पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Zee Sony Merger Gets Approval From Board | Sony To Hold 50.86% Stake In The Merged Entity

जी-सोनी मर्जर को बोर्ड की मंजूरी:नई कंपनी में सोनी की 50.86% हिस्सेदारी होगी, पुनीत गोयनका कंपनी के MD और CEO रहेंगे

मुंबई8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) के बोर्ड ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के साथ मर्जर को मंजूरी दे दी है। नई कंपनी में सोनी की 50.86% हिस्सेदारी होगी, जबकि ZEEL के प्रमोटर ग्रुप एस्सेल के पास 3.99% हिस्सेदारी होगी। ZEEL के शेयरहोल्डर्स के पास 45.15% स्टेक होगा। मर्ज एनटीटी की वैल्यू करीब 52100 करोड़ रुपए की होगी। मार्केट एक्सपर्ट जितनी अपेक्षा कर रहे थे ये वैल्यू उससे काफी कम है।

जी के पास वर्तमान में 96.05 करोड़ शेयर हैं, मर्जर के बाद उनकी हिस्सेदारी बढ़कर 173.63 करोड़ हो जाएगी। जी के प्रमोटर्स को 1101 करोड़ रुपए की नॉन कम्पीट फी मिलेगी। ये इन पैसों को मर्जर में इंफ्यूज करेंगे। प्रमोटर 3.99% हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए नई कंपनी में 300 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 3.67 करोड़ से ज्यादा शेयर खरीदेंगे। पब्लिक शेयरहोल्डर्स को नई कंपनी में ZEEL के 100 शेयरों के बदले 85 शेयर मिलेंगे।

दोनों कंपनियों के बीच मर्जर का ऐलान 22 सितंबर 2021 को किया गया था। 90 दिन का ड्यू डिलिजेंस पीरियड 21 दिसंबर को खत्म हुआ है।

बाइंडिंग एग्रीमेंट पर साइन
दोनों कंपनियों ने बाइंडिंग एग्रीमेंट पर साइन कर दिए हैं। बाइंडिंग एग्रीमेंट का मतलब है कि अब ZEEL का मर्जर सिर्फ सोनी के साथ ही होगा। पहले 90 दिनों के लिए दोनों कंपनियों के बीच नॉन बाइडिंग एग्रीमेंट था। मतलब 90 दिनों तक दोनों पार्टियां अगर चाहती तो पीछे हट सकती थीं। लेकिन, 90 दिनों के नेगोशिएशन और बातचीत के बाद दोनों कंपनियां ने मर्जर को मंजूरी दे दी है। डील के अनुसार, सोनी 1.5 अरब डॉलर का निवेश करेगी और मर्ज की गई कंपनी में 50.86% हिस्सेदारी रखेगी।

पुनीत गोयनका कंपनी के MD और CEO बने रहेंगे
नई कंपनी के 9 सदस्यीय बोर्ड में सोनी के पांच अधिकारी होंगे और पुनीत गोयनका अगले 5 साल के लिए कंपनी के MD और CEO होंगे। इस मर्जर के बाद कंपनी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड होगी।

पुनीत गोयनका ने मर्जर को बताया मील का पत्थर
इस मर्जर की बोर्ड से मंजूरी के बाद पुनीत गोयनका ने कहा, 'यह हम सभी के लिए मील का पत्थर है, क्योंकि दो लीडिंग मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनियों ने एंटरटेनमेंट के नेक्स्ट ऐरा को ड्राइव करने के लिए हाथ मिलाए हैं।

नई कंपनी एक कॉम्प्रिहेंसिव एंटरटेनमेंट बिजनेस तैयार करेगी, जिससे हम अपने कंज्यूमर्स को तमाम प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट चॉइस दे सकेंगे। मैं ZEEL, SPE और SPNI की टीमों का उनके प्रयासों के लिए बहुत आभारी हूं, जिन्होंने हमें निर्धारित समय सीमा के भीतर तेजी से इस मुकाम तक पहुंचाया।'

डील की मंजूरी के बाद शेयर में 3% की गिरावट
मर्जर की मंजूरी के बाद ZEEL के शेयर में करीब 3% की गिरावट देखने को मिल रही है। शेयर कल यानी मंगलवार को BSE पर 349 रुपए पर क्लोज हुआ था। आज सुबह ये 2 रुपए नीचे 347 रुपए पर ओपन हुआ और 358 रुपए का हाई बनाया। शेयर ने 332.75 रुपए का निचला स्तर भी बनाया। सुबह 10.30 बजे ये 10.90 रुपए (3.12%) की गिरावट के साथ 338.10 रुपए पर कारोबार कर रहा था।

ZEEL और सोनी पिक्चर्स दोनों को फायदा
इस मर्जर के तहत जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स दोनों अपने-अपने लाइनर नेटवर्क, डिजिटल असेट, प्रोडक्शन कारोबार और प्रोग्राम लाइब्रेरी को एक साथ मिला देंगे।

इस डील से दोनों कंपनियों को फायदा होगा। दोनों कंपनियां एक-दूसरे के कंटेंट और डिजिटल प्लेटफॉर्म का एक्सेस कर सकेंगी। इसके साथ ही सोनी को भारत में उपस्थिति बढ़ाने का मौका मिलेगा। ZEEL के जरिए सोनी को दुनियाभर में 130 करोड़ लोगों की व्यूअरशिप मिलेगी।

खबरें और भी हैं...