• Home
  • Consumer
  • Food delivery service worldwide grew by 300%, Americans watching meditation videos to stay away from depression increased by 51%

टेक /दुनियाभर में फूड डिलीवरी सर्विस की सर्चिंग 300% बढ़ी, डिप्रेशन से दूर रहने के लिए मेडिटेशन वीडियोज देख रहे अमेरिकी, इसमें 51% का इजाफा

गूगल ने सोमवार को डेटा जारी कर कहा कि इन आंकड़ों से कंपनियों का नए तरह से मीडिया स्ट्रेटजी बनाने करने में मदद मिलेगी गूगल ने सोमवार को डेटा जारी कर कहा कि इन आंकड़ों से कंपनियों का नए तरह से मीडिया स्ट्रेटजी बनाने करने में मदद मिलेगी

  • रेसिपी और कुकिंग से जुड़े वीडियो देख रहे अमेरिकी, इसमें पिछले साल की तुलना में 31% की बढ़ोतरी
  • साल की शुरुआत से ही दुनियाभर में 'स्टेशनरी बायसाइकिल' के सर्च में काफी इजाफा देखने को मिला

Moneybhaskar.com

May 20,2020 01:18:00 PM IST

सैन फ्रांसिस्को. कोविड-19 महामारी के कारण कई लोग को घरों में रहने के लिए मजबूर हैं। दुनिया के कई हिस्सों में लगे लॉकडाउन से ना सिर्फ अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा बल्कि ग्राहकों की रुचि, उम्मीदें और उनके खरीदारी करने के तरीकों में भी बदलाव आया है। गूगल रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 'फूड डिलीवरी सर्विस' की सर्चिंग में 300% की बढ़ोतरी हुई जबकि ऑनलाइन फॉर्मेसी सर्च करने में 100% का इजाफा हुआ। डिप्रेशन से दूरी बनाए रखने के लिए अमेरिका मेडिटेशन वीडियो देख रहे हैं, इनमें 51% की बढ़ोतरी हुई है। पैरेंट्स और स्टूडेंट्स ऑनलाइन एजुकेशन के लिए यूट्यूब को अपना रहे हैं, "homeschool" टाइटल के औसत डेली व्यूज में दुनियाभर में 120% हुई है।

रेसिपी-कुकिंग से जुड़े वीडियो देख रहे अमेरिकी, 31% की बढ़ोतरी

  • अमेरिकी रेसिपी और कुकिंग से जुड़े वीडियो देख रहे हैं, इसमें पिछले साल की तुलना में 31 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस तरह दुनियाभर में 'ऑनलाइन फॉर्मेसी' के सर्च में पूरे 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। गूगल ने सोमवार को कहा कि इन रिपोर्ट्स को साझा करने से कंपनियों का मीडिया स्ट्रेटजी तय करने में मदद मिलेगी। कंपनी ने आगे कहा कि कोरोनावायरस के रोकथाम के लिए उठाए गए कड़े कदम से न सिर्फ वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा है बल्कि ग्राहकों के रुचि, उम्मीदें और खरीदारी करने के आचरण में भी बदलाव हुआ है।

  • गूगल की एड टीम ने अपने ब्लॉग में लिखा कि इस हफ्ते तक दुनियाभर के करीब 400 करोड़ लोग अपने घरों में ही रहे, अब भी यह नहीं कहा जा सकता कि यह कोरोना संकट कब तक खत्म होगा। इस स्थिति में हम ये सोचने की जरूरत है कि लोगों के जरूरतों और बिहेवियर में क्या बदलाव आया है।

स्टेशनरी बायसाइकिल सर्च कर रहे दुनियाभर के लोग
गूगल ने कहा कि अमेरिका में गूगल और यूट्यूब (मार्च के मध्य में) पर टेलीकम्यूटिंग के सर्च में काफी बढ़ोतरी देखी गई, और यह लगातार बढ़ती ही जा रही है, फिलहाल इसमें गिरावट आने की गुंजाइश नहीं है। वहीं साल की शुरुआत से ही दुनियाभर में 'स्टेशनरी बायसाइकिल' के सर्च में काफी इजाफा देखने को मिला, खासतौर से स्पेन और फ्रांस में, जबकि यूके में डंबलसेट के सर्च में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली।

ऑनलाइन एजुकेशन वीडियो देखने में 120% की बढ़ोतरी
चिड़चिड़ेपन और अवसाद से दूरी बनाए रखने के लिए लोग ऑनलाइन वीडियो की तरफ रुख कर रहे हैं। अमेरिका में इस साल मेडिटेशन से जुड़े वीडियोज देखने में 51 फीसदी की बढ़ोतरी गई है, जो पिछले साल की तुलना में काफी ज्यादा है। वहीं पैरेंट्स और स्टूडेंट्स ऑनलाइन एजुकेशन के लिए यूट्यूब को अपना रहे हैं। यूट्यूब के मार्च 2020 के आंकड़ों के अनुसार, "homeschool" या "home school" टाइटल के औसत डेली व्यूज में दुनियाभर में 120 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

बोरियत मिटने इन चीजों को भी सर्च कर रहे यूजर्स
गूगल ने कहा कि- मार्च में बोरियत मिटाने के लिए लोगों ने गेम्स, पहेलियां और कलरिंग बुक्स को भी सर्च किया, जिसमें साल के शुरूआती समय से ही बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

X
गूगल ने सोमवार को डेटा जारी कर कहा कि इन आंकड़ों से कंपनियों का नए तरह से मीडिया स्ट्रेटजी बनाने करने में मदद मिलेगीगूगल ने सोमवार को डेटा जारी कर कहा कि इन आंकड़ों से कंपनियों का नए तरह से मीडिया स्ट्रेटजी बनाने करने में मदद मिलेगी

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.