• Home
  • Consumer
  • Hindustan Unilever ; ITC ; Many big companies including Hindustan Unilever, ITC and Dabur deal with startups directly from home like Swiggy for home delivery, home delivery

लॉकडाउन का असर /हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी और डाबर सहित कई बड़ी कंपनियां सीधे घर तक पंहुचा रहीं सामान, होम डिलीवरी के लिए स्विगी जैसी स्टार्टअप्स कंपनियों से किया करार

FMCG कंपनियों का कहना है श्रमिक की कमी और कम प्रोडक्ट्स के बावजूद देश भर में आपूर्ति श्रृंखला सुचारू रूप से चले इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। FMCG कंपनियों का कहना है श्रमिक की कमी और कम प्रोडक्ट्स के बावजूद देश भर में आपूर्ति श्रृंखला सुचारू रूप से चले इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

  • फूड ऑर्डरिंग फर्म स्विगी ने अपने स्टोर नेटवर्क का विस्तार 200 से अधिक शहरों में किया है
  • इस समय उत्पादन और श्रमिकों की कमी की समस्या से गुजर रहीं कंपनियां

Moneybhaskar.com

Apr 29,2020 12:40:17 PM IST

बेंगलुरु / मुंबई.. कोरोनावायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे में लोगों तक रोजाना इस्तेमाल में आने वाली वस्तुएं नहीं पहुंच पा रही हैं। इनकी आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, मोंडेलेज़, प्रॉक्टर एंड गैंबल, डाबर और कोलगेट सहित एक दर्जन से अधिक उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियों ने सीधे उपभोक्ताओं को उत्पाद बेचना शुरू कर दिया है। ये कंपनियां इसके लिए नई स्टार्टअप कंपनियां जैसे डंज़ो, स्कूटी और स्विगी जैसे की मदद ले रही हैं।


लॉक डाउन के कारण लोगों तक सामान पहुंचना मुश्किल

आईटीसी लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक बी सुमंत ने कहा, "ये साझेदारी सहयोग की शक्ति का एक संकेत है क्योंकि अकेले ब्रांड के लिए इन अभूतपूर्व समय के दौरान जरूरतों को पूरा करना मुश्किल है।" मोहित मल्होत्रा, सीईओ, डाबर ने कहा कंपनियां इस समय मैनपावर की कमी से जूझ रही हैं। ऐसे में हम अपने उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नई रणनीति बना रहे हैं और नए समाधान खोज रहे हैं। जिसके तहत रिटेल आउटलेट के लिए ऑनलाइन डिलीवरी सेवा प्रदाताओं के साथ समझौता किया है।


स्विगी 200 शहरों में शुरू की सेवा


एफएमसीजी कंपनियों ने हाइपरलोकल डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर स्टोरफ्रंट स्थापित किए हैं और विशेष ब्रांड स्टोरों से और सीधे वितरण केंद्रों से ऑर्डर प्राप्त कर रही हैं, ताकि डिलीवरी साझेदारों का उपयोग करके सीधे घर तक सामान पहुंचाया जा सके। फूड ऑर्डरिंग फर्म स्विगी ने अपने स्टोर नेटवर्क का विस्तार 200 से अधिक शहरों में किया है। जिससे उपभोक्ता पड़ोस की दुकानों से किराने का सामान ऑर्डर कर सकते हैं।

हा, 'इस साझेदारी के माध्यम से हम अपनी हाइपरलोकल डिलिवरी को नया आयाम दे रहे हैं। इससे हमारे उपभोक्ताओं को सहूलियत होगी और हमारे डिलिवरी पार्टनर्स की कमाई भी बढ़ेगी।


60 फीसदी क्षमता के साथ ब्रिटानिया कर रही है काम


ब्रिटानिया के एमडी वरुण बेरी ने कहा कि इस समय हम उत्पादन और श्रमिकों की कमी की समस्या से गुजर रहे हैं। हम 60-65 फीसदी मैनपावर के साथ कर रहे हैं। सप्लाई चेन में दिक्कत न हो इसके लिए कंपनी संभव प्रयास कर रही है। सरकार की गाइलाडन को फाॅलो किया जा रहा है।

फ्रोजन फूड स्पेस मार्केट में आईटीसी की 15 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। लॉकडाउन के दौरान कंपनी अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने को लेकर काम कर रही है। आईटीसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी कम वर्कफोर्स में भी ग्राहकों के लिए जरूरी सामानों की सप्लाई में जुटीं हुई है। श्रमिक की कमी और कम प्रोडक्ट्स के बावजूद देश भर में आपूर्ति श्रृंखला सुचारू रूप से चले इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

X
FMCG कंपनियों का कहना है श्रमिक की कमी और कम प्रोडक्ट्स के बावजूद देश भर में आपूर्ति श्रृंखला सुचारू रूप से चले इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।FMCG कंपनियों का कहना है श्रमिक की कमी और कम प्रोडक्ट्स के बावजूद देश भर में आपूर्ति श्रृंखला सुचारू रूप से चले इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.