पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX52586.84-0.13 %
  • NIFTY15763.05-0.1 %
  • GOLD(MCX 10 GM)482500.21 %
  • SILVER(MCX 1 KG)680220.08 %
  • Business News
  • Stock Market Investment Advice As New Financial Year Starts From Today

आज से नए वित्त वर्ष की शुरुआत:शेयर बाजार में जारी रखें निवेश, एक्सपर्ट्स ने दी चुनिंदा शेयरों में निवेश की सलाह, सालभर में 25% रिटर्न संभव

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज यानी 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो गई है। शेयर बाजार की शुरुआत भी बढ़त के साथ हुई। कोरोना महामारी के बावजूद निवेशकों के लिए बीता वित्त वर्ष उम्मीद से बेहतर रहा। बाजार ने 70% का रिटर्न दिया। यानी पिछले साल मार्च में अगर आपने 1 लाख रुपए का निवेश किया तो वह आज 1 लाख 70 हजार रुपए हो गए।

10 सालों में सबसे अच्छा रिटर्न
रिटर्न के लिहाज से यह वित्त वर्ष (2020-21) बीते एक दशक में सबसे अच्छा रहा। इससे पहले वित्त वर्ष 2009-10 में निफ्टी में 74% का रिटर्न दिया था। इस दौरान मेटल और स्मॉल कैप सेक्टर ने सबसे ज्यादा रिटर्न दिया। निफ्टी मेटल इंडेक्स 151% और स्मॉल कैप 126% चढ़े। बाजार में शेयरों का भाव बढ़ने से निवेशकों की संपत्ति भी 90.82 लाख करोड़ रुपए बढ़ी।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेस के VK विजय कुमार के मुताबिक अनलॉक में सरकार द्वारा मिली ढील से इकॉनोमी में रिकवरी देखने को मिली, जिससे निवेशकों ने बाजार में जमकर निवेश किया। दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन की खोज से विदेशी निवेश भी बढ़ा। नतीजतन बाजार में रिकॉर्ड बढ़त देखने को मिली।

एक्सपर्ट्स को आगे भी ग्रोथ की उम्मीद
ब्रोकिंग कंपनी मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस में टेक्निकल एंड डेरिवेटिव रिसर्च हेड चंदन तपड़िया ने बताया कि बाजार में आगे भी ग्रोथ रहेगी। चालू वित्त वर्ष के अंत तक निफ्टी इंडेक्स 16000 से 16500 के स्तर को पार कर जाएगा। इसमें मेटल और IT सेक्टर फोकस रहेंगे। इसके अलावा चुनिंदा प्राइवेट बैंकिंग शेयर भी बढ़ेंगे।

उन्होंने निवेशकों को मेटल सेक्टर में टाटा स्टील के शेयर में निवेश की सलाह दी, जो 1000 रुपए तक के स्तर तक पहुंच सकता है। यह फिलहाल 850 रुपए के स्तर पर है। JSW स्टील पर भी खरीदारी की सलाह है। इसके अलावा सीमेंट सेक्टर भी फोकस में रखना चाहिए। इसमें ग्रासिम का शेयर 1700 तक जा सकता है।

ट्रेड स्विफ्ट ब्रोकिंग के संदीप जैन कहते हैं कि निवेशकों को अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग और बेहतर तरीके से करें और अच्छे शेयर खरीद अपने पोर्टफोलियो को मजबूत करें। उन्होंने FMCG, IT, फार्मा सहित टेलीकॉम सेक्टर में खरीदारी की सलाह दी। इसमें ITC, टाटा कम्यूनिकेशन, स्टार सीमेंट और इंजीनियर्स इंडिया के शेयर साल के अंत तक 20%-25% तक का रिटर्न देंगे।

संदीप जैन का कहना है कि बाजार के लिए मुख्य इवेंट्स में सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना की भूमिका अहम होगी। निवेशक अगर सीधे शेयर मार्केट में पैसा डालने से बचना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड्स में स्मॉल कैप और मिडकैप में निवेश करें। इसके अलावा अच्छे और क्वालिटी IPO में निवेश करें।