पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %
  • Business News
  • Tata, Birla And Ambani Came Face To Face In Ethnic Wear, Competing To Capture The Market Of Rs 1 Lakh Crore

नया रणक्षेत्र:एथनिक वियर में आमने-सामने आए टाटा, बिड़ला और अंबानी, 1 लाख करोड़ रुपए के मार्केट पर कब्जे की होड़

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में शादी-विवाह और तीज-त्योहारों के मौके पर पहने जाने वाले एथनिक वियर (लहंगा, शेरवानी, डिजाइनर साड़ी, कुर्ते आदि) के कारोबार का अधिकांश हिस्सा हमेशा से असंगठित और छोटे-मझोले डिजाइनर्स, ब्रांड और मैन्युफैक्चरर्स के हाथ में रहा है। लेकिन अब तस्वीर बदलने लगी है। देश के सबसे बड़े उद्योग घराने टाटा समूह, आदित्य बिड़ला समूह और रिलायंस रिटेल इस बाजार में कूद पड़े हैं।

वेस्टसाइड के जरिए पहले से एथनिक वियर में कारोबार कर रहा टाटा समूह टाइटन की तनेरा रेंज के माध्यम से इस सेगमेंट में अपनी मौजूदगी को मजबूती दे रहा है। वहीं, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल जो अब तक वैन ह्यूसेन और पीटर इंग्लैंड जैसे ब्रांड के जरिए वेस्टर्न क्लोदिंग पर ध्यान दे रही थी, वह भी सब्यसाची, तरुण ताहिलयानी और शांतनु एंड निखिल जैसे डिजाइनर ब्रांड में हिस्सेदारी खरीद कर एथिनक वियर में मौजूदगी दर्ज करा रही है।

रेमंड ने अलग एथनिक रेंज लॉन्च की
रेमंड ने भी अपनी एथनिक रेंज अलग से लॉन्च की है। इसके अलावा रिलायंस ग्रुप ने अपनी रिटेल चेन ट्रेंड्स के माध्यम से अवांत्रा बाय ट्रेंड्स लॉन्च करने की घोषणा की है। इसके जरिए एक्सक्लूसिव साड़ी और एथनिक वियर के स्टोर डिजाइन किए जाएंगे।

1 लाख करोड़ रुपए का है एथनिक वियर का मार्केट
फैशन रिटेल के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी टेक्नोपैक के सीनियर पार्टनर अमित गुगनानी के मुताबिक भारत का एथनिक वियर का मार्केट लगभग 1 लाख करोड़ रुपए का है। इसमें 85 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी महिलाओं के सेगमेंट की है। एथनिक वियर ब्रांड कल्कि फैशन के निदेशक निशित गुप्ता कहते हैं, भारत में साल भर त्योहार और शादी-विवाह का मौसम बना रहता है। यही वजह है कि टाटा-बिड़ला और अंबानी जैसे बड़े समूह भी इसमें हाथ आजमा रहे हैं।

विविधतापूर्ण और एक्सक्लूसिव रेंज लॉन्च करेगा टाटा समूह
एथनिक वियर सेगमेंट में उतरने का हमारा उद्देश्य डिजाइनर क्लोदिंग और क्वालिटी की पेशकश करना है। हम अपने पोर्टफोलियो में डिजाइनर कुर्ता और ब्लाउज जैसी चीजें भी शामिल कर रहे हैं। हमारा आइडिया विविधतापूर्ण और एक्सक्लूसिव रेंज लॉन्च करने का है, जो हमारे ब्रांड के साथ मेल खाती हैं। -रघुवर सेठ, मार्केटिंग हेड, तनेरा (टाइटन)