पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

करिश्मा कपूर बर्थडे:17 साल की उम्र में एक्ट्रेस बनने के लिए छोड़ दी थी पढ़ाई, 'राजा हिंदुस्तानी' और 'दिल तो पागल है' से मिली थी कामयाबी

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

करिश्मा कपूर आज अपना 48वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 25 जून, 1974 को मुंबई में हुआ था। करिश्मा फिल्म इंडस्ट्री के उस परिवार से ताल्लुक रखती हैं जिनका लगभग पूरा परिवार फिल्मों में छाया हुआ है। रणधीर कपूर और बबीता की बड़ी बेटी, राज कपूर की पोती, पृथ्वीराज कपूर की पड़पोती अपने आपको एक मुकाम पर पहुंचाने की ठान चुकी थी। उन्हें दिलों पर राज करना था।

अपनी पहली फिल्म में वो इस चर्चा में घिर गईं कि उनकी शक्ल लड़के जैसी है। लोगों ने कहा फिल्म प्रेम कैदी में हीरो कौन है और हीरोइन कौन पता ही नहीं चला।

17 साल की उम्र में बनी एक्ट्रेस

करिश्मा ने बॉलीवुड में जगह बनाने के लिए बहुत कम उम्र में पढ़ाई छोड़ दी थी। उन्होंने 1991 में प्रेम कैदी से डेब्यू किया था। करिश्मा ने 1990 के दशक के अंत में स्टारडम हासिल किया जब उन्हें राजा हिंदुस्तानी और दिल तो पागल है जैसी सफल फिल्मों में कास्ट किया गया।

सुपरहिट फिल्मों से बनाई पहचान

साल 1996 में आई फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' ने करिश्मा के करियर को बुलंदियों पर पहुंचा दिया। आमिर खान स्टारर यह फिल्म बॅाक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद दिल तो पागल है से करिश्मा के करियर में चार चांद लग गए। करिश्मा ने कुली नं 1, जुड़वा, हीरो नं. 1, बीवी नं 1, हसीना मान जाएगी, दुल्हन हम ले जाएंगे और चल मेरे भाई जैसी फिल्में की, जिसमें से ज्‍यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं। उन्होंने जुबैदा, फिजा जैसी फिल्मों में भी काम किया। एक्ट्रेस ने अपने करियर में करीब 60 से ज्यादा फिल्में की हैं।

उथल-पुथल से भरी रही निजी जिंदगी

करिश्मा की निजी लाइफ काफी उतार-चढ़ाव भरी रही है। करिश्मा तो बच्चन परिवार की बहू बनने वाली थीं लेकिन ऐन वक्त पर अभिषेक और उनकी सगाई टूट गई और दोनों अलग हो गए। 29 सितंबर 2003 को करिश्मा ने दिल्ली के बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की। हालांकि ये शादी टिक नहीं पाई और 10 साल बाद दोनों अलग हो गए। करिश्मा के दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी।

2012 में 'डेंजरस इश्क' से कमबैक किया

लंबे समय तक एक्टिंग की दुनिया से दूर रहीं करिश्मा ने साल 2012 में 'डेंजरस इश्क' के जरिए कमबैक की कोशिश की थी, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। फिलहाल, वे अलग-अगल मॉडलिंग प्रोजेक्ट्स में बिजी हैं। 2020 में वह वेब सीरीज मेंटलहुड में भी नजर आई थीं।

खबरें और भी हैं...