पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Tech & E commerce Gaint Amazon Layoffs Expected To Mount To 20,000, Includes Top Managers

10 हजार नहीं, अब 20,000 एम्प्लॉइज की छंटनी करेगी अमेजन:कंपनी के कई टॉप मैनेजर्स को भी निकाला जाएगा, 2023 तक जारी रहेगी छंटनी

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिग्गज टेक एंड ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन जल्द ही बड़े लेवल पर छंटनी कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेजन अगले कुछ महीनों में 10 हजार नहीं, बल्कि 20,000 एम्प्लॉइज को नौकरी से निकालने का प्लान बना रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी अपने कई डिपार्टमेंट्स में से एम्प्लॉइज की संख्‍या कम करेगी और कई टॉप मैनेजर्स को भी निकालेगी।

इन 2 कारणों की वजह से कंपनी कर रही छंटनी
रिपोर्ट्स के मुताबिक, एम्प्लॉइज की छंटनी में कंपनी के टेक्नोलॉजी, कॉरपोरेट, डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर समेत कई डिपार्टमेंट्स के एम्प्लॉइज शामिल होंगे। कंपनी यह छंटनी इस महीने के आखिरी या फिर न्यू ईयर के बाद तक कर सकती है। छंटनी की वजह आर्थिक मंदी के कारण कॉस्ट कटिंग और कोविड में की गई ओवर हायरिंग को बताया जा रहा है।

कुछ दिनों पहले अमेजन के CEO एंडी जेसी ने भी खुलासा किया था कि कंपनी 2023 तक कर्मचारियों को निकालना जारी रखेगी। हालांकि, उन्होंने तब यह नहीं बताया था कि कंपनी कितनी संख्या में एम्प्लॉइज की छंटनी करेगी। वहीं इससे पहले मिड-नवंबर में कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया था कि अमेजन 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने का प्लान बना रही है। हालांकि, छंटनी की संख्या अब बढ़ गई है।

एम्प्लॉइज के परफॉर्मेंस का आंकलन कर रहे मैनेजर्स
सूत्रों के अनुसार, अमेजन के एम्प्लॉइज को लेवल-1 से लेवल-7 तक रैंक किया गया है और सभी लेवलों पर कर्मचारियों के प्रभावित होने की संभावना है। कंपनी ने मैनेजर्स को एम्प्लॉइज के परफॉर्मेंस का आंकलन करने के लिए कहा है। इसके बाद छंटनी की प्रोसेस शुरू की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 20 हजार एम्प्लॉइज कंपनी के कॉर्पोरेट स्टाफ के करीब 6% और टोटल 1.5 मिलियन वर्कफोर्स के लगभग 1.3% के बराबर है।

छंटनी की खबर से कर्मचारियों में डर का माहौल
सूत्रों के मुताबिक, कॉर्पोरेट एम्प्लॉइज को बताया गया है कि कर्मचारियों को कंपनी के कॉन्ट्रैक्ट्स के अनुसार 24 घंटे का नोटिस और सेवरेंस पे दिया जाएगा। एक सूत्र ने बताया कि छंटनी की खबर सामने आने के बाद कंपनी के कर्मचारियों में डर का माहौल है।

अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी
अमेजन के पास 31 दिसंबर 2021 के आंकड़े के मुताबिक, 15 लाख से ज्यादा फुल टाइम और पार्ट टाइम एम्प्लॉइज हैं। इसमें से 20 हजार कर्मचारियों की छंटनी अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी।

खबरें और भी हैं...