पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Water Business Ideas: Small Business Plan With Five Lakhs Investment

रोजगार की बात:3 से 5 लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं पानी का बिजनेस, हर महीने होगी हजारों की कमाई

नई दिल्ली22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

देश के अधिकांश शहरी इलाकों में पानी की समस्या आम है। मेट्रो सिटीज के अलावा टियर-2, टियर-3 शहरों में भी आजकल कई लोग आरओ वाटर खरीदकर उपयोग करते हैं। अधिकांश दफ्तरों में भी पानी के जार खरीदे जाते हैं। गर्मी के सीजन में इस तरह के पानी की डिमांड भी काफी बढ़ जाती है।

पानी का बिजनेस एक अच्छा आइडिया है। अगर आप भी इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो 3 से 5 लाख की शुरुआती लागत से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि इसमें कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह पानी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

1. कम से कम 1000 वर्ग फीट की जगह चाहिए होगी। चाहें तो आप उपयुक्त स्थान पर किराए की जगह ले सकते हैं। लेकिन वहां बोरिंग होना अनिवार्य है या फिर आपको बोरिंग करवाना पड़ेगी।

2. आप जरूरत के मुताबिक 500 या 1000 लीटर प्रति घंटा क्षमता का आरओ प्लांट लगा सकते हैं। सेमी ऑटोमैटिक, फुली ऑटोमैटिक मशीनों की कीमत 1-5 लाख या इससे भी अधिक हो सकती हैं।

3. प्लांट के लिए बिजली कनेक्शन अलग से लेना होगा। इसके अलावा दो या तीन कर्मचारी, पानी वितरण के लिए गाड़ी यानी लोडिंग ऑटो भी चाहिए होगा। अगर आपके पास गाड़ी नहीं है और अभी खरीदकर पूंजी नहीं फंसाना चाहते तो आप ड्राइवर सहित गाड़ी किराए पर ले सकते हैं।

4. अगर आप पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर यानी पाउच और एक या आधे लीटर की बोतल वाले पानी का बिजनेस करना चाहते हैं तो उसके लिए अतिरिक्त खर्च और प्रक्रिया होगी।

5. अगर आप 100 से 150 कंटेनर रोज के ग्राहक बना लेते हैं तो महीने के 75 हजार रुपए इस बिजनेस से कमा सकते हैं। ग्राहकों की संख्या बढ़ने पर उसी अनुपात में कमाई भी बढ़ जाती है।