पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Career
  • CBSE Launches Adolescent Peer Educator Leadership Program, Over 2600 Schools Selected For Online Orientation Program

केंद्रीय शिक्षा बोर्ड की पहल:सीबीएसई ने लॉन्च किया एडोलेसेंट पियर एजुकेटर लीडरशिप प्रोग्राम, 2600 से अधिक स्कूलों को ऑनलाइन ओरिएंटेशन प्रोग्राम के लिए चुना

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की पृष्ठभूमि में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा एडोलेसेंट पियर एजुकेटर लीडरशिप प्रोग्राम की ऑनलाइन लॉन्चिंग 23 नवंबर 2021 को केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के चैयरमेन मनोज आहूजा की उपस्थिति में हुई। इस अवसर पर अध्यक्ष सीबीएसई (एकेडेमिक्स), डॉ जोसेफ इमैनुएल, निदेशक (शिक्षाविद) सीबीएसई (गेस्ट ऑफ ऑनर) और डॉ जितेंद्र नागपाल (कार्यक्रम निदेशक, एक्सप्रेशंस इंडिया) भी मौजूद रहे। यहां विभिन्न स्कूलों के शिक्षाविदों ने अपने विचार व्यक्त किए और कार्यक्रम का समर्थन किया।

अलग-अलग बैचेस को 8 घंटे की ट्रेनिंग सेशन में बांटा गया

ये कार्यक्रम खासतौर से कोविड-19 महामारी के दौरान देशभर के स्टूडेंट्स और टीनएजर्स के साइकोलॉजिकल वेल बीइंग से संबंधित है। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स का मानसिक विकास, सोशल सेंसिटिविटी के साथ ही कम्युनिकेशन स्किल्स और योग्यता को निखारना है। इसके अंतर्गत देश भर में 2600 से अधिक सीबीएसई स्कूलों को ऑनलाइन ओरिएंटेशन प्रोग्राम के शुरुआती फेज के लिए नामांकित किया गया। चार दिन तक चलने वाले इस प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन होगा। इसमें अलग-अलग बैचेस को 8 घंटे की ट्रेनिंग सेशन में बांटा गया है।

सुझाव के आधार पर विकसित होंगे विषय

इसके अंतर्गत दो स्कूल काउंसलर्स / वेलनेस टीचर / नोडल टीचर्स और 4 एजुकेटर्स को 4 मॉड्यूल और 8 थीम की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें न्यूट्रीशन, फैमिली बॉन्डिंग, हाइजीन, डिजिटल वर्ल्ड का प्रभाव और इफेक्टिव करियर चॉइस आदि शामिल हैं। युवाओं में जागरूकता फैलाने, उन्हें उत्तरदायी और सशक्त बनाने के लिए किए जा रहे इस प्रोग्राम में जैसे-जैसे देशभर के टीचर्स के सुझाव मिलते रहेंगे, वैसे ही विषय विकसित होते रहेंगे।

स्टूडेंट्स को भविष्य के लिए रोल मॉडल के तौर पर तैयार करने के उद्देश्य से सीबीएसई अपनी वेबसाइट पर एक वेब पेज जारी करेगा। इसके अंतर्गत प्रैक्टिकल टिप्स, पोस्टर्स, वीडियोज के माध्यम से मेंटल हेल्थ और स्किल्स को निखारा जाएगा।