पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Zomato Shares Zoom 20% On Q1 Earnings|Moves To Multiple CEO Structure

20% उछला जोमैटो का शेयर:तिमाही घाटा आधा हुआ; पैरेंट कंपनी 'इटरनल' में जोमैटो समेत 4 फर्म आएंगी, अलग CEO भी होंगे

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

फूड डिलीवरी फर्म जोमैटो के शेयर मंगलवार को 20% तेजी के साथ 55.55 रुपुए पर बंद हुए। सोमवार को कंपनी ने तिमाही नतीजे जारी किए थे जिसमें बताया गया था कि उसका तिमाही घाटा कम हुआ है। इसके अलावा कंपनी के अलग-अलग बिजनेस के लिए 4 CEO नियुक्त करने की भी खबर है। इन खबरों के कारण शेयर में तेजी देखने को मिली। एक्सपर्ट आने वाले दिनों में शेयर के 80-100 रुपए तक पहुंचने का अनुमान लगा रहे हैं।

जोमैटो के 61 करोड़ शेयर बेच सकता है उबर
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फूड-टेक कंपनी का एक बड़ा शेयरधारक उबर बुधवार को 7.8% हिस्सेदारी (61 करोड़ शेयर) बेच सकता है। एक बड़ी ब्लॉक डील में शेयरों को 48-54 रुपए के भाव में बेचा जा सकता है। जोमैटो शेयरधारक ब्लॉक डील से 373 मिलियन डॉलर जुटाने की कोशिश कर रहा है।

जोमैटो का मल्टीपल CEO प्लान
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जोमैटो एक पैरेंट कंपनी बना सकता है। इसका नाम इटरनल होगा। कंपनी के फिलहाल जोमैटो, ब्लिंकिट, हाइपरप्योर, फीडिंग इंडिया ये चार ब्रांड हैं। जोमैटो के फाउंडर और CEO दीपिंदर गोयल इन सभी कंपनियों को एक पैरैंट कंपनी के तहत लाकर ऑपरेट करना चाहते हैं। वो एक ऐसी कंपनी बनाने के प्लान पर काम कर रहे है, जहां हर बिजनेस को चलाने के लिए कई CEO होंगे। सभी एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करेंगे।

कंपनी मल्टीपल बिजनेस चलाने के लिए मैच्योर
एम्पलॉइज को लिखे एक इंटरनल मैसेज में, दीपिंदर गोयल ने कहा कि कंपनी एक ऐसे स्टेज में है जहां वो सिंगल बिजनेस चलाने से लेकर मल्टीपल और लार्ज कंपनी चलाने के लिए मैच्योर हो गई है। शेयरधारको की ब्लिंकिट अधिग्रहण को मंजूरी देने के बाद ये रिस्ट्रक्चरिंग हो रही है। गोयल ने कहा, इटरनल वर्ड अपने आप में एक मिशन स्टेटमेंट है। इटरनल का अर्थ है हमेशा के लिए, कुछ ऐसा जो कई जन्मों तक रहेगा…।

कंपनी का घटा आधा हुआ
जोमेटो ने जून-अगस्त तिमाही में 186 करोड़ रुपए का घाटा दर्ज किया है, जो पिछले साल की समान अवधि में रिपोर्ट किए गए 359 करोड़ रुपए का लगभग आधा है। ऑपरेशन से इसका रेवेन्यू 67.44% बढ़कर 1,413.9 करोड़ रुपए हो गया। एक साल पहले की समान अवधि में ये 844.4 करोड़ था। नतीजों पर दीपिंदर गोयल ने कहा, पिछले कुछ महीनों में मुनाफे पर हमारा फोकस पैना हुआ है। इसके लिए हम अपनी ग्रोथ के साथ कोई समझौता नहीं कर रहे हैं। हम हर चीजों का बारीकी से आकलन कर रहे हैं।

80 से 100 रु. तक जा सकता है शेयर
जोमैटो का शेयर फिलहाल 55.55 रुपए पर है। मंगलवार को ये 20% बढ़ा है। यूबीएस ने 95 रुपए के लक्ष्य के साथ शेयर पर बाय कॉल दी है। मॉर्गन स्टेनली ने 80 रुपए और गोल्डमैन सैच ने 100 रुपए का टारगेट प्राइस दिया है।