पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX52443.71-0.26 %
  • NIFTY15709.4-0.24 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476170.12 %
  • SILVER(MCX 1 KG)66369-0.94 %
  • Business News
  • Sovereign Gold Bond Scheme : SBI Has Given 6 Big Benefits Of Investing In It, You Can Invest Money In It Till July 16

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम:SBI ने इसमें निवेश करने के बताए 6 फायदे, 16 जुलाई तक इसमें लगा सकते हैं पैसा

नई दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की चौथी सीरीज की बिक्री 12 जुलाई से शुरू हो चुकी है जो 16 जुलाई तक चलेगी। सरकार ने इसके लिए 4,807 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया है। जो लोग इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की सीरीज चार में निवेश क्यों करना चाहिए, इसके SBI ने 6 कारण बताए हैं।

मिलता है 2.50% ब्याज
सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड के निवेशकों को हर साल 2.5% की सालाना दर से ब्‍याज मिलेगा। यह ब्‍याज छमाही आधार पर मिलेगा। यानी 48,070 रुपए के निवेश पर हर साल 1,215 रुपए और 8 साल में कुल मिलाकर 10,630 रुपए ब्याज के तौर पर मिल जाएंगे।

कैपिटल गेन टैक्स से छूट
रिडम्पशन पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा। यानी अगर गोल्ड बॉन्ड के मैच्योरिटी पर कोई कैपिटल गेन्स बनता है तो इसपर छूट मिलेगी है।

लोन सुविधा
बॉन्ड का मेच्योरिटी पीरियड 8 साल का है। लेकिन निवेशकों को 5 साल के बाद बाहर निकलने का मौका मिलता है। यानी जरूरत पड़ने पर आप 5 साल बाद इसे कैश कर सकते हैं। एनएसई के मुताबिक लोन लेने के दौरान कोलैटरल के रूप में भी इन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का उपयोग किया जा सकता है।

स्टोरेज की कोई समस्या नहीं
इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड डीमैट अकाउंट में होता है जिसमें सिर्फ वार्षिक डीमैट चार्ज देना होता है। इसमें आपके सोने के चोरी होने का डर नहीं होता। वहीं फिजिकल गोल्ड में चोरी के खतरे के अलावा उसकी सुरक्षा में भी खर्च करना होता है।

लिक्विडिटी
ये बांड नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर ट्रेड भी करते हैं। ऐसे में आप पैसों की जरूरत पड़ने पर इन्हे किसी और को बेच सकते हैं। एनएसई के मुताबिक गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) द्वारा प्रकाशित 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत से लिंक होती है।

जीएसटी और मेकिंग चार्जेज नहीं
फिजिकल गोल्ड के विपरीत कोई जीएसटी और मेकिंग चार्ज नहीं लगता है। इससे इससे होने वाला फायदा ज्यादा रहता है।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं निवेश
निवेशक ऑनलाइन बैंकिंग या डिटेल अकाउंट के जरिए भी सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश कर सकते हैं। SBI ग्राहक नेट बैंकिंग के जरिए इसमें निवेश कर सकते हैं। इसके SBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद उन्‍हें ई-सर्विसेज क्लिक कर सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में ऑप्‍शन में जाना होगा। वहां टर्म एंड कंडिशन सलेक्‍ट कर प्रॉसेस करना होगा। इसके बाद रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म खुलेगा एक बार रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद वह मात्रा और नॉमिनी डिटेल भरकम सबमिट बटन पर क्लिक करना है। निवेशक SBI के टोल फ्री नंबर 1800 112211 पर फोन कर डिटेल जान सकते हैं।