पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %
  • Business News
  • State Bank Of India, SBI Home Loan, SBI Loan, Home Loan, SBI Interest Rate, Loan Interest Rate

त्यौहारी सीजन में धमाका:अब 75 लाख रुपए तक का होम लोन सस्ते में, SBI देगा 6.70% पर कर्ज

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने त्यौहारी सीजन में नया धमाका पेश किया है। बैंक ने कहा है कि अब 75 लाख रुपए तक के होम लोन पर ब्याज की दर एक समान रहेगी। ब्याज की दर 6.70% रहेगी। पहले अलग-अलग लोन अमाउंट पर अलग-अलग ब्याज दर लगती थी।

ग्राहकों के लिए काफी कुछ है

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कहा कि त्यौहारी सीजन में होम लोन ग्राहकों के लिए काफी कुछ है। इस ऑफर का मकसद लोन की ब्याज दरों को सस्ता बनाना है ताकि त्यौहारी सीजन में ग्राहक सपनों के घर को ले सकें। बैंक ने कहा कि अपनी तरह की यह पहली पहल है, जिसमें बैंक ने होम लोन को क्रेडिट स्कोर से लिंक कर दिया है।

लोन अमाउंट से ब्याज दर में बदलाव नहीं होगा

बैंक ने कहा कि लोन अमाउंट की बजाय अब ग्राहकों को 6.70% ब्याज पर ही होम लोन मिलेगा। इससे पहले 75 लाख रुपए के होम लोन पर ग्राहकों को 7.15% का ब्याज देना होता था। अब 75 लाख रुपए के इसी होम लोन पर ग्राहकों को 6.70% का ब्याज देना होगा। इसका मतलब यह हुआ कि ग्राहकों को पहले की तुलना में 45 बेसिस पॉइंट (bps) कम ब्याज पर होम लोन मिलेगा। 100 bps मतलब 1% होता है।

ग्राहकों की बचत होगी

सभी लोन अमाउंट पर ब्याज दर एक समान रखने से ग्राहकों को ब्याज दर में भारी बचत होगी। मसलन 30 साल की अवधि वाले 75 लाख रुपए के होम लोन पर 8 लाख रुपए की बचत ब्याज के रूप में होगी। इसी तरह जो लोग नॉन सैलरी वाले हैं, उनको सैलरी वालों की तुलना में 15bps ज्यादा ब्याज देना होता था। पर अब बैंक ने इसे भी खत्म कर दिया है।

दोनों तरह के ग्राहकों को एक रेट पर मिलेगा लोन

बैंक ने कहा कि होम लोन लेने वाला ग्राहक चाहे सैलरी वाला हो या नॉन सैलरी वाला, दोनों को समान दर पर ही लोन मिलेगा। इस तरह से नॉन सैलरी वाले के लिए 15bps की बचत होगी। इसी के साथ बैंक ने सभी तरह की प्रोसेसिंग फीस पूरी तरह से माफ कर दी है। क्रेडिट स्कोर के आधार पर कर्ज लेने वालों को ब्याज में डिस्काउंट भी मिलेगा।

लोन को क्रेडिट स्कोर के साथ लिंक किया गया

बैंक के रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के MD C.S शेट्‌टी ने कहा कि पहले यह देखा जाता था कि ब्याज पर डिस्काउंट एक तय लोन अमाउंट पर ही लागू होता था। पर अब लोन को क्रेडिट स्कोर के साथ लिंक कर इसे खत्म कर दिया गया है। इस बार हमने सभी सेगमेंट के ग्राहकों के लिए एक ही समान पर ब्याज दर की पेशकश की है। जो ग्राहक किसी और बैंक से होम लोन लिए हैं और उस लोन को SBI में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उन्हें भी इसका फायदा मिलेगा।

प्रोसेसिंग फीस भी जीरो

उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि जीरो प्रोसेसिंग फीस और ब्याज दर में डिस्काउंट से ग्राहकों को घर लेने में आसानी होगी। एक बैंकर के रूप में कोरोना की इस महामारी में हमारी यह जिम्मेदारी बनती है कि हम ग्राहकों को सस्ते दर पर घर उपलब्ध कराएं।

होम लोन में सबसे बड़ा बैंक SBI

होम लोन के बाजार में SBI सबसे बड़ा बैंक है। इसका होम लोन पोर्टफोलियो 5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का है। इसकी डिपॉजिट 37 लाख करोड़ रुपए की जबकि उधारी 27 लाख करोड़ रुपए की है। बैंकिंग सेक्टर में इसका मार्केट शेयर 34.77% जबकि होम लोन और ऑटो लोन में मार्केट शेयर 31.11% है। इसके डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो पर 3.6 करोड़ रजिस्टर्ड ग्राहक हैं। हर दिन 1.1 करोड़ लोग इस पर लॉगइन करते हैं।