पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59005.270.88 %
  • NIFTY175620.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)463320.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)602350.53 %

करगिल युद्ध के 22 साल:वीडियो में देखिए करगिल के बारे में कितना जानती है Gen-Z, और सुनिए करगिल की कहानी जंग का हिस्सा रहे कर्नल सोनम वांगचुक से

भोपाल2 महीने पहलेलेखक: निकिता पाटीदार
  • कॉपी लिंक

26 जनवरी और 15 अगस्त... इन दोनों दिनों को हर कोई याद रखता है। पहले इन दिनों पर 1957 में आई फिल्म नया दौर का गाना ‘ये देश है वीर जवानों का’ देश के कोने- कोने में गूंजा करता था। आज-कल अक्षय कुमार की फिल्म केसरी का गाना ‘तेरी मिट्टी में मिल जावां’ बजता है। दोनों ही हमारे देश के युवाओं में देशभक्ति भरने के लिए काफी है। इन दोनों ही गाने के तार एक जगह जाकर मिलते हैं। दुश्मन के मंसूबों को नाकाम करने वाले सैनिकों के दिल से।

लेकिन क्या हमारे युवा देश के सबसे अहम युद्धों में से एक करगिल के बारे में जानते हैं? क्या उन्हें करगिल में में शहीद हुए जवानों के बारे में जानकारी है? इतना सब नहीं, तो क्या वो ये जानते है हम करगिल दिवस क्यों मनाते हैं?

ये जानने के लिए हमने एक छोटा सा एक्सपेरिमेंट किया। हमने 21 से 22 साल के कुछ स्टूडेंट्स को दैनिक भास्कर स्टूडियो बुलाया और उनसे इन सवालों के जवाब जानने चाहे। कैमरे के सामने बैठे इन युवाओं को अभी तक विषय नहीं बताया गया था।

हमने करगिल युद्ध से जुड़े 3 बेहद आसान सवाल पूछे-

  • करगिल के बारे में आप क्या जानते हैं ? ये कहां है?
  • करगिल विजय दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?
  • करगिल युद्ध सोचते ही आपके जेहन में क्या आता है?

हमारे सवालों के जवाब में इन स्टूडेंट्स में से किसी ने करगिल युद्ध को भारत-चीन के बीच युद्ध बताया तो किसी UPSC की तैयारी कर रहे बच्चे ने चुप्पी साध ली। कोई सिर्फ मुस्कुराता रह गया, तो किसी ने करगिल शब्द ही पहली बार सुना था, वहीं जवाब ना दे पाने पर किसी ने शर्म से आंखें झुका ली।

किसी सवाल का जवाब ना आना कोई गुनाह नहीं होता, लेकिन मौजूदा हालात बताते है की हम जवानों के बलबूते जंग तो जीत लेते है, लेकिन इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते।

लद्दाख के शेर कहलाने वाले लद्दाख स्काउट के रिटायर्ड कर्नल सोनम वांगचुक।
लद्दाख के शेर कहलाने वाले लद्दाख स्काउट के रिटायर्ड कर्नल सोनम वांगचुक।

युवाओं के लिए इन 3 सवालों के सही जवाब हमने जाने लद्दाख के शेर कहलाने वाले लद्दाख स्काउट के रिटायर्ड कर्नल सोनम वांगचुक से। वांगचुक करगिल युद्ध में लद्दाख स्काउट्स के वीर जवान थे और उसी बटालियन के पास मुश्किल स्थितियों में बॉर्डर की रक्षा करने की जिम्मेदारी थी। ये तो हुई लिखी- लिखाई, अब आप इसे खुद वीडियो में ही देख लें...

खबरें और भी हैं...