पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59015.89-0.21 %
  • NIFTY17585.15-0.25 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46178-0.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61067-1.56 %
  • Business News
  • WhatsApp Gets NCPI Green Signal To Launch UPI Payment

काम की खबर:अब वॉट्सऐप से कर सकेंगे पेमेंट; NPCI ने दी भारत में UPI बेस्ड सिस्टम लॉन्च करने की इजाजत

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अब जल्द ही वॉट्सऐप पर पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा। - Money Bhaskar
अब जल्द ही वॉट्सऐप पर पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा।

अब आप इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप के जरिए पेमेंट भी कर सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने वॉट्सऐप को यूपीआई (UPI) बेस्ड पेमेंट सिस्टम लॉन्च करने के लिए मंजूरी दे दी है।इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म दो साल से भुगतान पद्धति का परीक्षण कर रहा था, लेकिन प्राइवेसी को लेकर मामला अटका हुआ था।

फेसबुक की तरफ से लगातार भारत सरकार को वॉट्सऐप पे लॉन्च करने को लेकर बातचीत चल रही थी। हालांकि, अब इसे अप्रूवल मिल गया। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा गुरुवार को एक प्रेस रिलीज जारी की गई। इसमें कहा गया कि वॉट्सऐप पेमेंट सिस्टम के लिए गो लाइव का अप्रूवल दे दिया गया है।

पेमेंट मॉडल को फेज वाइज लाइव करने की अनुमति मिली

इसके मुताबिक, वॉट्सऐप के पेमेंट मॉडल को लाइव करने की अनुमति फेज वाइज मिली है। यानी कि कई अलग-अलग फेज में इसे लाइव किया जाएगा। शुरुआत में कंपनी को 20 मिलियन UPI यूजर बेस की इजाजत मिली है, लेकिन बाद में ग्रेडेड मैनर में इसका दायरा बढ़ाया जा सकेगा।

पेटीएम को मिलेगी कड़ी टक्कर

बता दें कि इस सर्विस के शुरू होने से डिजिटल पेमेंट मार्केट में पेटीएम, गूगल पे और फोन पे को कड़ी टक्कर मिलेगी। वर्तमान में UPI आधारित पेमेंट्स सर्विस देने वाले 45 से ज्यादा थर्ड पार्टी ऐप्स हैं जिनमें गूगल पे, अमेजन पे, फ्लिपकार्ट और फोन पे शामिल हैं। इसके अलावा 140 बैंक जैसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक और एक्सिस बैंक भी ये सेवाएं देते हैं।

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा वॉट्सऐप का लगातार विरोध करते रहे हैं। उनका कहना है कि यूजर के लिए यह सर्विस सुरक्षित नहीं है और इसमें फ्रॉड होने का खतरा है। भारत वॉट्सऐप के लिए सबसे बड़ा मार्केट है। भारत में वॉट्सऐप के कुल 40 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं।

खबरें और भी हैं...