पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59015.89-0.21 %
  • NIFTY17585.15-0.25 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46178-0.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61067-1.56 %
  • Business News
  • Vodafone Idea Kyc, Vodafone Idea Customer Date, Vodafone Idea Advisory

वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों से हो रही है ठगी:कंपनी ने कहा KYC के नाम पर आने वाले कॉल से बचें, किसी को जानकारी न दें

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंपनी ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है
  • कंपनी आर्थिक दिक्कतों से गुजर रही है

देश में तीसरे नंबर की टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी का मामला आ रहा है। कंपनी ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है। कंपनी ने कहा कि ग्राहक फोन कॉल या SMS पर किसी तरह की जानकारी किसी को न दें।

अनजाने नंबर्स से आए कॉल पर ध्यान न दें

वोडाफोन आइडिया ने कहा कि उसे पता चला है कि कुछ ग्राहकों को अनजाने फोन नंबर्स से SMS और कॉल आ रहे हैं। इसके जरिए उन्हें तुरंत KYC (अपने ग्राहक को जानिए) अपडेट करने के लिए कहा जाता है। ये लोग धोखेबाज हैं और अपने आपको कंपनी का प्रतिनिधि बताकर ग्राहक को धमकी देते हैं। ये लोग कहते हैं कि अगर KYC अपडेट नहीं किया तो उनका सिम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा।

वेरिफिकेशन के नाम पर गोपनीय जानकारी ले रहे हैं

वोडाफोन आइडिया ने कहा है कि वेरिफिकेशन के नाम पर ग्राहकों की गोपनीय जानकारी भी ये लोग लेना चाहते हैं। इसलिए ग्राहकों को ऐसे कॉल्स और SMS से सतर्क रहना चाहिए। कंपनी ने ग्राहकों से कहा है कि किसी भी फोन कॉल पर या SMS पर किसी को KYC से संबंधिट डिटेल्स या OTP (वन टाइम पासवर्ड) की जानकारी नहीं दें। न ही इस तरह के नंबर्स पर वापस फोन करें और न ही किसी SMS के लिंक को क्लिक करें।

किसी भी लिंक पर क्लिक न करें

कंपनी ने कहा कि किसी भी ऐसे लिंक पर क्लिक करने से मोबाइल फोन का डेटा चोरी हो जाता है। इन डेटा के आधार पर ये लोग फिर ग्राहक को ब्लैकमेल करते हैं या अन्य तरह से उनके डेटा का उपयोग करते हैँ। कंपनी ने कहा है कि वीकेयर के माध्यम से ही वह ग्राहकों से संपर्क करती है। कोई भी SMS अगर वीकेयर के नाम से नहीं आता है तो उस पर बिलकुल ध्यान न दें और इससे सतर्क रहें।

ज्वाइंट वेंचर में है टेलीकॉम कंपनी

वोडाफोन आइडिया यूके की वोडाफोन और भारत की आदित्य बिरला ग्रुप की ज्वाइंट वेंचर में है। इसके कुल 26 करोड़ के करीब ग्राहक हैं। कंपनी लगातार घाटे में है और यह 20 हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है। कंपनी को अगले साल एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) और कर्ज के साथ स्पेक्ट्रम की भी रकम चुकानी है। अप्रैल में इसके 18.1 लाख ग्राहक घटे थे जबकि मई में 42.8 लाख ग्राहक घटे हैं। इसके खराब नेटवर्क को लेकर ग्राहक हमेशा इसकी शिकायत करते हैं।

70 हजार करोड़ रुपए की जरूरत

वोडाफोन आइडिया को चलाने के लिए कम से कम 70 हजार करोड़ रुपए की जरूरत है। इसके साथ ही उसे एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) के लिए सरकार की ओर से राहत भी चाहिए। कंपनी को इस समय पैसे की काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। डच बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया को इक्विटी के तौर पर या फिर ग्राहकों से हो रही कमाई को बढ़ाकर यह रकम जुटानी होगी। ऐसी स्थिति में उसे हर ग्राहकों की कमाई को 200 रुपए तक बढ़ाना होगा।