पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Silicon Valley Bank Crisis Vs Mumbai SVC Bank; Customers Confused On Name

SVB क्राइसिस के कारण भारत का बैंक हो रहा परेशान:मिलता-जुलता नाम होने के कारण ग्राहकों में गलतफहमी, बैंक ने दी सफाई

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका के सिलिकन वैली बैंक (SVB) के बंद होने से मुंबई स्थित एक 116 साल पुराने बैंक के कुछ ग्राहकों के मन में भ्रम पैदा हो गया। बड़ी संख्या में ग्राहक अपनी जमा राशि की स्थिति जानने बैंक पहुंचे। ग्राहकों की आशंकाओं को दूर करने के लिए बैंक को बयान भी जारी करना पड़ा।

मुंबई में एक बैंक है शामराव विठ्ठल सहकारी बैंक यानी SVC। अमेरिका के SVB और मुंबई के SVC बैंक का नाम मिलता-जुलता है। इसी कारण ग्राहकों को गलतफहमी हो गई। इसके बाद बैंक ने बयान जारी कर कहा कि उनका 'सिलिकॉन वैली बैंक' से कोई संबंध नहीं है। हम अपने सदस्यों, ग्राहकों और अन्य लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें।

बैंक ने बताया कि बीते वित्त वर्ष (2021-22) में उसे 146 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। बैंक की पूरे भारत में 198 ब्रांच और 214 एटीएम है। बैंक में 2300 कर्मचारी भी है। बैंक, रिटेल बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग और इंटरनेशनल बैंकिंग ऑफर करता है। बैंक को एक्सप्रेस BFSI टेक्नोलॉजी अवॉर्ड्स में डेटा सेंटर्स अवॉर्ड और एंटरप्राइज सिक्योरिटी अवॉर्ड भी मिल चुका है।

SVB क्राइसिस के लिए बुलाई इमरजेंसी मीटिंग
अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक- सिलिकॉन वैली बैंक को रेगुलेटर्स ने बंद करने का आदेश दिया है। कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन और इनोवेशन ने ये आदेश जारी किया है। इस क्राइसिस का असर अन्य बैंकों पर न पड़े, इसके लिए फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कार्पोरेशन और फेडरल रिजर्व एक फंड तैयार करने का प्लान बना रहे हैं।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने सोमवार यानी 13 मार्च को इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई है। इसमें अमेरिकी फेडरल रिजर्व बोर्ड ऑफ गवर्नर्स इस क्राइसिस से निपटने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

कई भारतीय स्टार्टअप्स को नुकसान
सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) क्राइसिस के कारण 60 से ज्यादा भारतीय स्टार्टअप्स को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसमें से 40 स्टार्टअप्स ऐसे हैं जिनके 2 करोड़ रुपए से 8 करोड़ रुपए SVB बैंक में जमा हैं। वहीं 20 स्टार्टअप्स के अकाउंट में 8 करोड़ रुपए से ज्यादा जमा हैं। इस तरह इन स्टार्टअप्स के बैंक में करीब 400 करोड़ रुपए जमा है।

बैंक ट्रांजैक्शन पर अमेरिकी सरकार की 13 मार्च तक लगाई रोक के कारण इन स्टार्टअप्स का पैसा अटक गया है और कई ऑपरेशन रुक गए हैं। ऐसे में इस संकट से निपटने के लिए भारत सरकार स्टार्टअप फाउंडर्स के साथ अगले हफ्ते मीटिंग करने जा रही है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, मीटिंग में यह देखेंगे कि संकट के समय सरकार उनकी मदद कैसे कर सकती है।

खबरें और भी हैं...