पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60967.050.24 %
  • NIFTY18125.40.06 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479130.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)654460.63 %
  • Business News
  • Zee Entertainment Gets Time, NCLT Will Have To Reply By October 22

पुनीत गोयनका को हटाने का मामला:जी एंटरटेनमेंट को मिला समय, 22 अक्टूबर तक NCLT को देना होगा जवाब

मुंबई17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जी एंटरटेनमेंट को 22 अक्टूबर तक NCLT को जवाब देना होगा। यह जवाब इन्वेस्को द्वारा फाइल किए गए पिटीशन के मामले में देना होगा। NCLT ने पहले जी एंटरटेनमेंट को कहा था कि वह दो दिन में इस पर जवाब दे।

NCLT के ट्रिब्यूनल में मामला फाइल किया गया

NCLT के इस आदेश के बाद जी एंटरटेनमेंट ने NCLT के ट्रिब्यूनल में मामला फाइल किया। ट्रिब्यूनल ने कहा कि NCLT इतना कम समय नहीं दे सकती है। उसे पूरा समय देना होगा। इसी के बाद NCLT ने जी एंटरटेनमेंट को कहा कि वह 22 अक्टूबर तक इन्वेस्को के मामले में जवाब फाइल करे।

जी एंटरटेनमेंट से EGM बुलाने को कहा था

दरअसल इन्वेस्को ने जी एंटरटेनमेंट से EGM बुलाने को कहा था। जी ने इसके बाद बोर्ड मीटिंग की और कहा कि वह EGM नहीं बुलाएगी। इन्वेस्को ने फिर NCLT में मामला दर्ज कराया और NCLT ने दो दिन में जी एंटरटेनमेंट से जवाब मांगा था। इस मामले में 4 अक्टूबर को NCLT में सुनवाई हुई थी।

पुनीत गोयनका की हो सकती है छुट्‌टी

कानूनी जानकार कहते हैं कि अगर शेयरधारकों ने इन्वेस्को का साथ दिया तो पुनीत गोयनका की छुट्‌टी EGM में तय है। अगर ऐसा हो जाता है तो सोनी पिक्चर्स के साथ जी की डील भी अटक जाएगी। हालांकि नया बोर्ड चाहे तो डील कर भी सकता है या नहीं भी कर सकता है, यह फैसला नए बोर्ड को लेना होगा। नियम के अनुसार, अगर कोई कंपनी किसी कंपनी में 10% से ज्यादा की निवेशक है और वह EGM बुलाने के लिए नोटिस देती है, तो कंपनी को 3 हफ्ते के अंदर EGM बुलानी होती है।

इन्वेस्को की 18% के करीब हिस्सेदारी है

जी एंटरटेनमेंट में इन्वेस्को की 18% के करीब हिस्सेदारी है। इन्वेस्को ने कॉर्पोरेट गवर्नेंस का मुद्दा उठाते हुए EGM बुलाने की मांग की थी। इन्वेस्को ने पहले 11 सितंबर को EGM के लिए नोटिस दिया था। जी को यह नोटिस 12 सितंबर को मिला था। इसके अनुसार जी को 2 अक्टूबर तक EGM बुलाने की घोषणा करने का समय है। यदि जी एंटरटेनमेंट EGM की तारीख घोषित करने में फेल होती है तो इन्वेस्को खुद मीटिंग की तारीख घोषित कर सकती है।

पुनीत को हटाने के लिए पूछ सकती है इन्वेस्को

EGM में इन्वेस्को शेयरधारकों से यह पूछ सकती है कि वह जी एंटरटेनमेंट के MD पुनीत गोयनका को हटाने के लिए वोट करें। साथ ही 6 नए स्वतंत्र निदेशकों को जी के बोर्ड पर नियुक्त करने के लिए वोट करें।

दो स्वतंत्र निदेशकों ने दिया था इस्तीफा

इन्वेस्को ने जिस दिन EGM बुलाने का नोटिस दिया था, उसी दिन जी एंटरटेनमेंट के दो स्वतंत्र निदेशकों ने इस्तीफा दे दिया था। 22 सितंबर को जी के बोर्ड ने यह कहा कि वह सोनी पिक्चर्स के साथ मर्जर कर रहा है। इस मर्जर को अगले 90 दिनों में पूरा किया जाएगा। तब तक मर्जर से जुड़े प्रोसीजर पर काम होगा।

विदेशी निवेशकों के पास 67.72% हिस्सा

जी एंटरटेनमेंट में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 4.77% जबकि फंड हाउसेज और दूसरे निवेशकों की हिस्सेदारी 95.23% है। इनमें म्यूचुअल फंड के पास 3.77%, विदेशी निवेशकों के पास 67.72% और LIC के पास 4.89% हिस्सा है। सूत्रों के मुताबिक, ग्लोबल असेट मैनेजमेंट कंपनी होने के नाते इन्वेस्को, विदेशी निवेशकों को अपने पक्ष में मोड़ सकती है। ऐसे में डील में पेंच फंस सकता है।

खबरें और भी हैं...