पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52344.450.04 %
  • NIFTY15683.35-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47122-0.57 %
  • SILVER(MCX 1 KG)68675-1.23 %
  • Business News
  • Upcoming IPO 2021 News, SEBI Update; Sona Comstar Fincare Small Finance Bank Medi Assist

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निवेश के मौके:ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी सोना कॉमस्टार के IPO को सेबी से मंजूरी, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक और मेडी असिस्ट ने भी आवेदन भरा

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में ऑटो पार्ट्स बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी सोना बीएलडब्ल्यू प्रीसिजन फॉर्गिंग्स यानी सोना कॉमस्टार जल्द ही IPO लाएगी। कंपनी प्राइमरी मार्केट से 6000 करोड़ रुपए जुटाने के तैयारी में है। इसके अलावा मेडी असिस्ट और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक भी IPO लाने की तैयारी में है।

ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी का IPO
मार्केट रेगुलेटर सेबी ने सोना कॉमस्टार के IPO को मंजूरी भी दे दी है। यह IPO किसी भी ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली भारतीय कंपनी का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू होगा। कंपनी 300 करोड़ रुपए के फ्रेश और 5,700 करोड़ रुपए के शेयर कंपनी के प्रमोटर्स और मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए जारी करेंगे।

जून तक IPO लॉन्च होने की उम्मीद
कंपनी ने इसी साल फरवरी में IPO के लिए आवेदन किया था। उम्मीद है कि कंपनी जून के शुरुआत तक IPO लॉन्च कर सकती है। सोना कॉमस्टार ने IPO के लिए क्रेडिट सुइस, नोमुरा, जेपी मॉर्गन, जेएम फाइनेंशियल और कोटक महिंद्रा कैपिटल को अपना लीड मैनेजर नियुक्त किया है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भरा आवेदन
​​​​​​​प्राइमरी मार्केट से फंड जुटाने के लिए 2021 में कई कंपनियों ने IPO के लिए आवेदन किया है। इसमें अब बेंगलुरु स्थित डिजिटल लेंडर फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक भी शामिल हो गया है। बैंक 1,330 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। इसके लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) जमा कराया है।

IPO में 330 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर जारी होंगे
ड्राफ्ट पेपर्स के मुताबिक फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक IPO में 330 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर और कंपनी के प्रमोटर्स ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 1,000 करोड़ रुपए की कीमत के इक्विटी शेयर जारी करेंगे। बैंक की प्रमोटर संस्था फिनकेयर बिजनेस सर्विसेज लिमिटेड है, जिसकी बैंक में हिस्सेदारी 78.57% है।

IPO के लिए लीड मैनेजर भी अपॉइंट
IPO के लिए ICICI सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, IIFL सिक्योरिटीज और SBI कैपिटल मार्केट्स को अपनी लीड मैनेजर नियुक्त किया है। IPO से मिले फंड का इस्तेमाल भविष्य की जरूरतों और टियर-3 और टियर-4 शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में अपने कारोबार बढ़ाने के लिए करेगी।

840 करोड़ रुपए ​​​​​​​के लिए IPO लाएगा मेडी असिस्ट
फिनकेयर के अलावा मेडी असिस्ट ने भी IPO के लिए सेबी के पास आवेदन भरा है। कंपनी की योजना 840 करोड़ रुपए जुटाने की है। अगर लिस्टिंग की योजना पूरी होती है तो कंपनी भारत में किसी इंश्योरेंस थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर का पहला IPO होगा। TPAयानी थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर एक ऐसी कंपनी या फर्म होती है जो मेडिकल इंश्योरेंस के क्लेम की प्रोसेसिंग करती है।

यह IPO पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल होगा। इसमें 2 प्राइवेट इक्विटी इन्वेस्टर अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे। उनके नाम Bessemer वेंचर्स और इन्वेस्टकॉर्प (Investcorp) हैं। IPO के लिए एक्सिस कैपिटल, एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेस, IIFL कैपिटल और SBI कैपिटल इन्वेस्टमेंट बैंकर होंगे। वहीं, शार्दुल अमरचंद मंगलदास औऱ खैतान एंड कंपनी लीगल एडवाइजर हैं।