पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Spotify Technology To Join Twitter, Google, Amazon, And Microsoft In Layoffs To Reduce Costs

एक और टेक कंपनी करेगी छंटनी:गूगल-अमेजन से लेकर मेटा जैसी बड़ी कंपनियों के बाद अब स्पोटिफाई एम्प्लॉइज को निकालेगी

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गूगल, अमेजन, मेटा (फेसबुक) और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी टेक कंपनियों के बाद अब स्पोटिफाई (Spotify) टेक्नोलॉजी भी कॉस्ट कटिंग करने के चलते छंटनी का प्लान बना रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इस हफ्ते की शुरुआत में छंटनी की अनाउंसमेंट कर सकती है।

स्पोटिफाई ने अक्टूबर में 38 एम्प्लॉइज को निकाला था
कंपनी ने अक्टूबर में अपने गिमलेट मीडिया और परकास्ट पॉडकास्ट स्टूडियो से करीब 38 एम्प्लॉइज को निकाला था। इससे पहले कंपनी ने सितंबर में अपने पॉडकास्ट एडिटोरियल से कुछ एम्प्लॉइज की छंटनी की थी। अब कंपनी एक बार फिर छंटनी करने का प्लान बना रही है, लेकिन कितने एम्प्लॉइज की नौकरी जाएगी इसकी संख्या नहीं बताई है। हालांकि, बताया जा रहा है कि कंपनी अपनी टोटल वर्कफोर्स में से 6% एम्प्लॉइज की छंटनी कर सकती है।

स्पोटिफाई में वर्तमान में लगभग 9,800 एम्प्लॉइज
स्पोटिफाई की थर्ड-क्वार्टर की अर्निंग्स रिपोर्ट के अनुसार, म्यूजिक-स्ट्रीमिंग दिग्गज के पास वर्तमान में लगभग 9,800 एम्प्लॉइज हैं। इसके अलावा स्पोटिफाई ने 2019 से पॉडकास्टिंग में एक बड़ा निवेश किया है। स्पोटिफाई ने अधिग्रहण और पॉपुलर शो के राइट्स पर एक बिलियन डॉलर से ज्यादा खर्च किया, लेकिन कंपनी को इस निवेश से अभी तक रिटर्न नहीं मिल पाया है।

वहीं स्पोटिफाई के शेयरों में पिछले साल 66% प्रतिशत की गिरावट आई है। स्पोटिफाई के अधिकारियों ने जून में कहा था कि पॉडकास्ट बिजनेस अगले 1 से 2 सालों में लाभदायक हो जाएगा।

इनमोबी ने 50-70 एम्प्लॉइज को नौकरी से निकाला
हाल ही में इंडिया की पहली यूनिकॉर्न कंपनी इनमोबी (inMobi) ने भी छंटनी की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनमोबी ने अपनी 2,600 एम्प्लॉइज की टोटल वर्कफोर्स में से 50-70 एम्प्लॉइज को नौकरी से निकाला है।

कई बड़ी टेक कंपनियों में हो चुकी है छंटनी
इनमोबी और स्पोटिफाई से पहले ट्विटर, गूगल, अमेजन, मेटा (फेसबुक) और माइक्रोसॉफ्ट जैसी टेक इंडस्ट्री की कई कंपनियों ने भी कॉस्ट कटिंग के कारण बड़े स्तर पर छंटनियां की हैं।

गूगल 12,000 एम्प्लॉइज को निकालेगी
पिछले हफ्ते के आखिरी में गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट Inc ने अनाउंसमेंट की थी कि वो अपनी वर्ल्डवाइड टोटल वर्कफोर्स में से 6% यानी 12,000 एम्प्लॉइज की छंटनी करेगी। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने 11,000 (5%) और अमेजन ने 18,000 एम्प्लॉइज की छंटनी की अनाउंसमेंट की थी।

ट्विटर ने 5,200 एम्प्लॉइज को निकाला था
वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने पिछले साल नवंबर में अपनी टोटल वर्कफोर्स में से 13% यानी 11,000 एम्प्लॉइज की छंटनी की थी। मेटा से पहले ट्विटर ने अपनी 7,500 एम्प्लॉइज की टोटल वर्कफोर्स में से 70% यानी करीब 5,200 एम्प्लॉइज को निकाला था। छंटनी के बाद ट्विटर में अब सिर्फ 2,300 एम्प्लॉइज ही बचे हैं।

खबरें और भी हैं...