• Home
  • Trump vs Biden US Election 2020 Impact On Global Markets; Here's Bloomberg Report Update

ब्लूमबर्ग से /अमेरिका में चुनाव के कारण ग्लोबल मार्केट में हलचल, निवेशकों को गोल्ड खरीदने की सलाह, ट्रंप की जीत से गिर सकता है भारतीय शेयर बाजार

  • यूएस प्रेसिडेंट इलेक्शन में जो बाइडेन की जीत पर चीन के शेयर बाजार में तेजी का अनुमान
  • सर्वे के मुताबिक प्रेसिडेंट इलेक्शन में डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन के जीतने की संभावना ज्यादा है

मनी भास्कर

Oct 17,2020 06:14:42 PM IST

मुंबई. अमेरिका में 3 नवंबर 2020 को राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। इसका असर ग्लोबल मार्केट पर भी पड़ेगा। इस दौरान किसी भी नुकसान से बचने के लिए एशियाई मनी मैनेजर ट्रेडिशनल और गैर-परंपरागत स्ट्रैटजी पर काम कर रहे हैं। गोल्ड की खरीदारी पर भी जोर दिया जा रहा है। इससे हेज की स्थिति बनेगी। हेजिंग से निवेशक इन्वेस्टमेंट को सुरक्षित करने की कोशिश करते हैं। दरअसल, यूएस प्रेसिडेंट इलेक्शन के कारण ग्लोबल मार्केट में उठापटक की संभावना है।

एशियाई असेट्स पर इलेक्शन का प्रभाव

कुछ चाईनीज इक्विटीज का कहना है कि इलेक्शन का असर एशियाई असेट्स पर कम ही पड़ेगा। हालांकि, चुनिंदा निवेशक परंपरागत हेज का भी सुझाव दे रहे हैं। उदाहरण के तौर पर येन (चीन की करेंसी) और सोने को खरीदा जा सकता है। इससे भारी नुकसान की स्थिति में भी निवेशकों नुकसान की संभावना कम रहेगी।

जो बाइडेन की जीत का असर

बैंक जूलियस बेयर एंड कंपनी के प्रमुख मार्क मैथ्यूज का कहना है कि अगर प्रेसिडेंट इलेक्शन में जो बाइडेन की जीत होती है तो चीन के शेयर बाजार के लिए यह पॉजिटिव होगा। जबकि इनवेस्को और स्टेट स्ट्रीट ग्लोबल मार्केट लगातार चाइनीज इक्विटीज के पक्ष में रही हैं। क्योंकि देश की इकोनॉमी की रफ्तार में तेजी है।

इक्विटी में हल्की गिरावट की संभावना

राजनीतिक अनिश्चितता के बावजूद एसएंडपी 500 इंडेक्स अपने उच्चतम स्तर के करीब है। बीएनपी परिबास एसेट मैनेजमेंट (BNP Paribas Asset Management) ने अमेरिकी इक्विटी में हल्की गिरावट की संभावना के चलते डेरिवेटिव की ओर रुख किया है। कंपनी के एशिया पैसिफिक क्षेत्र के लिए क्लाइंट एडवाइजरी प्रमुख पॉल संधु ने कहा कि गिरावट के दौरान पुट से कुछ मुनाफा कमाने के लिए निवेश करना होगा और नवंबर के बीच में बढ़त में कॉल को बेच कर हेज किया जा सकता है।

गोल्ड खरीदने की सलाह

इसके अलावा यूबीएस ग्रुप एजी में असेट अलोकेशन के प्रमुख एड्रियन जुर्चर आने वाले महीनों के बारे में आशावादी हैं। लेकिन, प्रेसीडेंट इलेक्शन से संबंधित जोखिमों को ध्यान में रखते हुए वे कहते हैं कि हम निवेशकों को गोल्ड को खरीदने की सलाह दे रहे है। और विकल्प में कुछ लीनियर इक्विटी एक्सपोजर को भी शामिल करने की बात कही गई है। इससे गिरते और बढ़ते बाजारों में पॉजिटिव रिटर्न मिलने की संभावना होती है। एड्रियन जुर्चर कहते हैं कि ट्रंप की जीत से भारतीय शेयर बाजार में हांगकांग के मुकाबले दबाव देखने को मिल सकता है।

बांड यील्ड और गोल्ड

जूलियस बेयर के मार्क मैथ्यूज मानते हैं कि कैश या हाई ग्रेड के बांड सोने की तुलना में बेहतर हेज होते हैं। क्योंकि गोल्ड ने इस साल साबित कर दिया है कि यह रिस्क फ्री असेट्स से अधिक रिस्क फ्री है। इसके अलावा जॉनस हेंडरसन इनवेस्टर्स में मल्टी-एसेट के प्रमुख पॉल ओ'कॉनर को उम्मीद है कि मजबूत डेमोक्रेट सरकार के तहत फिस्कल राहत मिल सकती है। इससे रियल बांड यील्ड बढ़ेगी। और इस साल की जीत का असेट्स कम हो सकता है। ओ'कॉनर का अनुमान है कि 10 साल का यूएस ट्रेजरी यील्ड 1% तक बढ़ सकती है। हालांकि यह मजबूत डेमोक्रेट सरकार के जरिए मिलने वाली राहत पर भी निर्भर करेगी।

सर्वे में जो बाइडेन आगे

वहीं, बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प. के एक सर्वे में कहा गया है कि इलेक्शन को देखते हुए दुनियाभर के फंड मैनेजर ग्लोबल बाजारों में भारी गिरावट के लिए तैयार हैं। दूसरी ओर अमेरिका में चुनाव से पहले होने वाले सर्वे के मुताबिक प्रेसिडेंट इलेक्शन में डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन के जीतने की संभावना ज्यादा है।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.