पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Tata Group Air India’s New Grooming Guidelines For Male Or Female Crew Members

डिजाइनर बालियों में नहीं दिखेंगीं एअर इंडिया होस्टेस:बिंदी की साइज, चूड़ी की संख्या तय...मेल क्रू के हेयरस्टाइल पर भी गाइडलाइन

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एअर इंडिया ने केबिन अटेंडेंट के लिए ग्रूमिंग गाइडलाइंस जारी की है। इसमें बिंदी की साइज से लेकर चूड़ी की संख्या भी तय की गई है। गाइडलाइन में कहा गया है कि बिंदी की साइज 0.5 cm से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एक से ज्यादा चूड़ी पहनने की भी इजाजत नहीं है। मेल क्रू के हेयरस्टाइल का भी गाइडलाइन में जिक्र है। TOI ने इसे लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है।

कम बाल वाले मेल क्रू मेंबर्स को रखना होगा बाल्ड लुक
रिपोर्ट के मुताबिक, एअर इंडिया ने ग्रूमिंग गाइडलाइंस में मेल क्रू के उन मेंबर्स को जिनके बाल कम हैं या जिन्हें गंजापन है, उन्हें क्लीन शेव्ड सिर यानी बाल्ड लुक रखने को कहा है। ऐसे क्रू मेंबर को अपने सिर को रोजाना शेव करने को भी कहा गया है। वहीं क्रू मेंबर बिखरे हुए बाल, या लंबे उलझे बाल वाली हेयरस्टाइल भी नहीं रख सकते।

मेल क्रू मेंबर्स बिखरे हुए बाल, या लंबे उलझे बाल वाली हेयरस्टाइल नहीं रख सकते।
मेल क्रू मेंबर्स बिखरे हुए बाल, या लंबे उलझे बाल वाली हेयरस्टाइल नहीं रख सकते।

फीमेल क्रू नहीं पहन सकेंगी मोती की बालियां
फीमेल क्रू मेंबर्स को पर्ल इयररिंग्स यानी मोती की बालियां पहनने की परमिशन नहीं है। बिंदी ऑप्शनल है, लेकिन उसका साइज 0.5 cm से ज्यादा नहीं होना चाहिए। विमेन क्रू हाथों में सिर्फ एक चूड़ी पहन सकती हैं, लेकिन चूड़ी में कोई डिजाइन या स्टोन नहीं होना चाहिए।

बालों को बांधने के लिए हाई टॉप नॉट पाबंदी
इसके अलावा विमेन क्रू बालों को बांधने के लिए हाई टॉप नॉट और लो बन्स स्टाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। फीमेल क्रू बिना किसी डिजाइन वाली सिर्फ गोल्ड और डायमंड की राउंड शेप्ड इयर रिंग्स पहन सकती हैं। साड़ी और इंडो-वेस्टर्न वियर दोनों के साथ स्किन टोन से मेल खाने वाली शीयर काल्फ लेंथ स्टॉकिंग्स भी अनिवार्य हैं।

दोनों हाथों में सिर्फ एक-एक रिंग की परमिशन
वहीं दोनों हाथों में सिर्फ एक-एक रिंग पहने की परमिशन है, लेकिन इसमें शर्त यह है कि अंगूठी 1 cm से ज्यादा चौड़ाई वाली नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा फीमेल क्रू मेंबर्स को सिर्फ चार बॉबी पिन यूज करने की परमिशन दी गई है। मेंहदी लगाने की भी अनुमति नहीं है।

ग्रूमिंग गाइडलाइंस में विमेन क्रू मेंबर्स के लिए बिंदी का साइज फिक्स किया गया है।
ग्रूमिंग गाइडलाइंस में विमेन क्रू मेंबर्स के लिए बिंदी का साइज फिक्स किया गया है।

धार्मिक या काले धागे बांधने की अनुमति नहीं
गाइडलाइंस में कहा गया है कि कलाई, गर्दन और एंकल पर धार्मिक या काले धागे को बांधने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा क्रू को पब्लिक एरिया में प्लास्टिक बैग या शॉपिंग बैग ले जाने की भी परमिशन नहीं है।

फीमेल क्रू मेंबर्स के लिए साड़ी और इंडो-वेस्टर्न वियर दोनों के साथ स्टॉकिंग्स पहनना अनिवार्य।
फीमेल क्रू मेंबर्स के लिए साड़ी और इंडो-वेस्टर्न वियर दोनों के साथ स्टॉकिंग्स पहनना अनिवार्य।

आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट जरूरी
क्रू मेंबर्स को आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट और हेयर शेड कार्ड्स को यूनिफॉर्म के अनुसार यूज करने को कहा गया है। ग्रे हेयर वाले क्रू मेंबर्स को नेचुरल ब्लैक शेड का यूज करना होगा। एअर इंडिया ने एक महीने पहले गाइडलाइंस की एक लंबी लिस्ट जारी की थी। हालांकि अब एक और डॉक्यूमेंट जारी किया है, जिसमें यूनिफॉर्म गाइडलाइंस में जरूरी बदलावों को हाईलाइट किया गया है।