पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52574.460.44 %
  • NIFTY15746.50.4 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47005-0.25 %
  • SILVER(MCX 1 KG)67877-1.16 %
  • Business News
  • Tata Denies Tesla Tie Up Rumours After Tere Mere Pyaar Ke Charche Tweet

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टाटा ने टेस्ला संग पार्टनरशिप की चर्चा खारिज की:​​​​​​​तेरे मेरे प्यार के चर्चे... पोस्ट के बाद साझेदारी को लेकर कयासबाजी हो रही थी

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार के सोशल मीडिया पोस्ट में टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने लिखा था - आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हर अखबार में, सब को मालूम है और सब को खबर हो गई - Money Bhaskar
शुक्रवार के सोशल मीडिया पोस्ट में टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने लिखा था - आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हर अखबार में, सब को मालूम है और सब को खबर हो गई
  • अफवाहों का बाजार गर्म होने के बाद तेरे मेरे प्यार के चर्चे... पोस्ट डिलीट कर दिया गया
  • टाटा मोटर्स ने एक अलग पोस्ट में लिखा- हमनें अपने PV कारोबार के स्ट्रैटेजिक पार्टनर को लेकर कोई फैसला नहीं किया है

टाटा मोटर्स ने एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पार्टनरशिप करने की चर्चा को खारिज कर दिया है। टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक वाहन (EV) सब्सिडियरी टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एक सोशल मीडिया पोस्ट के बाद टाटा मोटर्स और टेस्ला के बीच पार्टनरशिप होने की कयासबाजी हो रही थी। कंपनी ने हालांकि अब अपने पोस्ट को डिलीट कर दिया है।

शुक्रवार के पोस्ट में टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने बॉलीवुड के एक पुराने लोकप्रिय गीत के मुखड़े की पैरोडी करते हुए लिखा था - आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हर अखबार में, सब को मालूम है और सब को खबर हो गई। इसके नीचे 'वेलकम टेस्ला' और 'टेस्ला इंडिया' का हैसटैग लगाया गया था। अफवाहों का बाजार गर्म होने के बाद पोस्ट डिलीट कर दिया गया। इसके बाद टाटा मोटर्स ने एक पोस्ट में लिखा- हमनें अपने PV कारोबार के लिए किसी स्ट्रैटेजिक पार्टनर को लेकर कोई फैसला नहीं किया है।

टेस्ला ने इसी सप्ताह भारत में किया है प्रवेश

अमेरिका की EV कंपनी टेस्ला ने इसी सप्ताह के शुरू में भारत में प्रवेश किया है। उसने बेंगलुरू में अपने भारतीय कारोबार को टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से रजिस्टर्ड कराया है। भारत में EV का उत्पादन करने के लिए टेस्ला को शुरुआत में स्थानीय पार्टनर की जरूरत हो सकती है।

अफवाहों के बीच पिछले सप्ताह 31.45% उछले टाटा मोटर्स के शेयर

लोग पहले से ही कयास लगा रहे थे कि टेस्ला टाटा मोटर्स को पार्टनर बना सकती है। इसके कारण पिछले सप्ताह टाटा मोटर्स के शेयरों में 31.45 फीसदी उछाल देखा गया। शुक्रवार 8 जनवरी 2021 को BSE पर टाटा मोटर्स 198.10 रुपए पर बंद हुआ था। शुक्रवार 15 जनवरी को यह 260.40 रुपए पर बंद हुआ। इस दौरान टाटा मोटर्स-DVR 24.13 फीसदी उछला और 81.85 रुपए से चढ़कर 101.60 रुपए पर बंद हुआ।

दुनिया की सबसे मूल्यवान ऑटोमोबाइल कंपनी है टेस्ला

महज 17 साल पुरानी कंपनी टेस्ला दुनिया की सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता कंपनी है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 783.12 अरब डॉलर है। कंपनी की स्थापना 1 जुलाई 2003 में हुई थी। एलन मस्क अक्टूबर 2008 के बाद से कंपनी के CEO हैं।

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं एलन मस्क

एलन मस्क दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। इसी साल 7 जनवरी को उन्होंने दुनिया के तत्कालीन सबसे धनी व्यक्ति अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया था। ब्लूमबर्ग के मुताबिक एलन मस्क की संपत्ति का टोटल वैल्यू 197 अरब डॉलर है।

ऑटोमोबाइल सेक्टर में ऑटोमैटिक रूट से 100% FDI की इजाजत है

नियमों के मुताबिक टेस्ला को भारत में प्रवेश करने के लिए किसी पार्टनर की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार ने ऑटोमोबाइल सेक्टर में ऑटोमैटिक मार्ग से 100 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की इजाजत दे रखी है। इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन के मुताबिक भारत का इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार 2025 तक बढ़कर 50,000 करोड़ रुपए (7.09 अरब डॉलर) का हो जाने का अनुमान है।