पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61107.48-0.25 %
  • NIFTY18230.8-0.2 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47363-0.05 %
  • SILVER(MCX 1 KG)642760.82 %
  • Business News
  • Six NFO Launch By Mutual Fund Companies | Invest In New Fund Offering (NFO)

NFO की लगी झड़ी:म्यूचुअल फंड कंपनियों ने लॉन्च किया 6 NFO, अलग-अलग थीम के प्रोडक्ट में मिलेगा निवेश का मौका

मुंबईएक महीने पहलेलेखक: अजीत सिंह
  • कॉपी लिंक

देश की म्यूचुअल फंड कंपनियों ने 6 नए फंड ऑफर (NFO) लॉन्च किए हैं। यह सभी अलग-अलग थीम के NFO हैं। इसमें आप को निवेश के लिए 22 सितंबर तक मौका मिलेगा।

ICICI प्रूडेंशियल का अल्फा लो वोल 30 ETF

देश की दूसरी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी ICICI प्रूडेंशियल ने अल्फा लो वोल 30 ETF फंड्स ऑफ फंड को लॉन्च किया है। यह एक ओपन एंडेड स्कीम है। यह निफ्टी के 30 स्टॉक में निवेश करेगी। यह स्टॉक निफ्टी 100 और निफ्टी मिड कैप 50 से चुने जाएंगे। इसमें फायदा देने वाले और कम उतार-चढ़ाव वाले शेयर्स का चयन होगा। इसमें कम से कम 1 हजार रुपए का निवेश किया जा सकता है।

15 सितंबर को बंद होगा NFO

कंपनी ने कहा कि यह NFO 15 सितंबर को बंद होगा। कोटक महिंद्रा असेट मैनेजमेंट ने भी मल्टीकैप फंड लॉन्च किया है। इसने कोटक मल्टीकैप फंड लॉन्च किया है। यह एक ओपन एंडेड स्कीम है। यह स्कीम लार्ज कैप, मिड कैप और स्माल कैप वाले शेयरों में निवेश करेगी। इस स्कीम के निवेश का उद्देश्य लंबे समय में पैसे में बढ़त हासिल करना है।

इक्विटी और इक्विटी से जुड़े साधनों में निवेश करेगी स्कीम

यह स्कीम इक्विटी और इक्विटी से जुड़े साधनों में निवेश करेगी। इससे निवेशक बच्चों की पढ़ाई, रिटायरमेंट और घर खरीदने जैसे सपने पूरे कर सकते हैं। फंड हाउस के प्रेसीडेंट हर्षा उपाध्याय ने कहा कि इक्विटी बाजार लार्ज कैप, मिड कैप और स्माल कैप का एक त्रिवेणी जैसा संगम है। सभी मार्केट कैप अपने आप में बेहतर प्रदर्शन करने वाले हैं। इसे 3 इन वन पावर का नाम दिया गया है।

कोटक इक्विटी का AUM सात गुना बढ़ा

पिछले पांच सालों में कोटक म्यूचुअल फंड्स के इक्विटी का असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) में सात गुना की बढ़त हुई है। इसका इक्विटी AUM जुलाई 2016 में 17,602 करोड़ रुपए था जो जुलाई 2021 में 1.22 लाख करोड़ रुपए हो गया था। यह NFO 22 सितंबर को बंद होगा। इसमें कम से कम 5 हजार रुपए का निवेश किया जा सकता है।

मिरै ने S&P 500 टॉप 50 ETF लॉन्च किया

मिरै असेट ने S&P 500 टॉप 50 ETF को लॉन्च किया है। यह स्कीम अमेरिकी बाजार के सभी सेक्टर की कंपनियों में निवेश करेगी। मिरै फंड हाउस का यह दूसरा विदेशी फंड है जो अमेरिकी बाजार में निवेश करेगा। मई में इस फंड ने इसी तरह का ETF लॉन्च किया था जो फैंग प्लस स्टॉक में निवेश करता है। यह NFO 14 सितंबर को बंद होगा।

एक्सिस ने वैल्यू फंड को लॉन्च किया

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने एक्सिस वैल्यू फंड को लॉन्च किया है। यह NFO 16 सितंबर को बंद होगा। जबकि इसी फंड हाउस ने एक ओपन एंडेड NFO भी लॉन्च किया है। यह स्कीम 13 सितंबर को बंद होगी। इसमें कम से कम 5 हजार रुपए का निवेश कर सकते हैं। एक्सिस म्यूचुअल फंड के एमडी चंद्रेश निगम कहते हैं कि इसे एक्सिस कंजम्प्शन NFO का नाम दिया गया है। हमारा उद्देश्य ग्राहकों को निवेश का ऑप्शन उपलब्ध कराना है। यह निवेश का एक अच्छा अवसर है।

HSBC मिड कैप फंड लॉन्च

HSBC म्यूचुअल फंड ने HSBC मिड कैप फंड लॉन्च किया है। यह NFO 20 सितंबर को बंद होगा। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो मिड कैप स्टॉक में मुख्य रूप से निवेश करेगी। इस स्कीम का लक्ष्य लंबी अवधि में इक्विटी और इक्विटी से जुड़े साधनों में निवेश कर निवेशकों के पैसों में बढ़त करना है। यह निफ्टी मिड कैप 150 इंडेक्स का पालन करेगा। कंपनी कुल पैसों का करीबन 65% पैसा मिड कैप स्टॉक में निवेश करेगी।

5 हजार रुपए कम से कम निवेश कर सकते हैं

इस नए फंड में कम से कम 5 हजार रुपए का निवेश कर सकते हैं। निवेश के लिए कंपनी 4 बातों पर फोकस करेगी। इसमें कंपनियों की बिजनेस की क्वालिटी, मैनेजमेंट की क्वालिटी, आय की क्वालिटी मुख्य रूप से शामिल होगी। कंपनी के CEO रवि मेनन ने कहा कि हमारा मानना है कि मिड कैप स्टॉक एक विविधीकृत निवेश का अवसर देते हैं।