पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

यूट्यूब का 17 साल पुराना वीडियो:पहली बार अपलोड वीडियो को 23.5 करोड़ व्यूज, लोगों ने वीडियो देखने के बाद दिए रिएक्शन

नई दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

यू्ट्यूब ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल से यूट्यूब पर अपलोड किया गया पहला वीडियो शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि यदि आप इस वीडियो को देखें तो पता चलेगा कि यूट्यूब की शुरुआत शॉर्ट वीडियो से ही हुई थी। जिसे पहली बार यूट्यूब के को-फाउंडर जावेद करीम ने अपलोड की थी।

वीडियो में हाथी के बाड़े के सामने खड़े हैं करीम
17 साल पहले अपलोड किए गए 19 सेकेंड के इस वीडियो में जावेद करीम सैन डिएगो जू (San Diego Zoo) में हाथी के बाड़े के सामने खड़े हैं। करीम को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है कि 'ओके, तो यहां हम हाथियों के सामने हैं। इन लोगों के बारे में अच्छी बात यह है कि उनके पास रियल वाली लंबी सूंड है जो कूल है। बस इतना ही कहना है। दिलचस्प बात यह है कि उनके वैरीफाइड यू्ट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया यह एकमात्र वीडियो है। इसे 23.5 करोड़ व्यूज मिल चुके हैं।

वीडियो देखने के बाद लोगों के रिएक्शन
यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई? इसके बारे में यह वीडियो कई प्लेटफॉर्म और पोस्ट पर मिल जाएगा। लेकिन वेबसाइट के इंस्टाग्राम हैंडल पर 17 साल पुराने वीडियो को देखकर यूजर फिर से हैरान रह गए। एक यूजर ने कमेंट किया, 'अरे! मैंने मैं इसे क्रॉस चेक किया और यह सच है। एक अन्य यूजर ने लिखा, इस यू्ट्यूब ने इतने सारे लोगों के जीवन को बदल दिया। इस पोस्ट को 168,236 बार देखा जा चुका है।

कब लॉन्च हुआ यूट्यूब चैनल
यूट्यूब को ऑफिशियल तौर पर 14 फरवरी 2005 को लॉन्च किया गया था। ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म गूगल के बाद दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है। वेबसाइट के मुताबिक यू्ट्यूब के 2.5 अरब से ज्यादा मंथली यूजर हैं।