पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Fixed Deposit; FD Premature Withdrawal Penalty Charge And Interest Rate

पैसों की जरूरत पड़ने FD तुड़वाना फायदे का सौदा नहीं:इससे मिलेगा कम ब्याज और देनी होगी पेनल्टी, यहां समझें इसका पूरा गणित

नई दिल्ली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कई बार देखा जाता है कि अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर लोग अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) तुड़वा लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्योंकि मेच्योरिटी से पहले FD तुड़वाने पर आपको कम ब्याज तो मिलेगा ही साथ में आपको पेनल्टी भी देनी होगी। यहां हम आपको मेच्योरिटी से पहले FD तुड़वाने से होने वाले नुकसान और FD पर मिलने वाली लोन सुविधा के बारे में बता रहे हैं।

समय से पहले FD तुड़वाने पर कितना कम मिलेगा ब्याज?
अगर आप समय से पहले FD तुड़वा रहे हैं तो आपको उस दर से जिस पर आपने FD की है वह ब्याज नहीं मिलता है। SBI की साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार अगर आप समय से पहले FD तुड़वाते हैं तो आपको FD पर जो ब्याज मिलना था उससे 1% तक कम ब्याज मिलेगा।

जैसे मान लीजिए कि आपने 1 लाख रुपए की FD 1 साल के लिए 6% की दर से की, लेकिन आप उसे 6 महीने बाद ही तोड़ देते हैं बैंक आपके पैसों पर 5% की दर से ब्याज देगा, ना कि 6% की दर से।

कितनी देनी होगी पेनल्टी?
देश के सबसे बड़े बैंक SBI के नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 5 लाख रुपए तक की FD कराता है, तो उसे FD मेच्योर होने से पहले उसे ब्रेक करने पर 0.50% पेनल्टी देनी पड़ेगी। इसी तरह 5 लाख से ज्यादा और एक करोड़ से कम की FD पर 1% पेनल्टी समय से पहले ब्रेक करने पर देनी होगी।

वहीं FD पर मिलने वाले ब्याज में 1% तक की कटौती करने के बाद (जैसा कि ऊपर बताया गया है) उसमें से FD की रकम के हिसाब से पेनल्टी वसूलने के बाद आपको आपका पैसा दिया जाता है।

FD पर ले सकते हैं लोन
इसके तहत FD की वैल्यू का 90% तक आप लोन ले सकते हैं। मान लीजिए आपकी FD की कीमत 1.5 लाख रुपए है तो आपको 1 लाख 35 हजार रुपए लोन मिल सकता है। अगर आप FD पर लोन लेते हैं तो आपको फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज से 1-2% ज्यादा ब्याज देना होगा। जैसे मान लीजिए की आपकी FD पर 4 फीसदी ब्याज मिल रहा है तो आपको 5 से 6% ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

कौन-सा ऑप्शन रहेगा सही?
अगर आपकी FD 1 लाख रुपए की है और आपको 50 हजार रुपए की जरूरत है तो आपका FD पर लोन लेना सही रहेगा। क्योंकि इससे आपकी सेविंग्स भी बची रहेगी और आपकी पैसों की जरूरत भी पूरी हो जाएगी। वहीं अगर आपको FD के पूरे रुपयों की जरूरत है तो आपका समय से पहले FD तुड़वाना सही रहेगा क्योंकि इससे आपको आपका पैसा थोड़ी पेनल्टी के बाद मिल जाएगा। FD पर लोन में 85 से 95% पैसा लोन के रूप में मिलता है।