पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Vodafone Idea Share Price Today BSE NSE News Update; 45 Percet Gain In Six Days

6 दिन में 45% का फायदा:वोडाफोन आइडिया के शेयर में 1 लाख का निवेश बना 1.45 लाख रुपए, आज 9% बढ़ा

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिक्कतों से जूझ रही वोडाफोन आइडिया के निवेशकों की चांदी हो गई है। पिछले 6 दिनों में इसका शेयर 45% बढ़ चुका है। जिसने 6 दिन पहले एक लाख रुपए इसके शेयर में लगाया होगा, वह रकम अब 1.45 लाख रुपए हो गई है। आज इसका स्टॉक 9% ऊपर है।

बैंक गारंटी वापस होने की खबर से शेयर में तेजी

दरअसल, ऐसी खबर है कि वोडाफोन आइडिया की 2,500 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी का मामला सुलझ गया है। इसी वजह से इस शेयर में आज जमकर तेजी दिख रही है। आज इसका स्टॉक 14.75 रुपए पर खुला था और 15.78 रुपए तक चला गया। हालांकि यह शुक्रवार को 14.44 रुपए पर बंद हुआ था। इसका मार्केट कैप 45 हजार करोड़ रुपए के करीब पहुंच गया है।

एक साल के नए स्तर पर शेयर

वोडाफोन आइडिया का शेयर आज एक साल के नए ऊपरी स्तर पर पहुंचा है। खबरों के मुताबिक, डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने कंपनी की बैंक गारंटी को रिलीज कर दिया है। इसके साथ ही एयरटेल की 4 हजार करोड़ रुपए की बैंक गारंटी और जियो की 2,700 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी पिछले महीने रिलीज कर दी गई थी। बैंक गारंटी उस प्रक्रिया के तहत रिलीज की जा रही है, जिसमें सरकार ने पिछले महीने टेलीकॉम सेक्टर के लिए सुधार पैकेज की बात कही थी।

31 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंचा स्टॉक

वोडाफोन आइडिया का शेयर आज दोपहर में 31 महीने के ऊपरी स्तर पर है। शेयर में यह तेजी तब है, जब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स आज 500 पॉइंट्स से नीचे कारोबार कर रहा है। वैसे पिछले 4 महीने में यह शेयर ढाई गुना बढ़ गया है। अगस्त में इसका भाव 4.55 रुपए पर था। एक महीने पहले 9.73 रुपए पर यह कारोबार कर रहा था। 23 नवंबर को वोडाफोन आइडिया ने प्रीपेड टैरिफ में 20-25% की बढ़ोत्तरी की थी जबकि अब यह पोस्टपेड टैरिफ में भी बढ़ोत्तरी की योजना बना रही है।

प्रति ग्राहक कमाई में तेजी आएगी

कंपनी का मानना है कि इस वृद्धि से प्रति ग्राहक कमाई में तेजी आएगी। इसी के साथ कंपनी ने सरकार के पास 20 हजार करोड़ रुपए के रेट्रो टैक्स की वापसी के लिए भी एप्लिकेशन फाइल किया है। रेट्रो टैक्स मतलब पहले के समय से टैक्स लगाने से है। इसी तरह के मामले में केयर्न एनर्जी ने सरकार से जीत हासिल की थी और अब उसके 10 हजार करोड़ रुपए के टैक्स का मामला समापन पर है। सरकार उसे यह रकम लौटाने वाली है।

अगर वोडाफोन को यह रकम मिल जाती है तो फिर उसकी 25 हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना भी टल सकती है। हालांकि पिछले 18 महीने से कंपनी इस रकम को जुटाने की कोशिश कर रही है जिसमें वह फेल रही है। वोडाफोन आइडिया को अगले साल स्पेक्ट्रम का चार्ज और अन्य चार्ज चुकाने हैं।