पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %
  • Business News
  • Wealth Of World's 25 Richest Families Topped 1.7 Lakh Crore Dollars, Walmart's Waltons Are Numero Uno On The List, Ambanis At Sixth

कोविड काल में भी बढ़ी रईसी:दुनिया के 25 सबसे अमीर परिवारों की संपत्ति 1.7 लाख करोड़ डॉलर हुई; वॉलमार्ट का वॉल्टन परिवार लिस्ट में नंबर वन, छठे पायदान पर अंबानी

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

2020 में एक तरफ ग्लोबल इकोनॉमी कोविड के कहर से तबाह हो रही थी, दूसरी तरफ दुनियाभर के रईसों का खजाना पहले की तरह लगातार बढ़ रहा था। इससे पता चलता है कि वक्त अच्छा हो या बुरा, अमीर और अमीर होते जा रहे हैं, गरीबों और उनके बीच का अंतर लगातार बढ़ रहा है।

स्टॉक मार्केट में तेज उछाल और अनुकूल टैक्स पॉलिसी का फायदा

वैश्विक बाजारों में बेहिसाब नकदी, स्टॉक मार्केट में तेज उछाल और अनुकूल टैक्स पॉलिसी के चलते व्यवसायी परिवारों की संपत्ति में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हुई। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 12 महीनों में दुनिया के 25 सबसे अमीर परिवारों की संपत्ति 22% उछल कर 1.7 लाख करोड़ डॉलर (125.28 लाख करोड़ रुपए) पर पहुंच गई है। गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी 7.3% गिरकर 135.13 लाख करोड़ रुपए रही थी।

रईसों की लिस्ट में लगातार चौथी बार टॉप पर वॉलमार्ट का वॉल्टन परिवार

अमेरिका के अरकंसास का वॉल्टन परिवार दुनिया के सबसे रईस परिवारों की लिस्ट में सबसे ऊपर है। रईसों की लिस्ट में लगातार चौथी बार टॉप पर रहे इस परिवार के पास 238.2 अरब डॉलर की संपत्ति है। दिग्गज अमेरिकी रिटेलर फर्म वॉलमार्ट इंक में इस परिवार की लगभग आधी हिस्सेदारी है।

2020 में अमेरिकी वर्कर्स को दिया था 2.8 अरब डॉलर का स्पेशल बोनस

पिछले 12 महीनों में इस परिवार की संपत्ति में 23 अरब डॉलर (10.6%) का इजाफा हुआ है। वह भी तब जबकि इस परिवार ने इस साल 6 अरब डॉलर के शेयर बेचे हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि वॉलमार्ट ने 2020 में कोविड के दौरान सर्विस में जी-जान लगा देने के लिए अमेरिकी वर्कर्स को 2.8 अरब डॉलर का स्पेशल बोनस दिया था।

टॉप लिस्ट में कॉस्मैटिक्स ब्रांड वाले एसटी लॉडर्स का मालिक लॉडर्स परिवार भी

दुनिया के सबसे रईस परिवारों की लिस्ट के टॉप रैंकर में नया नाम फ्रांस के दैसॉ परिवार है। इस परिवार की तीसरी पीढ़ी का ग्लोबल टेक्नोलॉजी और एविएशन इंडस्ट्री में दबदबा है। ग्लोबल कॉस्मैटिक्स ब्रांड वाले एसटी लॉडर्स का मालिक न्यूयॉर्क का लॉडर्स परिवार भी रईसों की टॉप लिस्ट में आया है।

दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग का मालिक- ली परिवार टॉप 25 से बाहर

पिछले 12 महीने में एक नाम टॉप लिस्ट से बाहर हो गया है। वह है साउथ कोरिया की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी- सैमसंग के मालिक यानी ली परिवार। उसे पिछले साल परिवार के मुखिया ली कुन ही के देहांत के बाद 11 अरब डॉलर का उत्तराधिकार कर देना पड़ा। इसके बाद यह परिवार टॉप 25 लिस्ट से बाहर हो गया।

लग्जरी प्रॉडक्ट्स का बिजनेस करने वाले परिवारों की संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा

रईसों के टॉप रैंकर परिवारों में सिर्फ एक को छोड़कर बाकी सभी की जायदाद बढ़ी है लेकिन ज्यादा इजाफा लग्जरी प्रॉडक्ट्स का बिजनेस करने वाले परिवारों की संपत्ति में हुआ है। एमिस (Hermes) परिवार के सदस्यों की कुल संपत्ति पिछले एक साल में 75% उछल कर 111.6 अरब डॉलर हो गई है।

$93.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लिस्ट में छठे नंबर पर मुकेश अंबानी का परिवार

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स लिस्ट के टॉप 10 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अंबानी परिवार का भी नाम है। परिवार के मुखिया मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ 'दुनिया के सबसे महंगे प्राइवेट रेजिडेंस' में रहते हैं। यह परिवार $93.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लिस्ट में छठे नंबर पर है।

खबरें और भी हैं...