक्टर्स की फैमिली में इंजीनियर

कार्तिक आर्यन डॉक्टर्स की फैमिली से आते हैं। उनके पिता डॉ. मनीष तिवारी और मां डॉ. माला तिवारी दोनों डॉक्टर हैं। 22 नवंबर 1990 को ग्वालियर में जन्में कार्तिक का नाम फिल्मों में आने से पहले कार्तिक तिवारी था। पैरेंट्स डॉक्टर्स हैं पर कार्तिक ने इंजीनियर की डिग्री ली। इंजीनियरिंग करने के दौरान कार्तिक का जुनून एक्टिंग ही था।

क्लासेस छोड़ ऑडिशन की लाइन में लगते थे कार्तिक

कार्तिक शुरू से एक्टर बनना चाहते थे लेकिन अपने पैरेंट्स को बताने से डरते थे। ऐसे में पैरेंट्स से छुपाने के लिए कार्तिक अपनी कॉलेज क्लासेस बंक करके ऑडिशन देने जाया करते थे। 3 सालों तक लगातार ऑडिशन देने के बाद भी कार्तिक को किसी फिल्म में रोल नहीं मिला।

पैसों की तंगी होने पर 12 लोगों के लिए खाना बनाते थे कार्तिक

मुंबई में रहने के दौरान ही कार्तिक को पैसों की तंगी होने लगी। ऐसे में वो 12 स्ट्रगलिंग एक्टर्स के साथ रहते थे। मुंबई में रहने के लिए कार्तिक उन 12 लोगों का खाना बना दिया करते थे। इससे उनकी कुछ कमाई हो जाया करती थी।

मॉडलिंग से शुरू हुआ करियर

लगातार ऑडिशन देने के बाद भी कार्तिक का किसी फिल्म में सिलेक्शन नहीं हुआ ऐसे में उन्होंने मॉडलिंग शुरू कर दी। मॉडलिंग के दौरान ही एक दिन कार्तिक को फेसबुक के जरिए 2011 में फिल्म प्यार का पंचनामा में काम करने का मौका मिला। ऑडिशन का कॉल आने के 6 महिने बाद कार्तिक को इस फिल्म का ऑडिशन करने का मौका मिला था।

भारत में सबसे लंबा डायलॉग बोलने वाला एक्टर

प्यार का पंचनामा फिल्म में कार्तिक ने 4 मिनट का मोनोलॉग बोला था। उनका ये डायलॉग इतना हिट हुआ कि इस फिल्म से कार्तिक स्टार बन गए। इस फिल्म के 2 साल बाद उन्होंने फिल्म आकाशवाणी में और कांची में काम किया पर दोनों ही बड़े पर्दे पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई।

अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा

2015 में कार्तिक की फिल्म ‘प्यार का पंचनामा 2’ रिलीज हुई। इस फिल्म में कार्तिक का 7 मिनट का मोनोलॉग था। अब कार्तिक ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया था। भारत में 7 मिनट का डायलॉग बोलने वाले कार्तिक पहले एक्टर थे। उनका ये डायलॉग भी खूब हिट रहा और सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। महज 22 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 88 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की थी। इसके बाद 2018 में आई फिल्म ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ ने ये साबित कर दिया कि कार्तिक कॉमिक लीड रोल के मास्टर हैं।

11 साल में कीं 12 फिल्में

2011 में फिल्मों में एंट्री लेने वाले कार्तिक महज 11 सालों में बॉलीवुड का एक जाना माना नाम बन गए हैं। अब तक कार्तिक ने 11 फिल्में की हैं जिनमें से 6 फिल्में हिट रही हैं। कार्तिक बेहतरीन एक्टर के साथ ही बेहतरीन डांसर भी हैं। कई बड़े स्टार्स भी कार्तिक के डांस के फैन हैं।

10 दिन में फिल्म की शूट

कार्तिक आर्यन के नाम सबसे कम दिनों में फिल्म शूट करने का भी रिकॉर्ड है। जहां किसी फिल्म को शूट करने में सालों लग जाते हैं वहीं कार्तिक ने फिल्म धमाका की शूटिंग महज 10 दिनों में पूरी कर ली थी। ये फिल्म कोरियन फिल्म 'द टेरर लाइव' की रिमेक थी। जिसे नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया था।

हॉटेस्ट वेजिटेरियन सेलिब्रिटी

कार्तिक वेजिटेरियन हैं। 2018 में उन्हें पेटा ने हॉटेस्ट वेजिटेरियन मेल का अवॉर्ड दिया है। कार्तिक को यूथ सेंसेशन भी माना जाता है। उनके लुक्स और स्टाइल को उनके फैंस फॉलो करते हैं।

40 करोड़ नेटवर्थ

कार्तिक लग्जरी लाइफ जीते हैं। उनकी नेटवर्थ 40 करोड़ हैं। एक्टर का मुंबई के वर्सोवा में घर है। साथ ही उनके पास लग्जरी कार कलेक्शन में मिनी कूपर, बीएमडब्ल्यू 5 जैसी कारें शामिल हैं।

16 ब्रांड करते हैं एंडोर्स

कार्तिक आर्यन 16 ब्रॉड्स का एंडोर्समेंट करते हैं। जिनमें फेयर एंड हैंडसम और अरमानी वॉच जैसे ब्रांड शामिल हैं। एक्टर अब एक फिल्म के लिए 10 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं। कार्तिक का नाम फॉर्ब्स की 100 सेलिब्रिटी की लिस्ट में भी शुमार है। फिलहाल कार्तिक फिल्म फ्रैडी और शहजादा की शूटिंग में व्यस्त हैं जो जल्द ही सिनेमाघरों में रिलीज होंगी।