पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60821.62-0.17 %
  • NIFTY18114.9-0.35 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475300.32 %
  • SILVER(MCX 1 KG)648840.32 %

भास्कर एक्सप्लेनर:भारत-इंग्लैंड के बीच 5वां टेस्ट कैंसिल; ECB के एक बयान के बाद ये तय नहीं कि भारत 2-1 से जीता या 2-2 रहा नतीजा, जानें आगे क्या होगा

एक महीने पहलेलेखक: जयदेव सिंह
  • कॉपी लिंक

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच रद्द हो गया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अपने आधिकारिक बयान में ये जानकारी दी। लेकिन, इस बयान में शामिल एक वाक्य ‘forfeit the match' यानी भारत ने मैच गंवाया ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। हालांकि बाद में ECB ने अपने स्टेटमेंट को एडिट करके इसको हटा लिया। माना जा रहा है मैच कैंसिंल होने के बाद BCCI और ECB के रिश्ते में खटास आ सकती है। दोनों देशों क्रिकेट बोर्ड का ये विवाद ICC के पास भी जा सकता है।

आखिर विवाद क्या है? मैच रद्द हुआ है या भारत ने वॉकओवर दिया है? भारतीय खिलाड़ियों ने मैच खेलने से इनकार क्यों किया? इससे पहले किसी सीरीज के दौरान कोरोना के मामले आने पर क्या हुआ है?

विवाद क्या है? आइये समझते हैं...

ECB ने एक स्टेटमेंट जारी करके मैच कैंसिल होने की जानकारी दी। स्टेटमेंट में कहा गया कि भारतीय कैंप में कोरोना के मामले और बढ़ने के डर से भारत ने अपनी टीम उतराने से मना कर दिया है। हम इस खबर के लिए अपने फैंस और पार्टनर्स से माफी मांगते हैं। इससे कई लोगों को काफी असुविधा और निराश होगी। हालांकि, ये ECB का एडिटेड स्टेटमेंट है। इससे पहले जारी स्टेटमेंट में ECB ने लिखा था कि टीम नहीं उतराने की वजह से भारत ने ये मैच गंवा दिया है। जिसे बाद में हटा लिया गया।

मैच गंवाने वाले वाक्य पर क्यों बवाल हो रहा है?

ECB के स्टेटमेंट को अगर ICC भी मान लेता है तो भारत को पांचवें टेस्ट में हारा हुआ माना जाएगा। इस स्थिति में पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी। इसके साथ ही इंग्लैंड को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के 12 पॉइंट भी मिलेंगे। वहीं, अगर मैच कैंसिल होता है तो सीरीज चार मैच की मान ली जाएगी। इस स्थिति में भारत 2-1 से सीरीज का विजेता माना जाएगा। इंग्लैंड को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का कोई पॉइंट नहीं मिलेगा।

मैच रद्द हुआ है या भारत ने वॉकओवर दिया है?

अब तक इस बारे में BCCI की ओर से कुछ नहीं कहा गया है। वहीं, ICC ने भी टेस्ट चैम्पियनशिप की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी, ICC ने भी पांचवें टेस्ट को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है। जहां तक ECB की बात है तो उसने अपने स्टेटमेंट से अपना स्टैंड बता दिया है। स्टेटमेंट एडिट करने से ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि ECB ने अपना स्टैंड बदल लिया है।

इस मामले में आगे क्या होगा?

मैच के रेफरी क्रिस ब्रॉड ये फैसला लेंगे। मैच रद्द हुआ माना गया तो भारत ये सीरीज 2-1 से जीत जाएगा। वहीं, अगर ब्रॉड ने इंग्लैंड को वॉकओवर दे दिया तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी। सारा विवाद ICC की वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की वजह से हो रहा है। हालांकि, टेस्ट चैम्पियनशिप की प्लेइंग कंडीशन में कोरोना के मामले सामने आने पर मैच रद्द किए जाने का प्रावधान है।

इस स्थिति में भारत सीरीज का विजेता हो जाएगा। इसके साथ ही वो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की रैंकिंग में भी टॉप पर बना रहेगा।

क्या दोनों बोर्ड के पास कोई तीसरा विकल्प भी है?

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के मैच 2023 तक होने हैं। वहीं, भारत को जुलाई 2022 में इंग्लैंड दौरे पर टी-20 और वनडे मैच की सीरीज खेलने जाना है। ऐसे में अगर दोनों बोर्ड तैयार होते हैं तो सीरीज का पांचवा और आखिरी मैच तब तक के लिए टाला जा सकता है। उस दौरे में भारत एक टेस्ट खेलकर सीरीज को पूरा कर सकता है। ऐसे में सीरीज का फाइनल नतीजा तब तक के लिए होल्ड मान लिया जाएगा।

भारतीय खिलाड़ियों ने मैच खेलने से इनकार क्यों किया?

चौथे टेस्ट के दौरान हेड कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और फिजियो नितिन पटेल कोविड-19 पॉजिटिव आए। पांचवा टेस्ट शुरू होने से ठीक पहले बैकअप फिजियो योगेश परमार कोरोना से संक्रमित हो गए। इसकी वजह से गुरुवार को टीम इंडिया का प्रेक्टिस सेशन कैंसिल कर दिया गया। बताया जा रहा है कि BCCI अधिकारियों से वर्चुअल मीटिंग के दौरान कई खिलाड़ियो ने मैच नहीं खेलने की बात कही। इसके बाद BCCI ने ये जानकारी ECB को दी।

खबरें और भी हैं...